LPG Price Hike : फिर पड़ी जेब पर मार! सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले कुकिंग गैस सिलिंडर के दाम बढ़े

LPG Cylinder Price : घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दामों में 25 रुपये प्रति सिलिंडर की बढ़ोतरी की गई है. ये बढ़ोतरी सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले दोनों ही कैटेगरी के सिलिंडरों के लिए हुई है. नई कीमतें तुरंत प्रभाव से लागू हो जाएंगी.

LPG Price Hike : फिर पड़ी जेब पर मार! सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले कुकिंग गैस सिलिंडर के दाम बढ़े

LPG Price Hiked : लगातार दूसरे महीने महंगा हुआ कुकिंग सिलिंडर. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

आम आदमी को चारों ओर से घेरती महंगाई के बीच जेब पर एक और मार पड़ी है. इस महीने भी घरेलू LPG सिलिंडर (liquefied petroleum gas cylinder) के दाम बढ़ा दिए गए हैं. इंडस्ट्री के सूत्रों से जानकारी मिली है कि घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दामों में 25 रुपये प्रति सिलिंडर की बढ़ोतरी की गई है. ये बढ़ोतरी सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले दोनों ही कैटेगरी के सिलिंडरों के लिए हुई है. नई कीमतें तुरंत प्रभाव से लागू हो जाएंगी. इसके पहले 1 जुलाई को भी कुकिंग गैस का सिलिंडर 25.50 रुपये प्रति सिलिंडर महंगा हुआ था.

नई कीमतों के बाद 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलिंडर की कीमत दिल्ली में अब 859.50 रुपये होगी. मुंबई में भी उपभोक्ताओं को इसी कीमत पर सिलिंडर खरीदना होगा. मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा महंगा सिलिंडर कोलकाता में है. 

बता दें कि दिल्ली में साल 2021 की शुरुआत में कुकिंग गैस सिलिंडर की कीमत कुछ 694 रुपये प्रति सिलिंडर थी, लेकिन आठ महीनों की बढ़ोतरी के बाद एक सिलिंडर 165 रुपये महंगा हो गया है.

क्या है अलग-अलग शहरों में 14.2 किग्रा के LPG सिलिंडर की कीमत

शहर          नई कीमतें           पुरानी कीमतें

दिल्ली-         859.50 रुपये   834.5 रुपये

मुंबई-           859.5 रुपये     834.5 रुपये

कोलकाता-    886 रुपये       861 रुपये

चेन्नई-           875.5 रुपये     850.50 रुपये

लखनऊ-     897.5 रुपये      872.5 रुपये

पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच आई बढ़ोतरी

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम सार्वकालिक ऊंचाई के आसपास हैं. बुधवार को एक महीने बाद डीजल में 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन पेट्रोल अब भी रिकॉर्ड हाई पर है. एलपीजी की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और विदेशी मुद्रा की दरों को देखकर तय की जाती हैं. लेकिन अगस्त महीने में तेल के दाम 9 फीसदी गिरने के बावजूद एलपीजी सिलिंडर महंगा ही हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि सरकार देश में हर घर को एक साल में सब्सिडी के तहत 14.2 किलोग्राम क 12 एलपीजी सिलिंडर देती है. इन 12 रीफिलंग पर सब्सिडी का अमाउंट हर महीने अलग-अलग हो सकता है. हर महीने एलपीजी के दामों में संशोधन किया जाता है..