विज्ञापन

ट्रेन के First AC का किराया क्यों होता है इतना महंगा? इसमें कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं? नहीं पता तो जान लें

Indian Railway First AC Coach: भारत में कुछ खास रूट्स पर चलने वाली ट्रेनों में ही फर्स्ट क्लास AC कोच लगे होते हैं. इसमें पैसेंजर्स को ढेरों सुविधाएं मिलती हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

ट्रेन के First AC का किराया क्यों होता है इतना महंगा? इसमें कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं? नहीं पता तो जान लें
Facilities In First AC Coach: भारत में कुछ खास रूट्स पर चलने वाली ट्रेनों में ही फर्स्ट क्लास AC कोच लगे होते हैं.
नई दिल्ली:

First Class AC coach Facilities: लंबी दूरी की यात्राओं के लिए ट्रेन से सफर करने का अपना एक अलग ही मजा है और अगर ये सफर ट्रेन के फर्स्ट क्लास AC कोच से किया जा रहा हो तो फिर बात ही क्या है. वैसे तो ट्रेन में जनरल के अलावा AC के भी कई कोच होते हैं. लेकिन, इसमें फर्स्ट एसी के टिकट का किराया (Train Ticket Booking) सबसे अधिक होता है. ऐसे में आप यह सोच रहे होंगे कि फर्स्ट एसी में आखिर ऐसी कौन-कौन सी ​फैसिलिटी दी जाती हैं जो जिसके चलते इसका किराया इतना महंगा होता है? 

दरअसल, फर्स्ट क्लास AC कोच में इतनी सारी सुविधाएं मिलती है कि इसका टिकट फ्लाइट के टिकट के आस-पास ही होता है. भारत में कुछ खास रूट्स पर चलने वाली ट्रेनों में ही फर्स्ट क्लास AC कोच लगे होते हैं. अगर आपने अब तक ट्रेन के फर्स्ट क्लास AC कोच से ट्रैवल नहीं किया है तो चलिए हम आपको फर्स्ट एसी में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताते हैं.

ट्रेन के फर्स्ट क्लास AC कोच मिलती है ये सभी सुविधाएं (Facilities In First AC Coach)


सीटिंग अरेंजमेंट

ट्रेन के फर्स्ट क्लास केबिन का सीटिंग अरेंजमेंट बाकी से अलग होता है. इसमे दो और चार लोगों के बैठने का अरेंजमेंट होता है, जिसे कूप कहा जाता है. ट्रेन के टिकट में पहले से पैसेंजर को सीट नंबर अलॉट नहीं किए जाते हैं. पहले इन केबिन में VIP लोगों को सीट दी जाती है और फिर उसके बाद बाकी लोगों को सीट दी जाती है.

आरामदायक सीट

फर्स्ट क्लास AC केबिन की बर्थ की सीट सेकंड और थर्ड एसी के डिब्बों की तुलना में ज्यादा सॉफ्ट, चौड़ी और आरामदायक,  होती हैं. जिससे उन पर बैठने-लेटने में काफी आराम मिलता है. 

ज्यादा प्राइवेसी

फर्स्ट क्लास केबिन में ज्यादा प्राइवेसी मिलती है. पैसेंजर्स लिमिटेड बर्थ के साथ बंद डिब्बों में ट्रैवल करने का मजा ले सकते हैं. इसलिए अगर फैमिली या कपल ट्रैवल कर रहे हैं तो फर्स्ट क्लास केबिन सेफ्टी और प्राइवेसी के लिहाज से ज्यादा बेहतर होते हैं.यह  एक रूम की तरह होता है.फर्स्ट एसी में  केबिन के बाहर ​स्लाइडिंग वाले दरवाजे लगे होते हैं,जिसे आप अंदर से भी बंद कर सकते हैं. 

सफाई का खास ध्यान

AC फर्स्ट क्लास कोच में साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाता है. बैठने की सीट से लेकर टॉयलेट तक हर जगह आपको दूसरे कोचों के मुकाबले बेहतर सफाई नजर आएगी.

कॉम्प्लीमेंट्री मील्स की सुविधा

ट्रेन के फर्स्ट क्लास केबिन के टिकट में खाने-पीने की सुविधा का पैसा आपके टिकट में पहले से ही जुड़ा होता है. इसलिए आपको पूरे सफर के दौरान मुफ्त में खाने-पीने की चीजें मिलती रहती हैं. इसमें खाने के ऑप्शन भी काफी होते हैं जो आपके सफर का मजा दोगुना कर देते हैं. सुबह की चाय-कॉफी और बिस्किट से लेकर पकौड़े, सैंडविच जैसे आइटम भी इनके फूड मेन्यू में शामिल होते हैं. इतना ही नहीं आपको ब्रेकफास्ट और स्नैक्स में सेलेक्ट करने के लिए कई तरह के टेस्टी ऑप्शन भी मिल जाएंगे. इसके अलावा लंच और डिनर भी इसमें शामिल होता है.

डिनर के बाद फर्स्ट क्लास केबिन के पैसेंजर्स के लिए डेजर्ट का भी अरेंजमेंट होता है. आइसक्रीम से लेकर गुलाब जामुन तक आप अपने मन का डेसर्ट पसंद कर सकते हैं. सफर में खाना-पीना बढ़िया मिले तो सफर यादगार बन जाता है.

पेट्स को साथ ले जाने की इजाजत 

अगर आप अपने पालतू कुत्ते या बिल्ली को भी अपने साथ सफर पर ले जाना चाहते है तो फर्स्ट क्लास केबिन में इन्हें ले जा सकते हैं. लेकिन यात्रा के दौरान दूसरे यात्रियों की सुविधा का आपको ख्याल रखना जरूरी है. अगर आपका पेट छोटा है तो उसे किसी बास्केट में रखकर ले जाने की परमिशन होती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Petrol Diesel Price: सुबह-सुबह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, बिहार में हुआ इतना सस्ता, जानें रेट
ट्रेन के First AC का किराया क्यों होता है इतना महंगा? इसमें कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं? नहीं पता तो जान लें
Personal Loans की बढ़ रही डिमांड, पिछले महीने Google Trends पर खूब हुआ सर्च, सबसे सस्ता लोन कहां मिलेगा?
Next Article
Personal Loans की बढ़ रही डिमांड, पिछले महीने Google Trends पर खूब हुआ सर्च, सबसे सस्ता लोन कहां मिलेगा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com