विज्ञापन

ITR फाइल करने के बावजूद नहीं आया Refund? जानें किन वजहों से अटक सकता है आपका पैसा

ITR Refund Status: हाल के वर्षों में इनकम टैक्स सिस्टम अपडेट होने के साथ, टैक्स रिटर्न की प्रोसेसिंग (ITR Processing) काफी तेज हो गई है. कुछ लोगों को तो इनकम टैक्स फाइल करने के 24 घंटे में ही रिफंड मिल गया.

ITR फाइल करने के बावजूद नहीं आया Refund? जानें किन वजहों से अटक सकता है आपका पैसा
Income Tax Refund Status For FY 2023-24: 31 जुलाई, 2024 तक 7.28 करोड़ आईटीआर जमा किए गए.
नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख (ITR Dadline) 31 जुलाई ही रखी. जबकि बहुत से लोगों ने डेडलाइन बढ़ाने की मांग की थी. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 31 जुलाई, 2024 तक असेसमेंट ईयर 2024-25 के लिए 7.28 करोड़ आईटीआर जमा (ITR Filing) किए गए थे, जो पिछले साल के मुकाबले 7.5 प्रतिशत अधिक है. दिलचस्प बात यह है कि जिन टैक्सपेयर्स ने आखिरी समय में टैक्स रिटर्न (ITR Filing 2024) भरा, उनका आईटीआर रिफंड जल्दी प्रोसेस (Income Tax Return Processing) हुआ और उनके बैंक अकाउंट में पैसा भी आ गया. वहीं, कुछ ऐसे भी टैक्सपेयर्स हैं जिन्होंने काफी पहले ही टैक्स रिटर्न (Income Tax Return Filing) दाखिल कर दिया था, लेकिन उन्हें अभी तक रिफंड नहीं मिला है.

ऐसा देखा गया है कि कुछ लोगों को तो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के 24 घंटे में ही रिफंड (Income Tax Refunds) मिल गया, लेकिन कुछ टैक्सपेयर्स को एक महीने से भी ज्यादा समय से इंतजार करना पड़ रहा है. उनका पैसा एक महीने से ज्यादा से अटका है. 

Income Tax Refund आने में क्यों हो रही है इतनी देरी?

अगर आपने समय से पहले इनकम टैक्स रिटर्न भर दिया था, लेकिन अभी तक आपको इनकम टैक्स रिफंड (Income Tax Refund Delays) नहीं मिला है तो आप परेशान न हों. कई लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है. आप में से कई लोग ये सोच रहे होंगे कि डेडलाइन से काफी पहले आईटीआर दाखिल करने के बावजूद आपका रिटर्न प्रोसेस क्यों नहीं हुआ है. आखिर क्यों हो रही है इतनी देरी? और रिफंड आने में कितना समय लग सकता है? हम यहां हम आपको इसके बारे में डिटेल में बताएंगे.... 

टैक्स फाईल करने के बाद अभी तक नहीं मिला पैसा

आम तौर पर, इनकम टैक्स विभाग कुछ तय समय में रिफंड जारी करता है, लेकिन कई बार देरी भी हो जाती है. अगर आपने समय से टैक्स रिटर्न भर दिया है लेकिन अभी तक रिफंड नहीं मिला है तो परेशान न हों कई वजहों से इसमें देरी हो सकती है. इनकम टैक्स रिफंड आने में देरी किन वजहों से हो सकती है, इसके बारे में जानना जरूरी है. इससे आपको पता चलेगा कि आपका रिफंड क्यों अटका है और आपको क्या करना चाहिए.

इन वजहों से अटक सकता है टैक्स रिफंड?

आपने जो फॉर्म भरा है, उससे भी फर्क पड़ता है. ITR-1 या ITR-4 जैसे आसान फॉर्म जल्दी प्रोसेस होते हैं, जबकि ITR-2 या ITR-3 में थोड़ा समय लग सकता है. अगर आपने ज्यादा रिफंड मांगा है तो भी देरी हो सकती है  इनकम टैक्स विभाग आपकी जानकारी को ध्यान से चेक करेगा. गलत जानकारी देने पर भी दिक्कत हो सकती है अगर आपने टैक्स रिटर्न में गलत जानकारी दी है, तो विभाग आपको सुधार के लिए कहेगा, जिससे देरी होगी.

  • बैंक अकाउंट की गलत जानकारी: बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, माइक्रो कोड या अकाउंटहोल्डर का नाम गलत होने पर रिफंड में देरी हो सकती है.
  • बैंक अकाउंट का वेरीफिकेशन न होना: अगर आपने अपने बैंक खाते को ई-फाइलिंग पोर्टल पर पहले से वेरीफाई नहीं कराया है, तो भी रिफंड में देरी हो सकती है.
  • केवाईसी पूरी न होना: अगर आपका केवाईसी पूरा नहीं हुआ है तो रिफंड नहीं मिल पाएगा.
  • खाते का टाईप गलत होना: अगर आपने खाते का न गलत भर दिया है तो भी रिफंड में दिक्कत हो सकती है.

ITR  प्रोसेस्ड मैसेज मिलने के बाद रिफंड आने में कितना समय लगता है?

हाल के वर्षों में इनकम टैक्स सिस्टम अपडेट होने के साथ, टैक्स रिटर्न की प्रोसेसिंग (ITR Processing) काफी तेज हो गई है. बहुत से लोग जिन्होंने अपना इनकम टैक्स रिटर्न भर दिया है और जिनका आईटीआर विभाग द्वारा प्रोसेस्ड हो चुका है, अब अपने रिफंड का इंतजार कर रहे हैं. आप भी शायद यही सोच रहे होंगे कि रिफंड आने में कितना समय लगेगा.

बता दें कि ज्यादातर मामलों में, इनकम टैक्स विभाग द्वारा ईमेल और SMS के जरिये  "आईटीआर प्रोसेस्ड" का मैसेज मिलने के बाद टैक्स रिफंड  मिलने में 2 से 3 दिन का समय लगता है.

इनकम टैक्स विभाग का कहना है कि यदि इस दौरान रिफंड नहीं मिलता है, तो ऐसे में टैक्सपेयर्स को अपने आईटीआर आईटीआर इंटीमेशन मैसेज चेक करना चाहिए. इसके अलावा आईटीआर रिफंड को लेकर में आईटी विभाग की ओर से भेजे गए किसी भी नोटिफिकेशन के बारे में जानने के लिए ईमेल चेक करते रहना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- वित्त मंत्री ने ITR Refund को लेकर दी बड़ी अपडेट, जानें कितने दिन में आएगा पैसा, ऐसे चेक करें स्टेटस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार सहित इन राज्यों में आज फिर बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या हैं नए रेट्स
ITR फाइल करने के बावजूद नहीं आया Refund? जानें किन वजहों से अटक सकता है आपका पैसा
Gold Price Today: सोना हुआ महंगा, चांदी की चमक भी बढ़ी, जानें 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने का रेट
Next Article
Gold Price Today: सोना हुआ महंगा, चांदी की चमक भी बढ़ी, जानें 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने का रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com