विज्ञापन
Story ProgressBack

Gold Price Today: सोना हुआ महंगा, घट गए चांदी के दाम, क्या अभी और महंगा होगा सोना? जानें रेट

Gold Silver Price Today 31 May 2024: देश में सोने या चांदी का भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव और रुपये-डॉलर विनिमय दर में उतार-चढ़ाव से प्रभावित होते हैं.

Read Time: 3 mins
Gold Price Today: सोना हुआ महंगा, घट गए चांदी के दाम, क्या अभी और महंगा होगा सोना? जानें रेट
Gold-Silver Rate Today: सोने की कीमतों में लगातार चौथे महीने भी बढ़ोतरी का अनुमान है.
नई दिल्ली:

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. इस बीच आज आज यानी 31 मई को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) पर भी सोने के भाव (Gold Rate Today) में मामूली तेजी है. MCX पर 5 जून 2024 की डिलीवरी वाला सोना (Gold Price in India) 02.45 बजे 0.15% यानी 106 रुपये की तेजी के साथ 72002 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है. बीते दिन सोना 71896 पर बंद हुआ था.

आज  मल्‍टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर चांदी की कीमत (Silver Rate Today)  घटी है. 5 जुलाई 2024 की डिलीवरी वाली चांदी 0.5% यानी 468 रुपये घटकर 93655 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है. बीते दिन चांदी 97500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था.

इस हफ्ते अब तक सोने की कीमतों में 0.3% की बढ़ोतरी 

अगर ग्लोबल मार्केट की बात करें तो आज अभी तक सोने की हाजिर कीमतों में कोई बदलाव नहीं आया है और यह 3,56 GMT के अनुसार $2,343.04 प्रति औंस पर बनी हुई है. इस हफ्ते अब तक सोने की कीमतों में 0.3% और इस महीने अब तक 2.5% की बढ़ोतरी हुई है. अमेरिकी सोना वायदा 0.2% गिरकर 2,341.40 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. हाजिर चांदी की कीमतों में 0.8% की गिरावट आई और यह $30.95 प्रति औंस पर आ गई, लेकिन यह जुलाई 2020 के बाद से सबसे बड़ी मासिक बढ़तरी दर्ज करने को तैयार है.

क्या अभी और महंगा होगा सोना?

सोने की कीमतों (Gold prices) में लगातार चौथे महीने भी बढ़ोतरी का अनुमान है.यूएस में मंहगाई (U.S. inflation) के आंकड़े से जुड़ी रिपोर्ट आने वाली है, जो इस बारे में और संकेत दे सकती है कि फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) इस साल के अंत में ब्याज दरों में कटौती (Interest Rate Cuts)कर सकता है.

क्यों बढ़ती है सोने की कीमत?

देश में सोने या चांदी का भाव  अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव और रुपये-डॉलर विनिमय दर में उतार-चढ़ाव से प्रभावित होते हैं. मई 2024 में सोने-चांदी की कीमतों में वृद्धि के पीछे कई कारण हैं, जिनमें अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में संभावित कमी, मुद्रास्फीति की चिंताएं और भू-राजनीतिक तनाव शामिल हैं.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RBI देश के बाहर रुपया खाता खोलने की देगा अनुमति, जानें किसे मिलेगा फायदा
Gold Price Today: सोना हुआ महंगा, घट गए चांदी के दाम, क्या अभी और महंगा होगा सोना? जानें रेट
Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट, बिहार-यूपी में हुआ इतना सस्ता, जानें रेट
Next Article
Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट, बिहार-यूपी में हुआ इतना सस्ता, जानें रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;