Ganga Dussehra 2022 Photos: वाराणसी के घाटों पर उमड़े श्रद्धालु, गंगा में लगा रहे आस्था की डुबकी

इस दिन गंगा या किसी अन्य नदी में स्नान करने का संयोग नहीं बन रहा है तो घर पर ही स्नान के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं.

Ganga Dussehra 2022 Photos: वाराणसी के घाटों पर उमड़े श्रद्धालु, गंगा में लगा रहे आस्था की डुबकी

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

वाराणसी: :

आज गंगा दशहरा है. इस अवसर पर वाराणसी के सभी घाटों पर लोग आस्था और श्रद्धा की डुबकी लगा रहे हैं. मान्यता है कि इस दिन स्नान कर दान करने से उन्हें अक्षय पुण्य की लाभ होता है. बनारस के अलावा बिहार-झारखंड में भी लोग गंगा समेत अन्य नदियों (जहां गंगा नहीं बहती) में स्नान कर दान-पुण्य कर रहे हैं. माना जाता है कि राजा भागीरथ अपने पुरखों को तारने के लिए गंगा को आज के ही दिन स्वर्ग से पृथ्वी पर लेकर आए थे. तब से गंगा भारतवर्ष की जीवन रेखा बनी हुई है. 

tgd6e2j8

गंगा दशहरा का महत्व 

हिंदू धर्म में गंगा दशहरा को बेहद खास महत्व दिया गया है. धार्मिक मान्यता है कि ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि को मां गंगा का आगमन हुआ था. मतलब इस दिन मां गंगा स्वर्ग के धरती पर आई थीं. माना जाता है कि गंगा दशहारा के दिन गंगा स्नान करने से सभी पाप धुल जाते हैं. इसके अलावा इस दिन दान का भी विशेष महत्व है. 

p2notrn8

गंगा दशहरा पूजा विधि 

गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करने की परंपरा है, इसलिए लोग इस दिन गंगा में डुबकी लगाते हैं. आप चाहें तो अपने आस-पास के किसी अन्य नदी या तालाब में भी स्नान कर सकते हैं. स्नाने के वक्त 'गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वती,  नर्मदे सिन्धु कावेरी जले अस्मिन् सन्निधिम् कुरु' इस मंत्र का जाप किया जा सकता है. 

0stghvog

अगर इस दिन गंगा या किसी अन्य नदी में स्नान करने का संयोग नहीं बन रहा है तो घर पर ही स्नान के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें -
उत्तर प्रदेश: भगवान शिव के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने पर सपा MLC के खिलाफ केस दर्ज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"जिहादी, आतंकवादी": यूपी के गांव में फकीरों को धमकाते दिखे कुछ लोग, एक आरोपी गिरफ्तार