विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या बजट में करोड़ों किसानों को मिल सकता है तोहफा? PM Kisan योजना की रकम बढ़ाकर 8000 करने की मांग

PM KISAN Yojana : पीएम किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. हालांकि, किसानों के बैंक खातों में यह राशि एकमुशत नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की तीन समान किश्तों में भेजी जाती है.

Read Time: 3 mins
क्या बजट में करोड़ों किसानों को मिल सकता है तोहफा? PM Kisan योजना की रकम बढ़ाकर 8000 करने की मांग
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान योजना के तहत फिलहाल सरकार की तरफ से देश के योग्य किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 23 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण केंद्रीय बजट (Union Budget 2024) लोकसभा में पेश करेंगी. इस बार के बजट में टैक्सपेयर्स, महिलाओं से लेकर हर वर्ग के लोगों का काफी उम्मीदें  हैं. इस बीच किसानों को आगामी बजट 2024 में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली वार्षिक सहायता राशि में वृद्धि की उम्मीद है. सूत्रों के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण योजना के तहत दी जाने वाली रकम को 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये तक कर सकती हैं.

PM KISAN की रकम 6000 से बढ़ाकर 8000 करने की मांग

दरअसल, बजट पूर्व चर्चा के दौरान कृषि इंडस्ट्री के एक्सपर्ट ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी. वित्त मंत्री के साथ बैठक में उन्होंने किसानों के जुड़े मुद्दों पर चर्चा की.इस दौरान उन्होंने बजट 2024 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली सालाना रकम को 6000 से बढ़ाकर 8000 करने की मांग रखी है.

सरकार ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की

अगर  बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  किसानों के इस प्रस्ताव पर सहमति जताती हैं तो किसानों को बड़ा तोहफा मिल सकता है.इसके तहत सरकार की तरफ से किसानों को सालाना 6000 रुपये की जगह 8,000 रुपये दिये जा सकते हैं.

यह वृद्धि किसानों के लिए बढ़ती महंगाई के दौर में एक बड़ी राहत होगी. हालांकि, अभी तक सरकार ने इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

 पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त हो चुकी है जारी

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने तीसरी बार शपथ लेने के बाद 18 जून 2024 को वाराणसी में  पीएम किसान सम्मान विधि की 17वीं किस्त (PM kisan Samman Nidhi 17th Installment) जारी की. इसमें करीब 9.3 करोड़ किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी किए गए.

2000-2000 रुपए की तीन समान किश्तों में मिलती है रकम

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना  (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत 2019 में हुई थी. पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) के तहत  किसानों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. हालांकि, किसानों के बैंक खातों में यह राशि एकमुशत नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की तीन समान किश्तों में भेजी जाती है.

अबतक 11 करोड़ किसानों के खातों में 3 लाख करोड़ से ज्यादा राशि ट्रांसफर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के जरिये अब तक लगभग 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 3 लाख करोड़ से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की जा चुकी हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bank Holiday Today: आज से लगातार 4 दिनों तक रहेंगी बैंकों की छुट्टियां, जानें आपके शहर में बैंक खुला है या बंद?
क्या बजट में करोड़ों किसानों को मिल सकता है तोहफा? PM Kisan योजना की रकम बढ़ाकर 8000 करने की मांग
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी, जानें 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने का रेट
Next Article
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी, जानें 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने का रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;