RBI ने Bank of Baroda को दी बड़ी राहत, Bob World ऐप से नए कस्टमर जोड़ने पर लगी पाबंदी हटाई

RBI lifts Ban on Bank of Baroda Mobile App: आरबीआई से मिली राहत के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा कि वह नियामकीय दिशानिर्देशों का पालन और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.

RBI ने Bank of Baroda को दी बड़ी राहत, Bob World ऐप से नए कस्टमर जोड़ने पर लगी पाबंदी हटाई

RBI lifts Restrictions on Bank of Baroda BoB World App: रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंक ऑफ बड़ौदा अब इस ऐप के जरिये ग्राहकों को जोड़ने के लिए स्वतंत्र है.

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) को एक बड़ी राहत दी है. केद्रीय बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा के  बॉब वर्ल्ड ऐप (RBI lifts curbs on Bank of Baroda App) के जरिये नए कस्टमर को जोड़ने पर लगी पाबंदी हटाने का फैसला किया है. इसके तहत करीब सात महीने बाद ‘बॉब वर्ल्ड' एप्लिकेशन के माध्यम से नए कस्टमर को जोड़ने की अनुमति दी गई है.

आरबीआई ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक को उसके मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड' के जरिये नए कस्टमर जोड़ने से 10 अक्टूबर, 2023 को रोक दिया था. यह कदम सुपरविजन चिंताओं के बाद उठाया गया था.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा, ‘‘हम सूचित करना चाहते हैं कि आरबीआई ने आठ मई, 2024 के अपने पत्र के माध्यम से बैंक को बॉब वर्ल्ड (Bob World ) पर उपरोक्त उल्लिखित प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने के अपने निर्णय से अवगत कराया है. बैंक अब लागू दिशानिर्देशों और मौजूदा कानूनों या विनियमों के अनुरूप इस ऐप के जरिये ग्राहकों को जोड़ने के लिए स्वतंत्र है.“

बैंक ने कहा कि अब वह बॉब वर्ल्ड ऐप पर नए ग्राहकों को शामिल करना दोबारा शुरू कर देगा. इसके साथ ही उसने कहा कि वह नियामकीय दिशानिर्देशों का पालन और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.

पिछले सप्ताह आरबीआई ने ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के जरिये कर्ज देने पर बजाज फाइनेंस पर भी प्रतिबंध हटा दिया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके पहले रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया था.