विदेशों में आपका पासपोर्ट आपकी पहचान और ताकत है, पाकिस्तान फिर फिसड्डी, भारत का नंबर जानें

लंदन की फर्म हेनले एंड पार्टनर्स ने साल 2023 के लिए इस प्रकार की सूची जारी की है. 2023 की इस सूची में जापान का पासपोर्ट सबसे ऊपर है.

विदेशों में आपका पासपोर्ट आपकी पहचान और ताकत है, पाकिस्तान फिर फिसड्डी, भारत का नंबर जानें

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत का स्थान देखें

नई दिल्ली:

दुनिया का सबसे ज्यादा ताकतवर पासपोर्ट किस देश का है और किस देश का पासपोर्ट सबसे कमजोर है. यह सवाल सभी की दिमाग में होता है. इसके बाद जो सवाल दिमाग में आता है वह कि हमारे देश का पासपोर्ट क्या हैसियत रखता है. ये सवाल सभी को कभी न कभी परेशान भी करते हैं. अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं इश बारे में जानकारी इकट्ठा कर रेटिंग जारी करती हैं. लंदन की फर्म हेनले एंड पार्टनर्स ने साल 2023 के लिए इस प्रकार की सूची जारी की है. 2023 की इस सूची में जापान का पासपोर्ट सबसे ऊपर है. जापान के पासपोर्ट के साथ कोई भी आदमी दुनिया के 193 देशों में बिना वीजा के सफर कर सकता है.

आप इस बात से जापान की अंतरराष्ट्रीय छवि और उसकी ताकत का अंदाजा लगा सकते हैं. यह लगातार पांचवां साल है जब जापान के पासपोर्ट को यह स्थान प्राप्त हुआ है. 2021 के अंत तक जापान में केवल 24 मिलियन पासपोर्ट ही प्रचलन में थे. यह संख्या उसके पिछले साल की तुलना में 3 मिलियन कम थी. इसके बाद सिंगापुर और साउथ कोरिया के पासपोर्ट संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं और इनके पीछे जर्मनी और स्पेन हैं. चौथे स्थान पर फिनलैंड, इटली, लग्जमबर्ग के पासपोर्ट आते हैं. पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नीदरलैंड, स्वीडन आते हैं.

अमेरिका के पासपोर्ट में भी दम है और यह टॉप 22 में शुमार होता है जहां पर 186 देशों में बिना वीजा जाने की इजाजत है. चीन भी 80 देशों को ऐसी सुविधा देता है. बोलिविया भी लगभग चीन के बराबर ही देशों के लोगों को यह सुविधा देता है. रूस 118 देशों के लोगों को वीजा फ्री एंट्री की सुविधा देता है. अफगानिस्तान इस मामले में काफी पीछे हैं. यहां पर केवल 27 देशों के लोगों को वीजा फ्री एंट्री है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार 2023 में भारत की रैंक 85वीं है. वहीं इस रैंकिंग में भूटान 90 स्थान पर है. वहीं चीन का नंबर इसमें 66वां और बांग्लादेश 101 पर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लंदन की फर्म हेनले एंड पार्टनर्स ने ग्लोबल पासपोर्ट की इस लिस्ट में 199 देशों के पासपोर्ट को शामिल किया जिससे 227 देशों में सफर किया जा सकता है. कंपनी ने इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की ओर से दिए गए डाटा के आधार पर यह रैंकिंग दी है. इसी पासपोर्ट रैंकिंग में जापान जहां नंबर एक पर है तो वहीं पाकिस्तान के पासपोर्ट की स्थिति बेहद ही खराब है. पाकिस्तान का पासपोर्ट 109 देशों वाली इस सूची में 106वें नंबर पर आता है.