SBI ने बढ़ाई वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल FD स्कीम में निवेश की समय सीमा, अब इस डेट तक उठा सकेंगे लाभ

स्टेट बैंक ने एसबीआई वीकेयर में निवेश की अंतिम तिथि को 30 सितंबर 2022 तक आगे बढ़ा दिया है.  रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में सीनियर सिटीजन के लिए एसबीआई वीकेयर (SBI WECARE) डिपॉजिट को लॉन्च किया गया था.

SBI ने बढ़ाई वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल FD स्कीम में निवेश की समय सीमा, अब इस डेट तक उठा सकेंगे लाभ

रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में सीनियर सिटीजन के लिए है SBI WeCare. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने वरिष्ठ नागरिकों यानी सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) स्कीम में निवेश करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है. स्टेट बैंक ने एसबीआई वीकेयर में निवेश की अंतिम तिथि को 30 सितंबर 2022 तक आगे बढ़ा दिया है. 

रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में सीनियर सिटीजन के लिए एसबीआई वीकेयर (SBI WECARE) डिपॉजिट को लॉन्च किया गया था, जिसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को उनकी रिटेल FD पर 5 साल और अधिक की अवधि के लिए मौजूदा 50 बेसिस प्वॉइंट्स के अलावा एक्ट्रा 30 बेसिस प्वॉइंट्स का भुगतान करना होगा. बैंक के अनुसार अब SBI WECARE डिपॉजिट स्कीम को 30 सितंबर 2022 तक के लिए बढ़ाया गया है.

वरिष्ठ नागरिकों को लाभ 
सिनियर सिटिजन्स के लिए SBI की स्पेशल एफडी योजना-वी केयर, वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 5 साल और उससे अधिक की अवधि के लिए अतिरिक्त 30 बीपीएस ब्याज दर देता है. फिलहाल एसबीआई सामान्य नागरिकों के लिए पांच साल की एफडी पर 5.4 फीसद ब्याज दर देता है. वहीं किसी वरिष्ठ नागरिक के स्पेशल FD स्कीम के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर FD पर लागू ब्याज दर 6.20 फीसद होगी.

मई 2020 में लॉन्च हुई थी स्कीम
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई वीकेयर टर्म डिपॉजिट प्लान को मई 2020 में लेकर आया था. सिनियर सिटिजन्स के लिए ये विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना है. दरअसल, सामान्य तौर पर निवेशकों का ये वर्ग ब्याज आय पर निर्भर होता है, इसलिए इसकी डेडलाइन को वरिष्ठ नागरिकों के लिए बढ़ा दिया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कौन ले सकता है लाभ

  • एसबीआई की इस स्पेशल एफडी स्कीम का लाभ 60 साल से अधिक उम्र के लोग ले सकते हैं.  
  • ये स्कीम एक घरेलू टर्म डिपॉजिट स्कीम है, इसलिए एनआरआई सीनियर सिटीजन इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकते.