विज्ञापन
This Article is From Feb 20, 2023

भारत और इस देश के बीच आज से शुरू होगा UPI पेमेंट

दोनों देशों के पीएम इस घटना के आरंभ होने के साक्षी बनेंगे. भारत की ओर से यूपीआई और सिंगापुर की ओर से पेनाऊ ने मिलकर इस योजना पर काम किया है. इस सिस्टम के जरिए तेजी से पैसे का ट्रांसफर संभव हो पाएगा और यह कम खर्चीला भी होगा. 

भारत और इस देश के बीच आज से शुरू होगा UPI पेमेंट
भारत और सिंगापुर के बीच यूपीआई पेमेंट
नई दिल्ली:

International UPI payment: भारत और सिंगापुर के लोगों के लिए भारत सरकार और सिंगापुर की सरकार ने पेमेंट को लेकर एक शानदार सिस्टम की शुरुआत करने जा रहे हैं. यह रीयलटाइम पेमेंट सिस्टम लिंकेज दो देशों के बीच मंगलवार से शुरू होगा. दोनों देशों के पीएम इस घटना के आरंभ होने के साक्षी बनेंगे. भारत की ओर से यूपीआई और सिंगापुर की ओर से पेलाऊ ने मिलकर इस योजना पर काम किया है. इस सिस्टम के जरिए तेजी से पैसे का ट्रांसफर संभव हो पाएगा और यह कम खर्चीला भी होगा. 

UPI payment between India and Singapore: बता दें कि सिंगापुर में काफी भारतीय रहते हैं साथ ही सिंगापुर में काफी सारे भारतीयों के रिश्तेदार भी जाकर बसे हुए हैं. मंगलवार को एक वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए दोनों देशों के पीएम इसका लॉन्च देखेंगे. भारत की ओर से आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास और सिंगापुर की ओर रवि मेनन, मॉनेटरी ऑथरिटी ऑफ सिंगापुर के एमडी इसकी लॉन्चिंग करेंगे.

गौरतलब है कि भारत पिछले कुछ सालों में डिजिटल पेमेंट के मामले में तेजी बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बनती जा रही है.

बताया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों से इस काम को अंजाम दिया जा रहा है और उनके दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्ट्रकचर को मजबूत किया जा रहा है. भारत का प्रयास है कि यूपीआई पेमेंट का लाभ केवल भारत तक सीमित न रहे. इसके लिए अन्य देशों तक इसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. कहा जा रहा है कि भारत से गए छात्रों और मजदूरों के अलावा पूरे भारत से जुड़े लोगों के रिश्तेदारों को इसका लाभ मिलेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नौकरी बदलने पर EPF अकाउंट ट्रांसफर करने का झंझट खत्म, ऑटोमेटिक हो जाएगा ये काम, जानें तरीका
भारत और इस देश के बीच आज से शुरू होगा UPI पेमेंट
क्या इनकम टैक्स की पुरानी कर व्यवस्था को खत्म करने जा रही है नरेंद्र मोदी सरकार...?
Next Article
क्या इनकम टैक्स की पुरानी कर व्यवस्था को खत्म करने जा रही है नरेंद्र मोदी सरकार...?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com