विज्ञापन

FASTag नहीं है तो भी नहीं देना होगा दोगुना Toll Tax, हाईवे से गुजरने से पहले जान लें ये नियम

Toll tax Rules: अगर फास्टैग को वाहन की विंडशील्ड पर नहीं लगाया, तो फास्टैग होने के बावजूद डबल चार्ज का भुगतान करना होगा. इसलिए डबल चार्ज से बचने के लिए अगर आपके पास फास्टैग है तो फौरन उसे गाड़ी की विंडशील्ड पर चिपकाएं.

FASTag नहीं है तो भी नहीं देना होगा दोगुना Toll Tax, हाईवे से गुजरने से पहले जान लें ये नियम
Toll Tax rules update 2024: NHAI ने अपने आप टोल टैक्स कटने में मदद करने वाली फास्टैग की सुविधा को लेकर कई जरूरी और बेहद सख्त नियम भी बनाए हैं.
नई दिल्ली:

गाड़ियों से एक राज्य से दूसरे राज्य में सफर के दौरान रास्ते में टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर टोल टैक्स (Toll Tax) चुकाने के नियम से हर कोई वाकिफ होता है. टोल प्लाजा पर पहले टोल टैक्स चुकाकर पर्ची लेने के लिए लगने वाली लंबी कतारें अब बीते दिनों की बात हो गई. अब देश में टोल टैक्स के लिए व्यवस्था काफी हद तक आसान हो चुकी है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कुछ वर्षों पहले फास्टैग (FASTag) की सुविधा शुरू कर दी है. इसके जरिए महज कुछ सेकेंड्स में ही टोल प्लाजा पर टोल टैक्स (Fastag Toll Tax Online) कट जाता है.

नेशनल हाईवे स्थित सभी टोल प्लाजाओं पर फास्टैग की सुविधा

नेशनल हाईवे स्थित टोल प्लाजाओं पर फास्टैग की सुविधा के चलते न सिर्फ भीड़ का दबाव कम होता है, बल्कि बड़े पैमाने पर लोगों का समय और फ्यूल भी बचता है. हालांकि, NHAI ने अपने आप टोल टैक्स कटने में मदद करने वाली फास्टैग की सुविधा को लेकर कई जरूरी और बेहद सख्त नियम भी बनाए हैं. सभी लोगों के लिए फास्टैग जरूरी बनाए जाने के कारण जिनके पास यह नहीं होता उनको नियमों के मुताबिक टोल प्लाजा पर डबल टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ता है.

FASTag नहीं होने पर भी कैसे मिलती है डबल टोल टैक्स से छूट?

कई बार जानकारी, जागरूकता या समय की कमी से लोग फास्टैग नहीं लगवा पाते. कई बार फास्टैग खराब होने यानी काम नहीं करने या रिचार्ज नहीं होने या किसी दूसरी वजहों से भी उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते. ऐसे में NHAI के कड़े नियमों के मुताबिक हाईवे पर बने टोल प्लाजा पर उन्हें डबल टोल टैक्स चुकाना पड़ता है. हालांकि, कुछ वाहन चालक इससे बच भी जाते हैं. 

आइए, आप भी जानिए कि वह कौन सा तरीका अपनाते हैं कि फास्टैग की सुविधा नहीं होने के बावजूद वह डबल टोल टैक्स चुकाए बिना ही टोल प्लाजा पार कर जाते हैं.

प्रीपेड टच एंड गो कार्ड क्या है, कैसे करते हैं इस्तेमाल?

दरअसल, जिन गाड़ियों पर फास्टैग नहीं होता उनके मालिकों या चालकों के लिए एनएचआई ने टोल प्लाजाओं पर ही ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई है जिसका इस्तेमाल करने से वह डबल टोल टैक्स चुकाने से बच सकता है. इस सुविधा का नाम प्रीपेड टच एंड गो कार्ड (Prepaid Touch & Go Card) है. टोल प्लाजाओं पर ही लगी पोओएस मशीन पर यह वाहन चालकों को मिल जाता है. जरूरत पड़ने पर कोई भी वहां से प्रीपेड टच एंड गो कार्ड खरीद कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह भी पैसे के लेन-देन से जुड़े बाकी आम कार्ड जैसा ही होता है. इसके इस्तेमाल से टोल प्लाजा पर डबल चार्ज से बचते हुए टोल टैक्स चुकाकर आगे बढ़ा जा सकता है.

कब देना पड़ सकता है डबल Toll Tax?

एनएचएआई ने नियमों के मुताबिक, फास्टैग के इस्तेमाल को लेकर एक और सावधानी बरतनी बेहद जरूरी होती है. नहीं तो आपकी गाड़ी में फास्टैग होने के बावजूद डबल टोल टैक्स देना पड़ सकता है. इसी साल मार्च के आखिर में सभी टोल प्लाजा ऑपरेटर्स को इस बारे में गाइडलाइंस भी दी गई है.

इस नए नियम में बताया गया है कि अगर फास्टैग को वाहन की विंडशील्ड पर नहीं लगाया, तो फास्टैग होने के बावजूद डबल चार्ज का भुगतान करना होगा. इसलिए डबल चार्ज से बचने के लिए अगर आपके पास फास्टैग है तो फौरन उसे गाड़ी की विंडशील्ड पर चिपकाएं. अगर नहीं है तो टोल प्लाजा पर  प्रीपेड टच एंड गो कार्ड सुविधा का इस्तेमाल करें.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Petrol Diesel Price: आज सुबह बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कहां हुआ महंगा और कहां सस्ता
FASTag नहीं है तो भी नहीं देना होगा दोगुना Toll Tax, हाईवे से गुजरने से पहले जान लें ये नियम
Tips to Become Rich: अमीर बनना कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस जान लें क-ख-ब का ये फॉर्मूला
Next Article
Tips to Become Rich: अमीर बनना कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस जान लें क-ख-ब का ये फॉर्मूला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com