विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 27, 2021

EPF e-nomination Last Date : 31 दिसंबर तक कर लें ये काम, वरना अटक जाएंगे लाखों रुपये

EPF e-nomination Deadline : हर ईपीएफ सब्सक्राइबर के लिए अपने अकाउंट का ई-नॉमिनेशन कराना जरूरी है और इसके लिए 31 दिसंबर, 2021 आखिरी डेडलाइन रखी गई है. 1 जनवरी, 2022 से ईपीएफ अकाउंट पर नए कानून लागू हो जाएंगे.

Read Time: 3 mins
EPF e-nomination Last Date : 31 दिसंबर तक कर लें ये काम, वरना अटक जाएंगे लाखों रुपये
ईपीएफ नॉमिनेशन जरूरी, 1 जनवरी, 2022 से पहले अपडेट करा लें नॉमिनी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

EPF Nomination : EPFO यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सबस्क्राइबर्स के लिए ये बहुत जरूरी खबर है. खासकर ऐसे सब्सक्राइबर्स के लिए जिन्होंने अभी तक अपने ईपीएफ अकाउंट का ई-नॉमिनेशन (EPF e-nomination) नहीं कराया है. बता दें कि हर ईपीएफ सब्सक्राइबर के लिए अपने अकाउंट का ई-नॉमिनेशन कराना जरूरी है और इसके लिए 31 दिसंबर, 2021 आखिरी डेडलाइन रखी गई है. 1 जनवरी, 2022 से ईपीएफ अकाउंट पर नए कानून लागू हो जाएंगे और जिन्होंने अपना ई-नॉमिनी तबतक अपडेट नहीं किया होगा, वो लाखों के इंश्योरेंस और पेंशन लाभ से वंचित हो जाएंगे.

बता दें कि ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं और फायदे देता है. सब्सक्राइर्स ईपीएफओ की अपनी इंप्लाइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (EDLI Scheme) का फायदा उठा सकते हैं, जिसमें अंशधारकों को पेंशन और इंश्योरेंस की गारंटी मिलती है और इसके लिए ई-नॉमिनेशन करवाना जरूरी है. EDLI स्कीम में पीएफ सब्सक्राइबर की मौत की स्थिति में उसके नॉमिनी को 7 लाख तक की रकम मिलती है. पहले यह रकम 6 लाख होती थी, इसे इसी साल अप्रैल में बढ़ाकर 7 लाख कर दिया गया था.

हर पीएफ सब्सक्राइबर को अपना एक नॉमिनी चुनना चाहिए, ताकि उसकी मृत्यु की स्थिति में उसके नॉमिनी को उसके अकाउंट से जुड़े बेनेफिट्स मिल सकें. यह जरूर जान लीजिए कि सब्सक्राइबर की अचानक मृत्यु के बाद उसका नॉमिनी ही उसके अकाउंट्स से जुड़े बेनेफिट्स पा सकता है, ऐसे में अपना नॉमिनी चुनना जरूरी हो जाता है.

कैसे होता है ई-नॉमिनेशन

- सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in के मेंबर पोर्टल सेवा- https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/- पर जाएं.
-यहां से आपको 'Service' ऑप्शन पर क्लिक करके 'For Employees' के ऑप्शन पर जाना होगा. यहां से 'Membaer UAN/Online Service (OCS/OTP)' पर जाइए.
- इसके बाद आपको UAN और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना पड़ेगा.
- यहां आपको मैनेज टैब में 'E-nomination' का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा.
- प्रोवाइड डिटेल्स टैब में सेव करने के बाद आपको फैमिली डिटेल्स भरनी होंगी. आप एक से ज्यादा नॉमिनी बना सकते हैं. नॉमिनेशन डिटेल में आपको बताना होगा कि आप किस नॉमिनी को कितना शेयर दे रहे हैं.
- इसके बाद आपको 'Save EPF Nomination' पर क्लिक करके OTP जेनरेट करने के लिए 'E-sign' पर क्लिक करना होगा. आधार से जुड़े आपके मोबाइल नंबर पर यह OTP आएगा. इसे डालकर अपनी ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी कर लीजिए. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, खरीदारी से पहले जानें आज कितना हुआ सस्ता
EPF e-nomination Last Date : 31 दिसंबर तक कर लें ये काम, वरना अटक जाएंगे लाखों रुपये
Voter ID Card ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? जान लें ये आसान तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम
Next Article
Voter ID Card ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? जान लें ये आसान तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;