पैन कार्ड, यानी परमानेंट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number), बैंकिंग सेवाओं और टैक्स फाइलिंग सहित कई चीजों के लिए जरूरी है. लेकिन यदि आपका पैन कार्ड गुम हो गया और आपको किसी काम के लिए इसकी तुरंत जरूरत है तो आप 10 मिनट के अंदर भी इसकी एक कॉपी पा सकते हैं. बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए. जी हां, ऑनलाइन KYC (Know Your Customer) की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको वर्चुअल पैन या ई-पैन (e-PAN Card) मिल जाएगा.
यहां हम आपको ई-पैन हासिल करने का स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप ई-पैन चंद मिनटों में ही हासिल करते हैं, तो जानते हैं क्या है इसका प्रोसेस.
ये भी पढ़ें : किसी की मृत्यु के बाद उसके Aadhaar और PAN Card का क्या करना चाहिए, क्या कहते हैं नियम?
ई-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
- सबसे पहले, https://www.onlineservices.
nsdl.com/paam/ requestAndDownloadEPAN.html पर जाएं, जो ऑनलाइन सर्विसेज के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर ई-पैन डाउनलोड का पेज है. - उसके बाद, 'डाउनलोड ई-पैन' विकल्प चुनें.
- आपको यहां अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.
- इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा और अपनी डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी होगी.
- इसके बाद नियम और शर्तें स्वीकार करनी होगी और कैप्चा दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करना होगा.
- नियम और शर्तें स्वीकार करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) आएगा.
- OTP दर्ज करने के बाद सबमिट का बटन दबाएं.
- उसके बाद, एक पेमेंट ऑप्शन दिखाई देगा. यहां आपको 8.26 रुपए का पेमेंट करना होगा.
- इस पेमेंट को आप UPI, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं.
- आपका भुगतान पूरा होने के बाद E-PAN कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है.
- यहां हम आपको ये भी बता दें कि ई-पैन कार्ड की PDF फाइल password protected होगी. इसे ओपन करने के लिए आपको अपनी जन्मतिथि पासवर्ड के रूप में डालनी होगी.
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं