विज्ञापन

Inflation Calculator: क्या आप जानते हैं 1 लाख रुपये की वैल्यू 20, 30 और 40 साल के बाद कितनी होगी?

Future Value Calculator: महंगाई बढ़ने की वजह से चीजें महंगी होती हैं और रुपये की वैल्यू कम होती जाती है.रुपये की वैल्यू में यह गिरावट दर्शाती है कि महंगाई आपके पैसे की फ्यूचर परचेजिंग पावर पर कैसे असर डाल सकती है.

Inflation Calculator: क्या आप जानते हैं 1 लाख रुपये की वैल्यू 20, 30 और 40 साल के बाद कितनी होगी?
Money value calculator India: रुपये की फ्यूचर वैल्यू पता होने से आपकी भविष्य की जरूरतों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपकी सेविंग पर्याप्त है या नहीं यह जानने में मदद मिलती है.
नई दिल्ली:

Inflation Calculator: इन्फ्लेशन यानी महंगाई जो समय के साथ-साथ बढ़ती ही जा रही है और इस महंगाई के बढ़ने के चलते रुपये की वैल्यू भी साल-दर-साल कम हो रही है. आसान शब्दों में कहें तो आज अगर आप कोई चीज जितने रुपये में खरीद सकते हैं, संभव है कि आप भविष्य में उस दाम पर उसे न खरीद पाएं. कितनी बार हम हमने पेरेंट्स को इस तरह की बातें करते सुनते हैं कि हमारे जमाने में ब्रेड 2 रुपये में आ जाती थी या सोना बहुत सस्ता था. दरअसल, महंगाई बढ़ने की वजह से चीजें महंगी होती हैं और पैसों की वैल्यू कम होती जाती है.

ऐसे कैल्कुलेट करें रुपये का वैल्यू (Understand the future value of money)

रुपये की फ्यूचर वैल्यू को समझना इसलिए जरूरी है क्योंकि तभी आप इस बात का अंदाजा लगा पाएंगे की आपकी सेविंग फ्यूचर के हिसाब से पर्याप्त है कि नहीं. यदि महंगाई (Inflation) ज्यादा है, तो आपके पैसे की वैल्यू यानी कीमत कम हो जाती है, जिसका मतलब है कि आप उसी अमाउंट से अब कम खरीदारी कर पाएंगे. इसके उलट, अगर महंगाई कम होगी, तो आपके पैसों की वैल्यू बढ़ेगी, जिससे आप ज्यादा खरीदारी कर सकेंगे. इसलिए पैसों की फ्यूचर वैल्यू पता होने से आपकी भविष्य की जरूरतों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपकी सेविंग पर्याप्त है या नहीं यह जानने में मदद मिलती है.

अगर महंगाई के पिछले रिकॉर्ड देखें तो साल 2010 में महंगाई 12% पर पहुंच गई थी. फिर 2016 से महंगाई कम होना शुरू हुई, औसतन लगभग 4%. हालांकि, कोविड महामारी के बाद महंगाई दर 6% फीसदी से ज्यादा हो गई थी. हाल ही में, महंगाई की दर 4% से नीचे आ गई है.

4% महंगाई दर के हिसाब से भविष्य में 1 लाख रुपये की क्या वैल्यू होगी?

मौजूदा महंगाई दर और लॉन्ग टर्म के लिए RBI द्वारा निर्धारित महंगाई दर 2 फीसदी टॉलेरेंस रेंज के साथ 4 फीसदी ही है. इसी महंगाई दर पर आज हम रुपये की वैल्यू कैलकुलेट करेंगे. यह हमें अगले 20, 30 और 40 सालों में 1 लाख रुपये की क्या वैल्यू होगी इसका अनुमान लगाने में मदद करेगी. यह मानते हुए कि महंगाई RBI की टारगेट रेंज के भीतर रहेगी.

20, 30 और 40 सालों के बाद 1 लाख रुपये की वैल्यू क्या होगी?

अगर हम सालाना महंगाई दर 4% मानकर कैलकुलेट करें, तो 1 लाख रुपये की वैल्यू 20 सालों के बाद घटकर लगभग 45,800 रुपये हो जाएगी. वहीं, 4% की सालाना महंगाई दर मानते हुए, 30 सालों के बाद 1 लाख रुपये की वैल्यू और कम होकर करीब 23,500 रुपये हो जाएगी.अगर महंगाई 4% की सालाना दर पर जारी रहती है तो, 40 साल बाद आपके 1 लाख रुपये की वैल्यू लगभग 12,100 रुपये रह जाएगी.

रुपये की वैल्यू में यह भारी गिरावट दर्शाती है कि महंगाई आपके पैसे की फ्यूचर परचेजिंग पावर (Purchasing power) पर कैसे असर डाल सकती है. इसलिए फ्यूचर की फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय महंगाई दर को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. खास तौर पर रिटायरमेंट की प्लानिंग करते समय क्योंकि आपको जो फंड वैल्यू आज रिटायरमेंट के लिए काफी लग रही है वो शायद 20-30 साल बाद के लिए काफी न हो. 

ये भी पढ़ें- 1 करोड़ रुपये की कीमत 10, 20, 30 साल बाद कितनी होगी? Inflation Calculator के जरिये समझें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस सरकारी स्कीम में निवेश कर गारंटी के साथ हर महीने पा सकते हैं ₹9250 की 'पेंशन'
Inflation Calculator: क्या आप जानते हैं 1 लाख रुपये की वैल्यू 20, 30 और 40 साल के बाद कितनी होगी?
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानें 18 सितंबर को आपके शहर में क्या है रेट
Next Article
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानें 18 सितंबर को आपके शहर में क्या है रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com