विज्ञापन
Story ProgressBack

Gold Price Today: सोना-चांदी हो गया सस्ता, खरीदने का सुनहरा मौका, जानें कितने घट गए दाम

Gold Silver Price 21 May 2024: बता दें कि कई कारकों की वजह से सोने की डिमांड बढ़ी हैं, जिनमें अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद और जियोपॉलिटिकल जोखिम शामिल हैं.

Gold Price Today: सोना-चांदी हो गया सस्ता, खरीदने का सुनहरा मौका, जानें कितने घट गए दाम
Gold Rate Today on 21 May 2024 : अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट की वजह डॉलर की मजबूती है.
नई दिल्ली:

Gold Silver Price Today: आज सोने-चांदी की कीमतों में तेज गिरावट दर्ज की गई है. ग्लोबल मार्केट में पिछले दिनों सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थीं, मगर आज अमेरिकी बाजार में गिरावट के बाद भारत में भी सोना( Gold Price Falls In India) सस्ता हो गया है. सोमवार को रिकॉर्ड ऊंचाई 2440.49 डॉलर प्रति औंस को छूने के बाद, आज सुबह 3:35 GMT तक हाजिर सोना  (Spot gold) 0.6% की गिरावट के साथ 2410.73 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. वहीं, अमेरिकी सोना वायदा (U.S. gold futures) में 1% की गिरावट के साथ 2414.00 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार हुआ. 

हाजिर चांदी (Spot silver) की कीमतों में भी 1.5% की गिरावट आई और यह 31.35 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. बता दें कि पिछले कारोबार में चांदी की कीमतें 11 साल से भी ज्यादा ऊंचाई पर पहुंच गई थीं.

सोने के कीमत में गिरावट की वजह (Gold Price Today)

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट की वजह डॉलर की मजबूती है. आज यानी मंगलवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई क्योंकि अमेरिकी डॉलर मजबूत हुआ. बता दें कि सोने की कीमतें डॉलर में तय होती हैं, इसलिए जब अमेरिकी डॉलर मजबूत होता है, तो दूसरी करेंसी में सोना खरीदना महंगा हो जाता है. 

दरअसल, कई कारकों की वजह से सोने की डिमांड बढ़ी हैं, जिनमें अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद और जियोपॉलिटिकल जोखिम शामिल हैं. सोना सुरक्षित निवेश का विकल्प माना जाता है, इसलिए इन हालातों में इसकी मांग बढ़ गई थी.

MCX पर सोने का भाव (Gold Rate Today)

आज यानी 21 मई  को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) पर भी सोने-चांदी के भाव (Gold Silver Rate Today) में जबरदस्त गिरावट आई है. MCX पर सोने के दाम (Gold Rate Today) घट गए हैं. 5 जून 2024 की डिलीवरी वाला सोना (Gold Price in India) आज 02.10 बजे 0.64% यानी 477 रुपये की गिरावट के साथ 73890 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है. बीते दिन सोना 74367 पर बंद हुआ था. 

MCX पर चांदी की कीमत (Silver Rate Today)

आज  मल्‍टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर चांदी की कीमत (Silver Rate Today) भी घटी है. 5 जुलाई 2024 की डिलीवरी वाली चांदी 1.21% यानी 1157 रुपये घटकर 94110 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है. बीते दिन चांदी 95267 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था.

 क्या अभी खरीदना चाहिए सोना? 

अभी सोने की कीमतों (Gold prices) में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बना हुआ है. एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले दिनों में फेडरल रिजर्व की बैठक के मिनिट्स जारी होने वाले हैं, जिससे कमोडिटी मार्केट का रुझान स्पष्ट हो सकता है. इसलिए अभी सोने में निवेश करने का फैसला सोच समझकर करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Credit Card का करते हैं इस्तेमाल तो भूलकर भी न करें ये गलती, पेनाल्टी के साथ क्रेडिट स्कोर भी होगा खराब
Gold Price Today: सोना-चांदी हो गया सस्ता, खरीदने का सुनहरा मौका, जानें कितने घट गए दाम
Petrol-Diesel Prices: आज यूपी-महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में घटे पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या है रेट
Next Article
Petrol-Diesel Prices: आज यूपी-महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में घटे पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या है रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;