LPG Subsidy चाहिए तो कनेक्शन से तुरंत लिंक कर लें Aadhaar, हम बता रहे हैं स्टेप-बाई-स्टेप तरीका

एलपीजी की सब्सिडी का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड लिंक करना जितना जरूरी है उतना ही आसान भी है. आपको बस ऑनलाइन एक छोटी सी प्रक्रिया पूरी करनी है या फिर इंटरएक्टिव वॉयर रिस्पांस सिस्टम या एसएमएस से के जरिए भी ये काम कर सकते हैं.

LPG Subsidy चाहिए तो कनेक्शन से तुरंत लिंक कर लें Aadhaar, हम बता रहे हैं स्टेप-बाई-स्टेप तरीका

LPG Connection पर मिलेगा Subsidy, लिंक करिए Aadhaar. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

अगर आप अपने एलपीजी कनेक्शन पर सब्सिडी (LPG Subsidy) पाकर थोड़ी बचत करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं. बस आपको अपने एलपीजी कनेक्शन को आधारकार्ड से लिंक करना जरूरी होगा. इस काम के लिए ज्यादा परेशान होने या टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं. क्योंकि, बिना किसी भागदौड़ या परेशानी के आधार कार्ड एलपीजी कनेक्शन के साथ लिंक हो जाएगा. आप चाहें तो घर बैठे-बैठे ही या दफ्तर के दूसरे कामकाज के साथ ही इस काम को कर सकते हैं.

एलपीजी की सब्सिडी का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड लिंक करना जितना जरूरी है उतना ही आसान भी है. आपको बस ऑनलाइन एक छोटी सी प्रक्रिया पूरी करनी है या फिर इंटरएक्टिव वॉयर रिस्पांस सिस्टम (IVRS) या एसएमएस (SMS) के जरिए भी ये काम कर सकते हैं.

आधारकार्ड लिंक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप UIDAI की साइट ओपन करें. इसमें आपको Resident self seeding के पेज पर जाना है. यहां जो जानकारी मांगी जा रही है उसे पूरा भरें
  • दूसरे स्टेप में आप बेनेफिट टाइप में एलपीजी भरें. ऐसा करने के बाद ही आपका आधार कार्ड एलपीजी कनेक्शन से लिंक हो सकेगा. अब आप को गैस कनेक्शन से जुड़ी जानकारी देनी है कि ये कनेक्शन BPCL, या IOCL का है.
  • एक ऑप्शन चुनते ही आपके सामने डिस्ट्रीब्यूटर्स की लिस्ट ओपन होगी. डिस्ट्रीब्यूटर चुनने के बाद आपको अपना एलपीजी कंज्यूमर नंबर दर्ज करना होगा
  • फिर कुछ अन्य जरूरी डिटेल जिसमें आपका फोन नंबर, ईमेल आईडी और आधार नंबर भरने होंगे. अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें.
  • ये प्रक्रिया पूरी होते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा. उक्त जगह पर ये ओटीपी डालें.
  • इतनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिक्वेस्ट रजिस्टर होने से पहले पूरी जानकारी का वेरिफिकेशन होगा.
  • पूरी डिटेल वेरीफाई होने की प्रक्रिया के बाद एक आपके रजिस्टर्ड नंबर पर नोटिफिकेशन आएगा साथ ही एक मेल भी आएगा.
  • इस नोटिफिकेशन और मेल का आने के बाद ये कंफर्म हो जाएगा कि आपका आधार कार्ड आपके एलपीजी कनेक्शन से लिंक हो चुका है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : 
रसोई गैस सिलिंडरों का वजन घटा सकती है सरकार, जानें- क्या है इसके पीछे वजह
राशन की दुकानों से खरीद सकेंगे छोटे वाले रसोई गैस सिलिंडर! सरकार कर रही ये प्लानिंग