अब जनरल डिब्बों के रेलवे यात्रियों को किफायती भोजन, बोतलबंद पानी

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, भोजन परोसने वाले इन काउंटर को प्लेटफार्म पर उस जगह लगाया जायेगा जहां साधारण डिब्बों खड़े होंगे.

अब जनरल डिब्बों के रेलवे यात्रियों को किफायती भोजन, बोतलबंद पानी

भारतीय रेलवे ने जनरल डिब्बों के यात्रियों के लिए उठाया कदम.

नई दिल्ली:

रेलवे ने साधारण डिब्बे (जनरल कोच) के यात्रियों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया किफायती भोजन और बोतलबंद पानी उपलब्ध कराने का फैसला किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, भोजन परोसने वाले इन काउंटर को प्लेटफार्म पर उस जगह लगाया जायेगा जहां साधारण डिब्बों खड़े होंगे.

भोजन को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है. पहली श्रेणी में 20 रुपये की कीमत पर सूखे ‘आलू' और अचार के साथ सात ‘पूरी' शामिल हैं. दूसरी श्रेणी में भोजन की कीमत 50 रुपये होगी और यात्रियों को चावल, राजमा, छोले, खिचड़ी कुलचे, भटूरे, पाव-भाजी और मसाला डोसा जैसे दक्षिण भारतीय भोजन की पेशकश की जायेगी.

रेलवे बोर्ड ने संबंधित अधिकारियों को साधारण डिब्बों के पास प्लेटफॉर्म पर लगाये जाने वाले काउंटर के माध्यम से किफायती भोजन और किफायती बोतलबंद पानी का प्रावधान करने के निर्देश जारी किए हैं.

आदेश में कहा गया है कि इन काउंटर का स्थान रेलवे जोन द्वारा तय किया जाना है ताकि इन काउंटर को प्लेटफार्म पर साधारण डिब्बों के स्थान के साथ संरेखित किया जा सके. रेलवे प्लेटफार्म पर इस विस्तारित सेवा काउंटर का प्रावधान छह महीने की अवधि के लिए प्रायोगिक आधार पर किया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि अब तक, यह प्रावधान 51 स्टेशनों पर लागू किया गया है और बृहस्पतिवार से यह 13 और स्टेशनों पर लागू होगा. उन्होंने बताया कि इन काउंटर पर 200 मिलीलीटर के पेयजल के गिलास उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारियों ने कहा कि इसे यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है, खासकर उन डिब्बों के वास्ते जहां अक्सर भीड़भाड़ रहती है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)