विज्ञापन
Story ProgressBack

IRCTC Travel Insurance: सिर्फ 45 पैसे में पाएं 10 लाख रुपये का कवरेज, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Indian Railways Travel Insurance: बता दें कि IRCTC द्वारा टिकट बुक करने पर ही ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा मिलता है. काउंटर से टिकट खरीदने वालों और जनरल डिब्बे में यात्रा करने वालों को इसका फायदा नहीं मिलता. 

Read Time: 3 mins
IRCTC Travel Insurance: सिर्फ 45 पैसे में पाएं 10 लाख रुपये का कवरेज, जानें कैसे मिलेगा लाभ
Railway Travel Insurance: RCTC द्वारा दिए गए इस ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ भारतीय नागरिक को दिया जाता है.
नई दिल्ली:

IRCTC Travel Insurance Policy: देश  में गर्मियों की छुट्टियों क दौरान खचाखच भीड़ होना आम बात है. हवाई सफर का ऑप्शन होने के वाबजूद भी किफायती और लंबे सफर के लिए ज्यादातर लोग रेल से सफर करते हैं. इस दौरान कई बार लोग दुर्घटना का शिकार भी हो जाते हैं. रेल दुर्घटनाएं कोई नई बात नहीं हैं. इस तरह की खबरों को हम लगभग रोज़ ही सुन या पढ़ लेते हैं. ऐसे में अगर आप भी रेल सफर के जरिये कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो रेल यात्रा के दौरान मिलने वाले (Travel insurance) के बारे में जरूर जान लें. ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऐप आईआरसीटीसी (IRCTC) आपको सिर्फ 45 पैसे में मिलता है और इससे आपको 10 लाख रुपये तक का कवरेज देती है.

यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं . इसके साथ ही हम आपको इंश्योरेंस क्लेम  (Insurance Claim Process) करने के आसान तरीके भी बताएंगे. तो चलिए जानते हैं ..

कैसे मिलेगा ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ ?

IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुक करते समय आपको सामने ही ‘ट्रैवल इंश्योरेंस' का ऑप्शन बाय डिफॉल्ट मिलता है.अगर आप इंश्योरेंस नहीं लेना चाहते हैं टिकट बुकिंग से समय 'नो' ऑप्शन चुन सकते हैं,नहीं तो टिकट होते ही इंश्योरेंस खुद-ब-खुद इंश्योरेंस का ऑप्शन सेलेक्ट हो जाएगा. इसके तहत यात्रा के दौरान आपके साथ अचानक कोई हादसा हो जाता है तो आपको ट्रैवल इंश्योरेंस बेनिफिट दिया जाता है. ये इंश्योरेंस ट्रेन दुर्घटना में किसी भी तरह के नुकसान की भरपाई करता है. 

आप  ट्रेन दुर्घटना के 4 महीने के अंदर इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं. इसके लिए आप IRCTC की तरह से दी जा रही  इंश्योरेंस पॉलिसी से संबंधित कंपनी के ऑफिस जाकर इंश्योरेंस क्लेम फाइल कर सकते हैं.

इंश्योरेंस क्लेम के लिए नॉमिनी डिटेल्स भरना जरूरी

IRCTC से टिकट बुक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर या मैसेज पर इंश्योरेंस पॉलिसी से जुड़ा मैसेज भेजा जाता है, जिसमें दिए गए लिंक पर जाकर आपको  नॉमिनी डिटेल्स जैसे अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथी, ईमेल और रिलेशन भरना होता है. इंश्योरेंस लेते समय आपको नॉमिनी डिटेल भरना जरूरी होता है, ताकि किसी भी अनहोनी की घटना के बाद इंश्योरेंस क्लेम करने में कोई परेशानी न हो. 

कितना मिलता है कवरेज?

  • यदि ट्रेन दुर्घटना में यात्री की मृत्यु हो जाती है या वह स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है, तो 10 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस मिलता है.
  • आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाता है.
  • गंभीर रूप से घायल होने पर 2 लाख रुपये की सहायता मिलती है.
  • मामूली रूप से घायल होने पर 10 हज़ार रुपये तक का भुगतान किया जाता है.

इन लोगों को नहीं मिलेगा ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा

बता दें कि IRCTC द्वारा दिए गए इस ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ भारतीय नागरिक को दिया जाता है. इसके अंतर्गत विदेशी नागरिक  लाभ नहीं उठा सकते हैं. वहीं, काउंटर से टिकट खरीदने वालों और जनरल डिब्बे में यात्रा करने वालों को इसका फायदा नहीं मिलता. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vodafone Idea के यूजर अब फ्री में देख पाएंगे Netflix, कंपनी ने 2 दमदार प्लान किया लॉन्च
IRCTC Travel Insurance: सिर्फ 45 पैसे में पाएं 10 लाख रुपये का कवरेज, जानें कैसे मिलेगा लाभ
RBI ने 500 रुपये और 2,000 रुपये के नोट को लेकर दिया बड़ा अपडेट, जानें क्या कहा
Next Article
RBI ने 500 रुपये और 2,000 रुपये के नोट को लेकर दिया बड़ा अपडेट, जानें क्या कहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;