Japan e-Visa: जापान ने भारत सहित कई देशों के लिए शुरू की ई-वीज़ा सर्विस, जानें कैसे करें अप्लाई?

Japan e-Visa: शॉर्ट टर्म वीज़ा से छूट प्राप्त लोगों को छोड़कर कई देशों या रीजन के निवासी जापान ई-वीज़ा वेबसाइट (Japan e-Visa website) के माध्यम से ई-वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Japan e-Visa: जापान ने भारत सहित कई देशों के लिए शुरू की ई-वीज़ा सर्विस, जानें कैसे करें अप्लाई?

Japan Tourist E-Visa for Indians: यह जापान में शॉर्ट टर्म के लिए टूर के लिए जाने वाले लोगों के लिए, वीज़ा प्राप्त करने की प्रक्रिया को किया गया है.

नई दिल्ली:

जापान ने भारत सहित कई देशों के लिए आधिकारिक तौर पर अपना ई-वीज़ा प्रोग्राम (e-Visa program) शुरू किया है. यह सिंगल-एंट्री वीज़ा (Single-entry visa) 90 दिनों तक की वेलिडिटी प्रदान करता है और विशेष रूप से हवाई मार्ग से जापान में एंट्री करने की योजना बनाने वाले और ऑडिनरी पासपोर्ट रखने वाले यात्रियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह जापान में शॉर्ट टर्म के लिए टूर (Japan Tourism) के लिए जाने वाले लोगों के लिए, वीज़ा प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया गया है.

इसके तहत जापान ई-वीज़ा सिस्टम (Japan e-Visa system) के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा (ई-वीज़ा) की शुरूआत की गई है.

कौन कर सकते हैं Japan e-Visa के लिए अप्लाई?

जापान ई-वीज़ा के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी की बात करें तो कई देशों और रीजन के लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इनमें ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कंबोडिया, कनाडा, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, ताइवान, यूएई, यूके, यूएसए के साथ-साथ भारतीय नागरिकों और विदेशी नागरिक शामिल हैं. शॉर्ट टर्म वीज़ा से छूट प्राप्त लोगों को छोड़कर इन देशों या रीजन के निवासी जापान ई-वीज़ा वेबसाइट (Japan e-Visa website) के माध्यम से ई-वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ये है आवेदन करने का तरीका

इसके लिए आप जापान ई-वीज़ा वेबसाइट पर जाएँ और इन स्टेप्स को फॉलो करें:

  • अपनी यात्रा के लिए सही वीज़ा और जमा करने के लिए डॉक्यूमेंट चुनें
  • जरूरी वीज़ा और डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन करें
  • ऑनलाइन वीज़ा अप्लाई के लिए आवश्यक जानकारी दर्ज करें
  • आपके वीज़ा आवेदन के रिजलेट आपके रजिस्टर्ड ई-मेल एड्रेस पर भेज दिए जाएंगे
  • इसके बाद आपको   ई-मेल द्वारा नॉटिफाई किए गए वीज़ा का फीस पेमेंट करना होगा.
  • वीज़ा फीस पेमेंट हे जाने के बाद ई-वीजा जारी किया जाएगा

इस आवेदन प्रक्रिया के दौरान, किसी से इंटरव्यू के लिए आवेदक के निवास स्थान के अधिकार क्षेत्र वाले जापानी विदेशी प्रतिष्ठान में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने का अनुरोध किया जा सकता है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com