विज्ञापन

अयोध्या के मिल्कीपुर उपचुनाव में आया नया ट्विस्ट, बाबा गोरखनाथ ने वापस ली याचिका, क्या 13 नवंबर को अब होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने मंगलवार को यूपी की 10 में से सिर्फ़ 9 सीटों पर मतदान कराने का फ़ैसला किया. आयोग ने मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव टाल दिया था.

अयोध्या के मिल्कीपुर उपचुनाव में आया नया ट्विस्ट, बाबा गोरखनाथ ने वापस ली याचिका, क्या 13 नवंबर को अब होगा चुनाव
मिल्कीपुर उपचुनाव को लेकर आया बड़ा अपडेट
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्व विधायक बाबा गोरखनाथ ने हाई कोर्ट में दायर अपनी याचिका वापस ले ली है. उन्होंने बुधवार सुबह इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में लंबित अपनी याचिका को वापस लिया है. बाबा गोरखनाथ ने ये याचिका समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद के निर्वाचन को लेकर दाखिल की थी.अवधेश अब समाजवादी पार्टी के फ़ैज़ाबाद से सांसद हैं.जब याचिका दायर की गई थी तब वे मिल्कीपुर से विधायक चुने गए थे. बाबा गोरखनाथ के याचिका वापस लेने के बाद अब ये बड़ा सवाल है कि क्या चुनाव आयोग यूपी की अन्य सीटों के साथ ही मिल्कीपुर में उपचुनाव कराएगा.  

Latest and Breaking News on NDTV

चुनाव आयोग पर टिकी सबकी नजर

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने मंगलवार को यूपी की 10 में से सिर्फ़ 9 सीटों पर मतदान कराने का ऐलान किया था. आयोग ने मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव टाल दिया था. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा था कि अदालत में पेटिशन पेंडिंग होने के कारण चुनाव नहीं हो रहा है. लेकिन अब जो वो याचिका वापस हो गई तो फिर वहां चुनाव कब होंगे ! क्या मिल्कीपुर में उप चुनाव बाक़ी विधानसभा सीटों के साथ 13 नवंबर को हो सकता है ! जानकारों मानते हैं कि ये संभव है. 

अखिलेश यादव का आया था बड़ा बयान

मिल्क़ीपुर में विधानसभा चुनाव टल जाने का मामला यूपी में बड़ा राजनैतिक मुद्दा बन गया था. इसी बहाने समाजवादी पार्टी ये माहौल बनाने में जुटी है कि बीजेपी को हार का डर सता रहा है. अखिलेश यादव ने इसे लेकर कहा था कि जिसने जंग टाली है, समझो उसने जंग हारी है. समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया था कि चुनाव आयोग और बीजेपी की मिली भगत से ये सब हुआ है. पार्टी के प्रवक्ता उदय वीर सिंह कहा कि सीसामऊ से विधायक रहे इरफ़ान सोलंकी की याचिका के कारण वहां तो चुनाव नहीं चला फिर मिल्कीपुर पर इतनी मेहरबानी क्यों !

Latest and Breaking News on NDTV

मिल्कीपुर में योगी-अखिलेश आमने-सामने

फ़ैज़ाबाद ज़िले की मिल्कीपुर विधानसभा का उप चुनाव अखिलेश यादव और योगी आदित्यनाथ में आर पार की लड़ाई बन गया है. दोनों नेताओं ने ये चुनाव जीतने के लिए पूरी ताक़त झोंक दी है. क्योंकि मामला अयोध्या से जुड़ा है. फ़ैज़ाबाद लोकसभा का हिस्सा है अयोध्या. पर पिछले लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने हिंदुत्व की प्रयोगशाला मानी जा रही फ़ैज़ाबाद सीट जीत ली. लोकसभा में फ़ैज़ाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद राहुल गांधी और अखिलेश यादव के साफ़ सबसे आगे वाली सीट पर बैठते हैं. विपक्ष की तरफ़ से कहा गया कि बीजेपी तो अयोध्या भी नहीं बचा पाई. जबकि से माना जा रहा था कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बीजेपी यहाँ शानदार जीत दर्ज करेगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

फ़ैज़ाबाद लोकसभा क्षेत्र का ही एक हिस्सा है मिल्क़ीपुर. यहां से विधानसभा उप चुनाव जीत कर बीजेपी ये साबित करना चाहती है समाजवादी पार्टी की जीत बस तुक्के में हो गई. इसीलिए इस सीट की ज़िम्मेदारी खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने ले ली है. वे पिछले महीने भर में पाँच पार वहां का दौरा कर चुके है. इस बार समाजवादी पार्टी ने सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत को मिल्कीपुर से टिकट दिया है. अखिलेश कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं.

बाबा गोरखनाथ ने NDTV से की खास बातचीत

अयोध्या की मिल्कीपुर से बीजेपी के पूर्व विधायक बाबा गोरखनाथ ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा है कि उन्होंने हाईकोर्ट से अपनी याचिका वापस ले ली है. उन्होंने कहा कि अवधेश प्रसाद के वक़ील का रजिस्ट्रेशन ख़त्म हो चुका था,इसलिए उन्होंने अवधेश प्रसाद के निर्वाचन को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. उन्हें इस बात की बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि उनकी याचिका के आधार पर चुनाव की तारीख़ों का ऐलान नहीं होगा. ऐसे में जैसे ही उन्हें पता चला कि तारीख़ों का ऐलान उनकी वजह से नहीं हुआ है तो वो हाईकोर्ट में याचिका वापस लेने की अपील करने कोर्ट पहुंच गये. उन्होंने कहा कि वो अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ने को तैयार हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

बाबा गोरखनाथ के वकील ने कही ये बात

बाबा गोरखनाथ के वक़ील रूद्र विक्रम सिंह ने कहा कि अवधेश प्रसाद के काग़ज़ात सही नहीं थे, जिसको हमने चुनौती दी थी. आज वो कोर्ट से याचिका वापस लेने की अपील करने आये हैं. उन्हें उम्मीद है कि कोर्ट जल्द से जल्द याचिका वापस लेने की अपील को स्वीकार करेगा. इसके बाद हम चुनाव आयोग को भी इस बाबत सूचित करेंगे और मांग करेंगे कि जैसे बाक़ी सीटों पर चुनाव हो रहे हैं वैसे ही मिल्कीपुर में भी चुनाव की तारीख़ों का ऐलान किया जाए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
'मैंने आपको वोट दिया, अब आप मेरी शादी करवाओ...' जब विधायक से बोला पेट्रोल पंप कर्मी
अयोध्या के मिल्कीपुर उपचुनाव में आया नया ट्विस्ट, बाबा गोरखनाथ ने वापस ली याचिका, क्या 13 नवंबर को अब होगा चुनाव
मिल्कीपुर उपचुनाव: हाई कोर्ट में लंबित याचिका पर क्या अधिकारियों ने सीएम को अंधेरे में रखा
Next Article
मिल्कीपुर उपचुनाव: हाई कोर्ट में लंबित याचिका पर क्या अधिकारियों ने सीएम को अंधेरे में रखा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com