विज्ञापन
Story ProgressBack

Money Saving Tips: अमीर कैसे बनें? ये हैं अमीर बनने के 5 शानदार तरीके, आपके पास होगा पैसा ही पैसा

Tips to Become Rich: अमीर बनने के लिए सबसे पहले आपको पैसे के इस्तेमाल से लेकर कहां और कितना इन्वेस्ट करना है इसके लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करनी पड़ेगी.

Read Time: 4 mins
Money Saving Tips: अमीर कैसे बनें? ये हैं अमीर बनने के 5 शानदार तरीके, आपके पास होगा पैसा ही पैसा
Money Saving Tips: अमीर बनने के लिए अपनी कमाई के हिसाब से एक बजट बनाना, बचत करना और निवेश करना चाहिए.
नई दिल्ली:

Tips To Become Rich: अमीर बनना हर किसी का सपना होता है. इस सपने को पूरा करने के लिए कई लोग पूरी जिंदगी मेहनत करते हैं, वहीं, कई लोग लोग जल्द से जल्द अमीर बनना चाहते हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि कुछ ही लोग अमीर बनने के सपने को पूरा कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप भी कमाई के पैसे बचाकर अमीर बनने की चाह रखते हैं तो आपको यह पता होना जरूरी है कि अमीर बनने का तरीका (How to become rich) क्या है? इसके लिए सबसे पहले ये जरूरी है कि आप कमाई और बचत के आसान पर्सनल फाइनेंस रूल को समझें.

यहां हम आपको बताने जे रहे हैं कि अमीर बनने का आसान फॉर्मूला क्या है? इन फॉर्मूले को अगर आपने सही से फॉलो कर लिया तो जिंदगी में कभी भी आपको पैसे की कमी नहीं आएगी. इतना ही नहीं कोई आपको करोड़पति (Crorepati) बनने से नहीं रोक पाएगा. तो चलिए जानते हैं...

अमीर बनने के लिए सिर्फ कमाई तगड़ी होनी जरूरी नहीं
कई लोग बहुत अच्छी कमाई के बाद भी अमीर नहीं बन पा रहे हैं. क्योंकि उन्हे न तो पैसे बचाने का तरीका पता होता है, न ही वह सही जगह अपने पैसे को इन्वेस्ट कर पाते है. लेकिन अमीर बनने के लिए सिर्फ कमाई तगड़ी होनी जरूरी नहीं है. आप अपनी जो भी कमाई हो उसमें से कुछ पैसे  बचाकर, उसे सही जगह इनवेस्ट करके अमीर बन सकते हैं. अमीर बनने के तरीके की बात करें तो इसमें अपनी कमाई के मुताबिक, एक बजट बनाना, बचत करना और निवेश करना शामिल है.

50-30-20 रूल
अमीर बनने के लिए सबसे पहले आपको पैसे के इस्तेमाल से लेकर कहां और कितना इन्वेस्ट करना है इसके लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करनी पड़ेगी. पैसे बचाने के लिए 50-30-20 रूल एक शानदार तरीका और आसान है. इसके तहत आपको अपनी कमाई के पैसे को जरूरत से लेकर बचत तक के लिए तीन अलग-अलग भाग में बांटना है. इस  50-30-20 रूल का मतलब है कि आपको  50 फीसदी अपने मंथली जरूरी खर्च के लिए रखना चाहिए. इसके अलावा 30 फीसदी अपने शौक को पूरा करने के लिए रखना चाहिए. वहीं, बाकी के बचे 20 फीसदी कमाई को भविष्य की जरूरतों के लिए बचत करके सही जगह  निवेश करना चाहिए.


2X सेविंग रूल
अगर आपको लगता है कि आप अपने सेविंग अकाउंट (Savings Account) में पैसे जमा करके शानदार रिटर्न पा सकते है तो ये सही नहीं है.सेविंग अकाउंट  में आपको काफी कम  रिटर्न मिलता है. लेकिन अगर आप  सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करके भी ज्यादा ब्याज कमाना चाहते हैं तो आपके लिए ऑटो स्वीप(Auto Sweep Facility) का ऑप्शन चुनना बेहतर है.आप अपने बैंक में संपर्क करके सेविंग अकाउंट में ऑटो स्वीप फैसिलिटी एक्टिव करा सकते हैं.ऑटो स्वीप फैसिलिटी के तहत अगर आपके सेविंग अकाउंट में मौजूद पैसे एक लिमिट से ज्यादा हो जाती है तो लिमिट से एक्सट्रा पैसा ऑटोमेटिक रूप से फिक्सड डिपॉजिट अकाउंट  (Fixed Deposit Account) में चला जाता है. इसके बाद आपको सेविंग अकाउंट पर एफडी जैसा रिटर्न (Best FD Returns) मिलता है. इसमें आपको पहले की तुलना में 5-7% अधिक रिटर्न मिलता है.

6X इमरजेंसी फंड रूल
भविष्य में होने वाली इमरजेंसी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपनी मंथली इनकम का कम से कम छह गुना  इमरजेंसी फंड (Emergency Fund) में डालना चाहिए. यह सिक्योर इन्वेस्टमेंट का एक शानदार तरीका है. अगर आसान शब्दों में बताएं तो यदि आपका मंथली खर्च 1 लाख है तो भविष्य में होने वाली इमरजेंसी कंडीशन से निपटने के लिए आपको 6 लाख जमा करके रखना चाहिए. 

20X टर्म इंश्योरेंस रूल
टर्म लाइफ इंश्योरेंस में मिनिमम सम एश्योर्ड कैलकुलेट करने का सबसे अच्छा तरीका 20X टर्म इंश्योरेंस है. इसका मतलब ये है कि आपके पास सलाना इनकम का बीस गुना टर्म इंश्योरेंस कवर होना चाहिए. इंश्योरेंस एक्सपर्ट  ऐसा मानते हैं कि टर्म लाइफ इंश्योरेंस कवर (Life insurance cover) आपकी वर्तमान सालाना आय का कम से कम 15 से 20 गुना होना चाहिए.

25X रिटायरमेंट रूल
हर व्यक्ति के लिए रिटायरमेंट प्‍लानिंग (Retirement Planning) करना बेहद जरूरी है. रिटायरमेंट प्‍लानिंग करते समय वैसे तो कई बातों का ध्यान रखा जाता है लेकिन खास तौर पर तेजी से बढ़ रही महंगाई के हिसाब से रिटायरमेंट सेविंग (Retirement Savings) करना चाहिए.  इसके लिए 25X रिटायरमेंट सेविंग रूल काफी जरूरी है. इसके तहत यदि आप रिटायरमेंट प्‍लानिंग कर रहे हैं तो आपके पास सलाना खर्चे का 25 गुना रिटायरमेंट फंड के तौर पर होना चाहिए. इसके बाद आप आराम से रिटायर होने के बारे में सोच सकते हैं.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट, खरीदारी से पहले जानें आज कितने घट गए दाम
Money Saving Tips: अमीर कैसे बनें? ये हैं अमीर बनने के 5 शानदार तरीके, आपके पास होगा पैसा ही पैसा
Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, बिहार-यूपी में हुआ सस्ता, जानें भाव
Next Article
Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, बिहार-यूपी में हुआ सस्ता, जानें भाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;