टमाटर ने बिगाड़ा खाने का जायका, 100 रुपये के पार बिक रहा; पहले डीज़ल और अब बाढ़ से पड़ी मार

Tomato Price : , टमाटर और प्याज इस साल भी आम आदमी को रुला रहे हैं. लेकिन कई राज्यों में पहले ही टमाटर के दाम 60 से 80 रुपये के ऊपर चल रहे हैं अब दो राज्यों में इसके दाम 100 रुपये के पार चले गए हैं.

हैदराबाद:

आम आदमी की रसोई लगातार महंगाई के निशाने पर है. सब्जियों के दाम पहले से ही आसमान छू रहे हैं. खासकर, टमाटर और प्याज इस साल भी आम आदमी को रुला रहे हैं. लेकिन कई राज्यों में पहले ही टमाटर के दाम 60 से 80 रुपये के ऊपर चल रहे हैं अब दो राज्यों में इसके दाम 100 रुपये के पार चले गए हैं. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई इलाकों में टमाटर आज की तारीख में 100 रुपये से ऊपर बिक रहा है. कुछ इलाकों में इसकी कीमत 111 रुपये किलोग्राम दर्ज की जा रही है. वो भी तब जब आंध्र प्रदेश टमाटर की सप्लाई करने वाले राज्यों में सबसे ऊपर है.

बता दें कि देश में टमाटर की आपूर्ति सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक से होती है. आंध्र प्रदेश सबसे बड़ा सप्लायर है. हां 58,000 हेक्टेयर भूमि पर 26.67 लाख मीट्रिक टन टमाटर की पैदावार होती है. राज्य में सबसे ज्यादा उत्पादन चित्तूर और अनंतपुर जिलों में होता है. 

क्यों बढ़ रहे हैं दाम

चूंकि आंध्र प्रदेश पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश का सामना कर रहा है. कई इलाकों में बाढ़ ने दुर्गम स्थिति पैदा कर दी है. आंध्र के चित्तूर और अनंतपुर जिले बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित चल रहे हैं. इन सभी ज़िलों में बाढ़ से फसलों को भारी नुकसान हुआ है, जिसकी वजह से कीमतें अचानक बढ़ गई हैं, इससे पहले डीज़ल के बढ़ते दाम से सब्जियों की क़ीमत बढ़ गई थीं और अब बाढ़ की वजह से हालात बदतर हो गए हैं.

ये भी पढ़ें : त्योहार बाद भी आलू-टमाटर और हरी सब्जियों के भाव नहीं गिरे, दिल्ली-एनसीआर क्या छोटे शहरों में भी संकट


चित्तूर का मदनपल्ले टमाटर का सबसे बड़ा बाजार है. महाराष्ट्र के सोलारपुर में टमाटर विक्रेता सबसे ज्यादा जुटते हैं. वहीं कर्नाटक का चिकबुल्लापुर राज्य में टमाटर की सबसे बड़ी मंडी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दक्षिण ही नहीं पूरे देश में टमाटर के भाव आसमान पर हैं. खुदरा बाज़ार में इनकी क़ीमत 60 से 100 रुपये किलो तक पहुंच गई है. पहले ही महंगाई की मार झेल रहे लोगों का अब टमाटर की क़ीमतों ने जायका बिगाड़ दिया है.