Bal Jeevan Bima Yojana: रोजाना सिर्फ 6 रुपये जमा करके संवारे अपने बच्चों का भविष्य, मिलेंगे 1 लाख रुपये

Post Office Scheme Bal Jeevan Bima Yojana:  बाल जीवन बीमा (Bal Jeevan Bima) 5 से 20 साल तक के बच्चों के लिए है. इसके तहत पॉलिसीहोल्डर (Policyholder) यानी बच्चों के माता-पिता सिर्फ दो बच्चों को ही इस स्कीम में शामिल कर सकते हैं.

Bal Jeevan Bima Yojana: रोजाना सिर्फ 6 रुपये जमा करके संवारे अपने बच्चों का भविष्य, मिलेंगे 1 लाख रुपये

Bal Jeevan Bima Yojana के तहत रोजाना 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक का प्रीमियम जमा कर सकते है.

नई दिल्ली:

Post Office Scheme: आजकल महंगाई के इस दौर में बच्चों के जन्म से ही माता-पिता को उनके भविष्य की चिंता सताने लगती है. कई माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य के बेहतर तरीके से संवारने के लिए उनके जन्म के साथ ही निवेश करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों (Children Policy) के लिए इन्वेस्टमेंट प्लानिंग करने बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) का बाल जीवन बीमा योजना (Bal Jeevan Bima Yojana) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इस स्कीम में आप रोजाना मात्र 6 रुपये निवेश कर अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई से लेकर उनकी अन्य जरूरतों के लिए लाखों रुपये जमा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में...

बाल जीवन बीमा योजना क्या है

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की बाल जीवन बीमा (Bal Bima Yojana) ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Rural ​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​Postal Life Insurance​) के अंतर्गत आती है. यह बच्चों के लिए एक खास इंश्योरेंस स्कीम (Special Insurance Scheme) है. इस योजना को बच्चों के माता-पिता खरीद सकते हैं. लेकिन इस योजना को खरीदने के लिए बच्चों के माता-पिता की उम्र 45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसका मतलब यह है कि अगर आपकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. बाल जीवन बीमा (Bal Jeevan Bima) 5 से 20 साल तक के बच्चों के लिए है. इसके तहत पॉलिसीहोल्डर (Policyholder) यानी बच्चों के माता-पिता सिर्फ दो बच्चों को ही इस स्कीम में शामिल कर सकते हैं.

रोजाना 6 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 1 लाख रुपये

आपको बता दें कि बाल जीवन बीमा योजना के तहत अपने बच्चों के लिए रोजाना 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक का प्रीमियम जमा कर सकते हैं. अगर कोई पॉलिसीहोल्डर इस पॉलिसी को 5 साल के लिए खरीदता है तो उसे हर दिन 6 रुपये का प्रीमियम देना पड़ता है. लेकिन अगर इस पॉलिसी को 20 साल की अवधि के लिए खरीदा जाए तो रोजाना 18 रुपये का प्रीमियम देना पड़ेगा. इस योजना में आपको मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर प्रीमियम जमा करना होता है. इस पॉलिसी के मैच्योरिटी पीरिएड के बाद आपको 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड दिया जाता है. 

Bal Bima Yojana के तहत 1000 रुपए के सम एश्योर्ड पर  बोनस का लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस योजना के तहत अगर मैच्योरिटी से पहले पॉलिसी होल्डर (Policyholder) यानी माता पिता की मृत्यु हो जाती है तो प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है. ऐसे में बच्चे को पॉलिसी का प्रीमियम  (Policy Premium) नहीं भरना पड़ता है. यह पॉलिसी 5 साल तक रेगुलर प्रीमियम भरने के बाद पेडअप पॉलिसी बन जाती है. वहीं, बाल जीवन बीमा के तहत 1000 रुपए के सम एश्योर्ड पर आपको और हर साल 48 रुपए का बोनस दिया जाता है.