अब छुट्टियों के दिन नहीं अटकेगी सैलरी, बल्क पेमेंट सिस्टम NACH में हुआ यह बड़ा बदलाव

Nach Payment System: अब जल्द ही एक साथ कई अकाउंट्स में पैसे क्रेडिट करने की सुविधा 24X7 उपलब्ध हो जाएगी. नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सुविधा 1 अगस्त से हर रोज चौबीसों घंटे काम करेगी. इससे बल्क पेमेंट करने वालों को पैसे अटकने या छुट्टियों के गुजरने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

अब छुट्टियों के दिन नहीं अटकेगी सैलरी, बल्क पेमेंट सिस्टम NACH में हुआ यह बड़ा बदलाव

RBI ने बताया- 1 अगस्त, 2021 से 24x7 काम करेगा बल्क पेमेंट सिस्टम NACH.

नई दिल्ली:

केंद्रीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने शुक्रवार को मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू (Monetary Policy Review) की घोषणा की है. गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस दौरान कई अहम बदलावों और नए फैसलों की जानकारी भी दी. इसके साथ ही देश के बल्क पेमेंट सिस्टम में एक नए बदलाव की जानकारी दी गई है. अब जल्द ही एक साथ कई अकाउंट्स में पैसे क्रेडिट करने की सुविधा 24X7 उपलब्ध हो जाएगी. नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सुविधा 1 अगस्त से हर रोज चौबीसों घंटे काम करेगी. इससे बल्क पेमेंट करने वालों को पैसे अटकने या छुट्टियों के गुजरने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 'ग्राहकों की सुविधा को और बढ़ाने के लिए और RTGS की 24x7 उपलब्धता का लाभ उठाने के लिए NACH को हफ्ते के हर दिन पूरे घंटे उपलब्ध करने का प्रस्ताव दिया जा रहा है. 1 अगस्त, 2021 से यह सुविधा उपलब्ध रहेगी. अब तक यह सुविधा बस वर्किंग डेज़ के लिए होती है.'

काम की खबर : चेक पेमेंट से लेकर Google Photos तक, आज से हुए ये नए बदलाव

क्या है NACH?

बता दें कि NACH को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ऑपरेट करती है. यह वन-टू-मेनी ट्रांसफर का सिस्टम है. यह सुविधा सैलरी, डिविडेंड, पेंशन, ब्याज जैसे बल्क पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल की जाती है.

इस सुविधा का इस्तेमाल ऐसी इकाइयां करती हैं, जिन्हें एक साथ कई अकाउंट्स में पैसे ट्रांसफर करने होते हैं. जैसे कंपनियां अपने कर्मचारियों को एक साथ सैलरी इससे भेजती हैं. या फिर सरकार पेंशन लाभार्थियों या किसी फंड योजना के अकाउंट होल्डर्स को एक साथ इससे उनका ब्याज या राशि भेजती है.


इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी, गैस, बिजली पानी वगैरह का पेमेंट भी इससे किया जा सकता है. वहीं लोन की किश्त, म्युचुअल फंड का बंधा हुआ निवेश या फिर आपके इंश्योरेंस का प्रीमियम, वगैरह इस प्लेटफॉर्म के जरिए एक साथ किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आरबीआई ने अपने एक बयान में बताया है कि कोविड-19 के दौरान जरूरतमंदों तक डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर करने में इससे काफी मदद मिली है. NACH से सरकार को इस दौरान सब्सिडी वक्त पर और पारदर्शी तरीके से भेजने में सुविधा रही.