LIC IPO : PAN कार्ड की डिटेल्स अपडेटेड हैं तभी कर पाएंगे निवेश, ऐसे चेक करें स्टेटस

LIC IPO, PAN Card Linking : आपने एलआईसी की पॉलिसी ली हुई है लेकिन आपको ये याद ही नहीं कि आपकी पॉलिसी के साथ पैन नंबर लिंक है या नहीं. तो फिक्र नहीं, चंद स्टेप्स के जरिए आप अपनी पॉलिसी से पैन कार्ड लिंक कर सकते हैं. वहीं, अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. 

नई दिल्ली:

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC या जीवन बीमा निगम 4 मई, 2022 को अपना IPO लेकर आ रही है. अच्छी बात है कि कंपनी के पॉलिसीहोल्डर्स को भी इस आईपीओ (IPO share for LIC Policyholders) में खास तरजीह दी जा रही है. आज कंपनी ने घोषणा की है कि 21,000 करोड़ के वैल्यू के इस आईपीओ में 2,21,37,492 शेयर पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हैं. साथ ही, पॉलिसहोल्डर्स को 60 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा.

ऐसे में अगर आप एलआईसी पॉलिसीहोल्डर हैं और इस पब्लिक ऑफरिंग में निवेश करना चाहते हैं तो एलआईसी के रिकॉर्ड में आपकी पैन डिटेल्स अपडेटेड हों. इसके लिए 31 मार्च, 2022 लास्ट डेट थी. अगर आपने डेडलाइन के पहले अपनी डिटेल्स अपडेट नहीं की थीं, तो आपको इसके लिए जुर्माना भरना होगा. तो फिर आपने एलआईसी की पॉलिसी ली हुई है लेकिन उसमें अब तक अपना पैन नंबर अपडेट नहीं किया है या फिर आपको ये याद ही नहीं कि आपकी पॉलिसी के साथ पैन नंबर लिंक है या नहीं. दोनों ही मामलों में लापरवाही ठीक नहीं है. 

अच्छी बात है कि चंद ही स्टेप्स के जरिए आप अपनी पॉलिसी से पैन कार्ड लिंक कर सकते हैं. वहीं, अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. 

स्टेटस याद न हो तो क्या करें

  • अगर आपने  पहले कभी ये प्रक्रिया पूरी की है लेकिन कंफ्यूजन है कि पैन नंबर लिंक हुआ था या नहीं तो उस स्टेट्स को चैक करने का तरीका भी आसान है.
  • linkpan.licindia.in- इस वेबसाइट को ओपन करें.
  • यहां आपको जो पेज दिखेगा वहां अपना पॉलिसी नंबर लिखें, अपना बर्थडेट, पैनकार्ड फिल करें, फिर जो कैप्चा कोड दिखेगा उसे भी भर दें.
  • ये प्रक्रिया भी पूरी होते ही आपको जानकारी दे देगी कि आपकी पॉलिसी आपके पैन नंबर से लिंक है या नहीं.

ऐसे लिंक करें पैन नंबर और पॉलिसी

  • अपनी पॉलिसी को पैन से लिंक करने के लिए आपको कोई भागदौड़ नहीं करनी है. सिर्फ एक सिस्टम या मोबाइल चाहिए जिस पर इंटरनेट चलता हो. इसके बाद बहुत ही आसान तरीके से आप घर से ही पैन नंबर लिंक कर सकते हैं.
  • पैन लिंक करने के लिए आप एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करिए. वेबसाइट का एड्रेस है www.licindia.in. 
  • इस वेबसाइट के ओपन होते ही एक और ऑप्शन नजर आएगा. ये ऑप्शन होगा Online service का, इस ऑप्शन को सिलेक्ट करें.
  • इसी पेज पर आपको Online PAN registration का विकल्प दिखेगा. उसे क्लिक कर दें, जिसके बाद आपसे प्रोसीड करने का सवाल पूछा जाएगा. प्रोसीड पर क्लिक करने के बाद ही प्रक्रिया आगे बढ़ेगी.
  • यहां कुछ जरूरी सवालों के जवाब देने होंगे. जिसमें आपकी बर्थडेट, जेंडर, ईमेल आईडी, पैन नंबर, नाम, पॉलिसी नंबर जैसे सवाल होंगे. इन ऑप्शन्स को सही सही फिल करें.
  • सारे जरूरी ऑप्शन फिल होने के बाद कैप्चा कोड भरें. गेट ओटीपी के ऑप्शन पर लास्ट में क्लिक कर दें. आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ही आपको ओटीपी मिलेगा. 
  • ये ओटीपी आपको वहां फिल करना है जहां आपसे, आपके डिटेल वेरीफाई करने के लिए कहा जा रहा है. वहां ओटीपी डालते ही आपको वेरिफिकेशन सफल होने का मैसेज मिलेगा और ये एक्नॉलेजमेंट मिल जाएगा कि आपका पैन नंबर पॉलिसी से लिंक हो चुका है. 

ये भी पढ़ें: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


LIC IPO : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में इंश्योरेंस पॉलिसी है, तो रहेंगे फायदे में; जानें कैसे