विज्ञापन
Story ProgressBack

चालान कटने से बचना है तो डिजी लॉकर ऐप कर लें डाउनलोड, हर जरूरी डॉक्यूमेंट रहेगा सुरक्षित

Traffic Challan: अगर आप चालान कटने, ट्रैफिक पुलिस को बार-बार ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट आदि दिखाने से परेशान हैं तो इसके लिए भी एक ऐप मौजूद है. ये ऐप आपको इन सभी परेशानियों से बचा सकता है.

Read Time: 2 mins
चालान कटने से बचना है तो डिजी लॉकर ऐप कर लें डाउनलोड, हर जरूरी डॉक्यूमेंट रहेगा सुरक्षित
नई दिल्ली:

Digi Locker App: स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. चाहें बैंक का कोई काम हो या हेल्थ मेंटेन करने के लिए अपने स्टेप्स को काउंट करना हो हर तरह के ऐप आपको मिल जाएंगे. अगर आप चालान कटने, ट्रैफिक पुलिस को बार-बार ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट आदि दिखाने से परेशान हैं तो इसके लिए भी एक ऐप मौजूद है. ये ऐप आपको इन सभी परेशानियों से बचा सकता है.

क्या है डिजी-लॉकर ऐप (What is Digi Locker App)

डिजी-लॉकर एक डिजिटल लॉकर है. डिजी लॉकर एप्लीकेशन को भारत सरकार की ओर से 2015 में जारी किया गया था. इस एप्लीकेशन का फायदा एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स दोनों ही उठा सकते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं जो डॉक्यूमेंट्स को फिजिकल तौर पर घर से बाहर लेकर चलना नहीं चाहते तो इन्हें आप अपने डिजी लॉकर में सेव कर सकते हैं. इसका ऐप का मकसद एक पेपरलेस सिस्टम तैयार करना है.

सभी जरूरी डॉक्यूमेंट डिजीलॉकर ऐप में रखें सेव

आप अपने आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, RC सहित दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट भी डिजीलॉकर ऐप में सेव करके रख सकते हैं. बस आपको अपने डिजी-लॉकर में इन डॉक्यूमेंट की फोटो लेकर रख लेनी है और जरूरत पड़ने पर आप कभी भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. यानी अगर आपको कभी सड़क पर ट्रैफिक पुलिस ने रोका तो उस समय फिजिकल लाइसेंस न होने पर आप इस एप्लीकेशन में मौजूद ड्राइविंग लाइसेंस को दिखा सकते हैं. ये ओरिजनल डॉक्यूमेंट की तरह ही मान्य होते हैं.

जानें क्या कहता है नियम

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के यातायात नियमों और डिजी-लॉकर के इस्तेमाल के नियमों के मुताबिक ,किसी भी वाहन के चालक का ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, PUC जैसे डॉक्यूमेंट को फिजिकल फॉर्म में रखने की जरूरत नहीं है. अगर आपने इन डॉक्यूमेंट्स को डिजिलॉकर (Digi Locker) या फिर एम-परिवहन एप में भी रखा हुआ है, तो आपके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी और न ही आपका चालान काटा जा सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Aadhaar Update online: आखिरी मौका, फ्री में आज ही कर लें आधार कार्ड अपडेट, वरना देना होगा इतना चार्ज
चालान कटने से बचना है तो डिजी लॉकर ऐप कर लें डाउनलोड, हर जरूरी डॉक्यूमेंट रहेगा सुरक्षित
Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, जानें आज आपके शहर में क्या है रेट
Next Article
Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, जानें आज आपके शहर में क्या है रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;