विज्ञापन

Bihar Land Survey: बिहार में शुरू हो गया जमीन का सर्वे, आपको दिखाने होंगे ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स

Bihar Land Survey 2024: बता दें कि जमीनों के सर्वे लेकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. सरकार आपकी जमीन को छीन नहीं रही बल्कि इसके जरिये आपको अपनी जमीन का मालिकाना हक मिल पाएगा.

Bihar Land Survey: बिहार में शुरू हो गया जमीन का सर्वे, आपको दिखाने होंगे ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स
Bihar Jamin Survey के जरिये सरकार जमीन से जुड़े सारे रिकॉर्ड अप टू डेट करेगी.
नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बढ़ते जमीनी विवाद और अपराधों को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत बिहार सरकार राज्य के 45,000 से भी ज्यादा गांव में लैंड सर्वे यानी भूमि सर्वेक्षण ( Bihar Jamin Survey) कराने जा रही है. 20 अगस्त से बिहार में लैंड सर्वे  शुरू हो गया है. इसके बाद से लोगों के मन में अपनी जमीन को लेकर कई तरह सवाल हैं. जिन लोगों के पास ज्यादा जमीन है उन्हें यह डर है कि कहीं सरकार उनकी जमीन ले तो नहीं लेगी...कई लोगों को  जमीन सर्वे से जुड़ी सही जानकारी नहीं है इसलिए भी वो परेशान हो रहे हैं.

आम लोग यह जानना चाह रहे हैं कि जमीन सर्वे करवाने के लिए कौन-कौन से कागजात की जरूरत पड़ सकती है? जमीन के कागजात कैसे जमा कर सकते हैं? यहां हम आपको बिहार जमीन सर्वे के बारे में हर जरूरी बात बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं...

आपको मिल पाएगा जमीन का मालिकाना हक

सबसे पहले ये बता दें कि जमीनों के सर्वे लेकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. सरकार आपकी जमीन को छीन नहीं रही बल्कि इसके जरिये आपको अपनी जमीन का मालिकाना हक मिल पाएगा. इस सर्वे के जरिये सरकार जमीन से जुड़े सारे रिकॉर्ड अप टू डेट करेगी. चलिए आपको बताते हैं कि जमीन का दावा करने के लिए कौन-कौन से कागजात जरूरी होंगे.

बिहार जमीन सर्वे के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

अगर आप बिहार में अपनी जमीन का सर्वे करवाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी कागज़ात देने होंगे. ये कागज़ात इस बात पर निर्भर करते हैं कि जमीन आपके नाम पर है या आपके परिवार के किसी और सदस्य के नाम पर थी.

जमीन का मालिक के कागजात: अगर जमीन आपके नाम पर है तो आपको सिर्फ अपने नाम के कागज़ात देने होंगे, लेकिन अगर जमीन आपके दादा-दादी, माता-पिता या परिवार के किसी और सदस्य के नाम पर थी और अब वे नहीं हैं, तो आपको उनके नाम के साथ-साथ अपने नाम के भी कागजात देने होंगे.

मृतक व्यक्ति के कागजात: अगर जमीन आपके पूर्वजों के नाम पर थी और अब वे नहीं हैं तो आपको उनके मरने का सबूत देना होगा, यह सबूत उनकी मृत्यु का प्रमाण पत्र होगा. इसके अलावा आपको उनकी जमीन के पुराने रिकॉर्ड भी देने होंगे जैसे कि जमाबंदी या मालगुजारी रसीद. इन रिकॉर्ड में जमीन की संख्या और साल का विवरण होना चाहिए. अगर आपके पास खतियान की कॉपी है तो वह भी दें.

खरीद-बिक्री के कागजात: अगर आपने जमीन खरीदी है तो आपको जमीन खरीदने के कागजात भी देने होंगे.

कोर्ट के आदेश से जुड़े कागजात: अगर जमीन को लेकर कभी कोई विवाद हुआ हो और कोर्ट ने कोई आदेश दिया हो तो वह आदेश की कॉपी भी देनी होगी.
वारिस होने का प्रमाण: आपको एक कागजात देना होगा जिससे यह साबित हो कि आप ही उस जमीन के असली मालिक हैं.
आधार कार्ड: आपको अपना आधार कार्ड भी देना होगा.

