'एक भारत एक टिकट' जल्द होगा साकार, जानें क्या है योजना

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी यह तय नहीं है कि परियोजना को कब चालू किया जाएगा. इस कदम का मकसद यात्रियों को परिवहन के विभिन्न साधनों में निर्बाध और परेशानी मुक्त अनुभव देना है.

'एक भारत एक टिकट' जल्द होगा साकार, जानें क्या है योजना

आईआरसीटीसी और डीएमआरसी ने हाथ मिलाया.

नई दिल्ली:

रेलगाड़ी या हवाई यात्रा करने वाले यात्री जल्द ही अपनी आगे की यात्रा के लिए दिल्ली मेट्रो में ‘टिकट आरक्षित' कर सकेंगे. अधिकारियों ने कहा कि आईआरसीटीसी और डीएमआरसी ने ‘एक भारत-एक टिकट' पहल शुरू करने के लिए समझौता किया है. डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी यह तय नहीं है कि परियोजना को कब चालू किया जाएगा. इस कदम का मकसद यात्रियों को परिवहन के विभिन्न साधनों में निर्बाध और परेशानी मुक्त अनुभव देना है.

डीएमआरसी ने बयान में कहा, ‘‘यात्रियों के लिए सुविधा बढ़ाने के तहत भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक रणनीतिक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं.''

बयान के मुताबिक, ‘‘इस अभूतपूर्व सहयोग का मकसद ‘एक भारत-एक टिकट' पहल के तहत आईआरसीटीसी पोर्टल के जरिये डीएमआरसी सेवाओं के लिए क्यूआर कोड-आधारित टिकट व्यवस्था शुरू करना है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस पहल के तहत जो यात्री रेलवे, हवाई जहाज या बसों के लिए आईआरसीटीसी मंच के जरिये ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं, उन्हें अब डीएमआरसी से टिकट आरक्षित करने की अतिरिक्त सुविधा मिलेगी.