विज्ञापन

Ayushman Bharat Yojana:अब Google Wallet पर पाएं आयुष्मान हेल्थ कार्ड का एक्सेस, जानें प्रोसेस

70 साल और उससे ज्यादा उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिक, चाहे उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ पा सकेंगे. जल्द ही इनके आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

Ayushman Bharat Yojana:अब Google Wallet पर पाएं आयुष्मान हेल्थ कार्ड का एक्सेस, जानें प्रोसेस
नई दिल्ली:

अभी हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) में विस्तार किया है. अब इस योजना के तहत 70 साल और उससे ज्यादा उम्र के सभी सीनियर सिटीजन के हेल्थ कवरेज को मंजूरी दे दी गई है. यानी 70 साल और उससे ज्यादा उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिक, चाहे उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ पा सकेंगे. जल्द ही इनके आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

भारत सरकार के आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) को लागू करने वाली संस्था, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority), को Google की रिसर्च टीम की ओर से खास तरह के टूल्स इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया है. इन टूल की मदद से डेवलपर्स ABDM आर्किटेक्चर में आसानी से इंटीग्रेट कर पाएंगे. गूगल ने अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग में इसकी जानकारी दी है.

Google की ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक जिन इंटीग्रेशन में पहले छह महीने का वक्त लगता था, अब इन टूल के इस्तेमाल से उन्हें सिर्फ दो हफ्ते से भी कम समय में पूरा किया जा सकेगा. ब्लॉग में बताया गया है कि एका केयर (eka Care) के साथ पार्टनरशिप के जरिए अगले साल से ABHA आईडी कार्ड (ABHA ID card) Google वॉलेट पर अवेलेबल कराए जाएंगे.

इस ब्लॉग में आगे ये भी बताया गया है कि गूगल वॉलेट (Google Wallet) की मदद से 60 करोड़ से ज्यादा लोग अपने स्मार्टफोन पर ABHA ID कार्ड को आसानी से एक्सेस कर पाएंगे. ABHA हेल्थ आईडी की मदद से लोग अपने लैब रिजल्ट, प्रिसक्रिप्शन जैसे मेडिकल रिकॉर्ड देश भर के किसी भी अस्पताल में दिखा सकेंगे.

जानें Google Wallet पर आयुष्मान भारत कार्ड कैसे काम करेगा
सबसे पहले यूजर को अपने ABHA हेल्थ आईडी नंबर को Google वॉलेट से जोड़ना होगा. और फिंगरप्रिंट, पिन या पासकोड की मदद से अपने डिवाइस को ऑथेंटिकेट करना होगा. इन सिक्योरिटी कोड के जरिए यूजर के  मेडिकल रिकॉर्ड को सिक्योर किया जा सकेगा.

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) क्या है?
भारत सरकार ने हेल्थ सेक्टर में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) की 2021 में शुरुआत की थी. इसके जरिए सरकार का मकसद स्वास्थ्य सेवाओं तक बेहतर पहुंच और पारदर्शिता को बढ़ावा देकर देश के डिजिटल हेल्थ केयर इकोसिस्टम में क्रांति लाना है.

Ayushman Bharat Health Account (ABHA)
आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) एक अकाउंट नंबर है जिसका इस्तेमाल किसी व्यक्ति के सभी हेल्थ रिकॉर्ड को मेंटेन करने के लिए किया जाता है जैसे ट्रीटमेंट हिस्ट्री और मेडिकल रिपोर्ट्स.  ABHA कार्ड के जरिए सरकार का मकसद नागरिकों के डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड को मेंटेन करना है ताकि हेल्थ केयर सिस्टम के अंदर एफिशिएंसी और अकाउंटेबिलिटी को बढ़ाया जा सके.

ABHA नंबर बनाने के लिए इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

ABHA नंबर जनरेट करने के दो तरीके हैं. आधार और ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए सेल्फ-रजिस्ट्रेशन करके ABHA नंबर हासिल किया जा सकता है. आधार के जरिए नंबर जनरेट करते समय इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत:
1. आधार नंबर
2. आधार नंबर के साथ लिंक्ड मोबाइल नंबर
ड्राइविंग लाइसेंस के माध्यम से ABHA नंबर बनाते समय लगने वाले डॉक्यूमेंट:
1. ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license)
 2. नाम (Name)
3.  जन्मतिथि (Date of Birth)
4. लिंग (Gender)

अपना ABHA एड्रेस कैसे करें क्रिएट?
आप ABHA एड्रेस PHR एप्लिकेशन (जैसे ABHA मोबाइल एप्लिकेशन) की मदद से बना सकते हैं. इसके अलावा, ABHA एड्रेस बनाने के दो तरीके हैं:

1.) अलोटेड ABHA नंबर का इस्तेमाल करके

2.) PHR एप्लिकेशन (जैसे ABHA मोबाइल ऐप) के जरिए अपनी जानकारी जैसे अपना नाम, ईमेल-आईडी/मोबाइल नंबर, जेंडर आदि खुद डिक्लेयर करके .

        

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Gold Price Today: धनतेरस से पहले आज सोना-चांदी हुआ इतना महंगा, जानें 10 ग्राम सोने का भाव
Ayushman Bharat Yojana:अब Google Wallet पर पाएं आयुष्मान हेल्थ कार्ड का एक्सेस, जानें प्रोसेस
पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते समय इन चीजों को न करें नजरअंदाज, वरना हो सकते हैं धोखाधड़ी का शिकार
Next Article
पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते समय इन चीजों को न करें नजरअंदाज, वरना हो सकते हैं धोखाधड़ी का शिकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com