EPF सब्सक्राइबर्स अलर्ट! 31 दिसंबर के बाद भी करा सकेंगे ई-नॉमिनेशन, लेकिन...

ईपीएफओ ने बुधवार को एक ट्वीट के जरिए बताया था कि सब्सक्राइबर्स 31 दिसंबर, 2021 के बाद भी अपना ई-नॉमिनेशन कर सकते हैं. जिन्होंने अपना ई-नॉमिनी अपडेट नहीं किया तो वो लाखों के इंश्योरेंस और पेंशन लाभ से वंचित हो जाएंगे.

EPF सब्सक्राइबर्स अलर्ट! 31 दिसंबर के बाद भी करा सकेंगे ई-नॉमिनेशन, लेकिन...

EPF e-nomination : EPFO ने ई-नॉमिनेशन के लिए और वक्त दिया.

नई दिल्ली:

EPFO यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सबस्क्राइबर्स के लिए राहत भरी खबर है. खासकर ऐसे सब्सक्राइबर्स के लिए जिन्होंने अभी तक अपने ईपीएफ अकाउंट का ई-नॉमिनेशन (EPF e-nomination) नहीं कराया है. ईपीएफओ ने ताजा अपडेट में जानकारी दी है कि अब सब्सक्राइबर्स 31 दिसंबर, 2021 के बाद भी अपना ई-नॉमिनेशन करा सकते हैं. लेकिन अच्छा होगा कि आप जल्द से जल्द अपना ई-नॉमिनेशन कर लें, ईपीएफओ भी इसकी सलाह देता है. बता दें कि हर ईपीएफ सब्सक्राइबर के लिए अपने अकाउंट का ई-नॉमिनेशन कराना जरूरी है. इसके लिए 31 दिसंबर, 2021 आखिरी डेडलाइन रखी गई थी और 1 जनवरी, 2022 से ईपीएफ अकाउंट पर नए कानून लागू होने थे.

ये जरूर जान लें कि जिन्होंने अपना ई-नॉमिनी अपडेट नहीं किया तो वो लाखों के इंश्योरेंस और पेंशन लाभ से वंचित हो जाएंगे. ईपीएफओ ने बुधवार को एक ट्वीट के जरिए बताया था कि सब्सक्राइबर्स 31 दिसंबर, 2021 के बाद भी अपना ई-नॉमिनेशन कर सकते हैं.

क्या है ई-नॉमिनेशन का प्रोसेस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in के मेंबर पोर्टल सेवा- https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/- पर लॉगइन करें.
-यहां से आपको 'Service' ऑप्शन पर क्लिक करके 'For Employees' के ऑप्शन पर जाना होगा. यहां से 'Membaer UAN/Online Service (OCS/OTP)' पर जाइए.
- इसके बाद आपको UAN और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना पड़ेगा.
- यहां आपको मैनेज टैब में 'E-nomination' का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा.
- प्रोवाइड डिटेल्स टैब में सेव करने के बाद आपको फैमिली डिटेल्स भरनी होंगी. आप एक से ज्यादा नॉमिनी बना सकते हैं. नॉमिनेशन डिटेल में आपको बताना होगा कि आप किस नॉमिनी को कितना शेयर दे रहे हैं.
- इसके बाद आपको 'Save EPF Nomination' पर क्लिक करके OTP जेनरेट करने के लिए 'E-sign' पर क्लिक करना होगा. आधार से जुड़े आपके मोबाइल नंबर पर यह OTP आएगा. इसे डालकर अपनी ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी कर लीजिए.