लैंड सर्वे को लेकर इन बातों का रखें ध्यान

आपको सभी कागजात की फोटोकॉपी जमा करानी होगी.अगर जरूरत पड़े तो मूल कागजात भी दिखाने के लिए तैयार रहें. जमीन सर्वे के लिए  जल्दी से जल्दी सभी कागजात तैयार करके जमा कर दें.

बिहार जमीन सर्वे के लिए आवेदन कैसे करें

बिहार में अपनी जमीन का सर्वे करवाना बहुत आसान है. आप ऑनलाइन या  ऑफलाइन दोनों तरीकों से लैंड सर्वे के लिए आवेदन कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि बिहार जमीन सर्वे के लिए आवेदन करने का आसान तरीका क्या है...

1. ऑनलाइन आवेदन का तरीका

  • सबसे पहले आपको बिहार सरकार की राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहां आपको जमीन सर्वे का आवेदन फॉर्म मिलेगा.इस फॉर्म में आपको अपनी और अपनी जमीन की पूरी जानकारी भरनी होगी.
  • आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करने होंगे जैसे आधार कार्ड, जमाबंदी आदि.
  • ये सारी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको आवेदन सबमिट कर देना होगा.

इसके अलावा आप बिहार सर्वे ट्रैकर मोबाइल ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं.इस ऐप के जरिए भी आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं.

2. ऑफलाइन आवेदन

  • हर जिले में जमीन सर्वे के लिए शिविर लगते रहते हैं. आप इन शिविरों में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.
  • शिविर में आपको एक फॉर्म दिया जाएगा. इस फॉर्म में आपको अपनी और अपनी जमीन की जानकारी भरनी होगी.
  • इसके साथ ही आपको ऊपर बताए गए दस्तावेज भी जमा करने होंगे.
  • आवेदन करते समय आपको दो मुख्य फॉर्म भरने होंगे.

जमीन का विवरण फॉर्म: इस फॉर्म में आपको अपनी जमीन के बारे में पूरी जानकारी जैसे कि जमीन का पता, क्षेत्रफल, खसरा नंबर आदि भरना होगा.
सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म: इस फॉर्म में आपको यह बताना होगा कि आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी सही है.

आप इन कागजात को अपने क्षेत्र के संबंधित कार्यालय में जमा कर सकते हैं. अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो आप अपने क्षेत्र के राजस्व अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.

इस सर्वे के बारे में आपको बताने के लिए हर गांव में एक बैठक (ग्राम सभा)रखी जा रही है.इस बैठक में आपको गांव के मुखिया और राजस्व कर्मचारी द्वारा बताया जाएगा कि जमीन का सर्वे क्यों किया जा रहा है? सर्वे में क्या-क्या होगा? सर्वे के लिए आपको क्या-क्या करना होगा? सर्वे से आपको क्या फायदा होगा?...आदि. आपको इस बैठक में हिस्सा लेना चाहिए.यहां आपको अपनी जमीन के बारे में सही जानकारी मिलेगी.आपको किसी भी तरह की समस्या होने पर उसका समाधान किया जाएगा और उचित राय दी जाएगी.इसलिए इस बैठक में जरूर जाएं. यहां अपने साथ जरूरी दस्तावेज लेकर जाएं. अगर आपको कोई बात समझ नहीं आती तो यहां आप पूछ सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Post Office पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम, इतने महीने करना होगा निवेश, पैसे हो जाएंगे डबल
Bihar Land Survey: बिहार में शुरू हो गया जमीन का सर्वे, आपको दिखाने होंगे ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स
Flight Ticket Booking: सिर्फ 150 रुपये में हवाई सफ़र का सपना करें पूरा, इन 22 रूट्स पर टिकट सबसे सस्ता
Next Article
Flight Ticket Booking: सिर्फ 150 रुपये में हवाई सफ़र का सपना करें पूरा, इन 22 रूट्स पर टिकट सबसे सस्ता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com