विज्ञापन

एक झंडे से शुरू हुआ किस्सा, फिर ऐसे भड़की बहराइच में हिंसा

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दंगाइयों से सख्ती से निपटने और अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. साथ ही ताजा हालात पर रिपोर्ट मांगी है.

एक झंडे से शुरू हुआ किस्सा, फिर ऐसे भड़की बहराइच में हिंसा
लखनऊ:

एक तरफ देश जहां दुर्गा प्रतिमा विसर्जन में व्यस्त था, वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के बहराइच में बवाल के बाद हिंसा की नौबत आ गई. 13 अक्टूबर को बहराइच के महाराजगंज में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन यात्रा के दौरान दो समुदायों में जबरदस्त हंगामा हुआ. डीजे को लेकर शुरू हुआ विवाद इतना बढ़ गया कि बात गोलीबारी तक पहुंच गई. हिंसा में इस एक 22 साल के युवक की मौत और कई लोगों के घायल होने की खबर है. मृतक की पहचान रामगोपाल मिश्रा के रूप में हुई है. बहरहाल ये कहानी का एक पहलू है. हम आपको इसके दूसरे पहलू के बारे में भी बताते हैं कि विवाद की शुरुआत आखिर कैसे हुई?

बहराइच में महसी तहसील के महराजगंज कस्बे में रविवार को दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के लिए एक जुलूस निकाला गया था. यात्रा महाराजगंज होते हुए घाट की तरफ जा रही थी. घाट से करीब तीन किलोमीटर पहले एक समुदाय के लोगों ने धार्मिक स्थान के सामने तेज आवाज में डीजे बजाने पर आपत्ति जताई और इसी पर बहस शुरू हो गई. बहस ने तब हिंसक रूप ले लिया, जब 22 साल के युवक रामगोपाल मिश्रा की गोली लगने से मौत हो गई.
Latest and Breaking News on NDTV

कैसे हिंसक हो गई पूरी लड़ाई

बहराइच हिंसा मामले के चर्चा में आने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इसमें एक शख्स है जो एक घर की छत पर चढ़ा हुआ है. ये कोई नहीं, हिंसा में मौत का शिकार हुआ रामगोपाल मिश्रा है. वीडियो में एक घर है जिस पर हरे रंग का झंडा फहरा रहा है. देखा जा सकता है कि छत पर चढ़े रामगोपाल मिश्रा ने पूरा जोर लगाकर छत पर लहरा रहे हरे झंडे को उतारा और उसकी जगह दूसरा झंडा फहरा दिया. इस दौरान छत की रेलिंग तक टूट गई. यहीं से हिंसा की शुरुआत हुई.

झंडा हटाने की कोशिश के बाद फैला तनाव

छत से हरा झंडा हटाने की कथित कोशिश के बाद तनाव फैल गया. घर से फायरिंग हुई और फिर पथराव शुरू हुआ. इसी पथराव में मूर्ति टूट गई और फिर क्या था, विवाद चरम पर पहुंच गया. भीड़ भड़की, जमकर तोड़फोड़ की गई, घरों के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई, आगजनी होने लगी, चुन-चुनकर दुकानों को निशाना बनाया गया. पुलिस ने फिर किसी तरह भीड़ को काबू किया. भीड़ को शहर से दूर किया गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

सीएम योगी ने दिए दंगाइयों से सख्ती से निपटने के निर्देश

बता दें कि 13 अक्टूबर को शुरू हुआ विवाद अभी भी जारी है. पुलिस ने मामले में सलमान नामक युवक को नामजद किया. कई और लोगों पर भी मुकदमा दर्ज किया गया है. मामले पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दंगाइयों से सख्ती से निपटने और अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. साथ ही ताजा हालात पर रिपोर्ट मांगी है.

हिंसा के बीच बहराइच के कई इलाकों में इंटरनेट बंद किया गया है. महसी और महराजगंज सहित कई इलाकों में इंटरनेट बंद है, ताकि सोशल मीडिया के माध्‍यम से लोगों को भड़काया ना जा सके.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बहराइच में पिस्‍टल लेकर दंगाइयों से निपटने के लिए सड़क पर निकले यह अमिताभ कौन हैं? 
एक झंडे से शुरू हुआ किस्सा, फिर ऐसे भड़की बहराइच में हिंसा
जुए में हारा जमीन, जेवर भी बेच दिए, जब कुछ नहीं बचा तो पत्नी को दांव पर लगाया
Next Article
जुए में हारा जमीन, जेवर भी बेच दिए, जब कुछ नहीं बचा तो पत्नी को दांव पर लगाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com