विज्ञापन

हर दिन सिर्फ 121 रुपये करें जमा, बेटी की शादी पर मिलेंगे 27 लाख रुपये, जानें क्या है स्कीम

LIC कन्यादान पॉलिसी आपकी बेटी के सुनहरे भविष्य की सुरक्षा करती है. इस पॉलिसी से आप अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के खर्चों की चिंता से मुक्त हो सकते हैं.

हर दिन सिर्फ 121 रुपये करें जमा, बेटी की शादी पर मिलेंगे 27 लाख रुपये, जानें क्या है स्कीम
LIC Kanyadan Policy लेते समय बच्ची की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए.

LIC Kanyadan Policy : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC (Life Insurance Corporation) के पास बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, हर उम्र के लोगों के लिए खास स्कीमें हैं. बेटियों के लिए भी LIC की कई स्कीमें हैं, जो पेरेंट्स को अपनी बेटी के भविष्य की बेहतर प्लानिंग (Future Planning) करने में मदद कर सकती हैं. ज्यादातर पेरेंट्स को बेटी पैदा होते ही उसकी पढ़ाई-लिखाई और शादी-विवाह के खर्च की चिंता सताने लगती है. ऐसे में LIC की कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) माता-पिता की इस चिंता को दूर कर सकती है. आइए इस पॉलिसी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

हर दिन सिर्फ 121 रुपये का करना होगा जमा

LIC की कन्यादान पॉलिसी बेटी के भविष्य को लेकर आपकी चिंता को दूर कर सकती हैं. जैसा कि इस पॉलिसी के नाम से ही स्पष्ट है कि ये बच्ची के शादी लायक होने पर अच्छा-खासा फंड जुटाने में आपकी मदद कर सकती है. इस पॉलिसी के तहत आपको हर दिन सिर्फ 121 रुपये का जमा करना होगा. यानी हर महीने प्रीमियम के तौर पर आपको 3,630 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.

बेटी की शादी के लिए जुटा सकते हैं 27 लाख रुपये का फंड

LIC कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) के तहत 25 साल का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर आपको एकमुश्त 27 लाख रुपये मिलते हैं. इस पॉलिसी के लिए एक समय सीमा है, आप कम से कम 13 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल के लिए इस पॉलिसी को ले सकते हैं. हर दिन 121 रुपये बचाकर इस पॉलिसी के जरिए आप अपनी बेटी के लिए 27 लाख रुपये का फंड जुटा सकते हैं.

पॉलिसी से जुड़ी शर्तें

अगर आप निवेश की रकम को ज्यादा या कम करना चाहते हैं, तो अपनी अपनी इच्छा के मुताबिक इसे घटा-बढ़ा सकते हैं, लेकिन फिर मैच्योरिटी पर मिलने वाला फंड भी उसी आधार पर बदल जाएगा. पॉलिसी लेने के वक्त बेटी के पिता की उम्र 30 साल से ज्यादा होनी चाहिए साथ ही बच्ची की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए.

टैक्स डिडक्शन कर सकते हैं क्लेम

LIC की ये पॉलिसी इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत आती है. यानी प्रीमियम के तौर पर जमा करने वाले पैसे पर आप टैक्स डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं. 1961 के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स बेनिफिट क्लेम किया जा सकता है.


इतना ही नहीं अगर पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी के मैच्योर होने से पहले ही मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा. अगर पॉलिसी होल्डर की मौत किसी दुर्घटना में हुई है तो उसके परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त दिए जाएंगे. वहीं मृत्यु सामान्य परिस्थितियों में हुई है तो 5 लाख रुपये दिए जाएंगे. LIC कन्यादान पॉलिसी में डेथ बेनिफिट (Death Benefit) का क्लॉज शामिल है.

इस तरह कन्यादान पॉलिसी में करें निवेश

LIC की कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है. फॉर्म के अलावा आपको अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card), इनकम सर्टिफिकेट (Income Certificate) , आइडेंटिटी प्रूफ (ID Proof), रेजिडेंशियल प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) के साथ बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी देना होगा. इस पॉलिसी को लेने के लिए आप चेक या कैश किसी भी तरीके से पैसे जमा कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या एक ही बैंक में दो या ज्यादा बैंक अकाउंट खुलवाना चाहिए? जानें क्या हैं इसके फायदे और नुकसान
हर दिन सिर्फ 121 रुपये करें जमा, बेटी की शादी पर मिलेंगे 27 लाख रुपये, जानें क्या है स्कीम
सरकार ने NPS पर दिया बड़ा अपडेट, ओल्ड पेंशन स्कीम की डेडलाइन बढ़ाने को लेकर कही ये बात
Next Article
सरकार ने NPS पर दिया बड़ा अपडेट, ओल्ड पेंशन स्कीम की डेडलाइन बढ़ाने को लेकर कही ये बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com