Petrol Diesel Price : इन राज्यों में आज पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, जानें आपके शहर में क्या हैं ताजा रेट्स

Petrol Diesel Price Today 11 Dec 2023: आज कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ गई हैं. महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है. महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत में 36 पैसे का इजाफा किया गया है. जिसके बाद यहां पेट्रोल 106.32 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

Petrol Diesel Price : इन राज्यों में आज पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, जानें आपके शहर में क्या हैं ताजा रेट्स

Petrol Diesel Price: देश के महानगरों में पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) की कीमतें काफी समय से स्थिर हैं.

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today: आज यानी 11 दिसंबर के लिए पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट (Petrol-Diesel Price) जारी कर दिए गए हैं.सरकारी तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे सभी शहरों के लिए तेल के नए रेट जारी करती हैं. इससे पहले हर पखवाड़े पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता था, यानी हर महीने की 1 और 16 तारीख को पेट्रोल की कीमत और डीजल की कीमत में बदलाव होता था. हालाँकि, जून 2017 से एक नई योजना लागू की गई. जिसके तहत अब हर सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमत जारी होती है. ऐसे में आज पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ या सस्ता चलिए जानते हैं...

आपको बता दें कि आज राजधानी दिल्ली के सहित देश के सभी महानगरों में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. देश के महानगरों में पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) की कीमतें रिकॉर्ड 21वें महीने स्थिर बनी हैं. तेल कंपनियों ने अप्रैल 2022 में आखिरी बार पेट्रोल और डीजल के दाम में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. हालांकि, पेट्रोलियम कंपनियों ने आज कुछ शहरों में पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि की है. ऐसे में आप घर से निकलने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि आज आपके शहर में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Rate Today) किस रेट पर बिक रहा है.

देश के महानगरों में आज पेट्रोल-डीजल के दाम

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत  94.27 रुपये प्रति लीटर है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत106.03रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है.

कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा
आज कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ गई हैं. महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है. महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत में 36 पैसे का इजाफा किया गया है. जिसके बाद यहां पेट्रोल 106.32 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. जबकि डीजल के दाम 35 पैसे बढ़े हैं और यह 92.84 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा मध्य प्रदेश में पेट्रोल 25 पैसे बढ़कर 109.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल 22 पैसे महंगा होकर 95.11 रुपये प्रति लीटर हो गया है.झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, असम में भी पेट्रोल के दाम बढ़ गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, अगर बात बिहार, छत्तीसगढ़, मणिपुर, पंजाब, तमिलनाडु,तेलंगाना की करें तो इन राज्यों में भी पेट्रोल की कीमतें घटी हैं. देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) की तरफ से फ्यूल रेट जारी की जाती है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम पर आधारित होती है.