विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 24, 2023

RS 2000 Note Exchange: बैंक जाने की झंझट खत्म...अब घर बैठे ऑनलाइन बदलें 2000 के नोट, ये है प्रोसेस

2000 Rupee Note Exchange: ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने 2,000 रुपये का नोट बदलने में लोगों को हो रही परेशानी को देखते एक खास सर्विस शुरु की है. इसके तहत 2000 के नोटों को बदवाना अब और भी आसान हो गया है.

Read Time: 3 mins
RS 2000 Note Exchange: बैंक जाने की झंझट खत्म...अब घर बैठे ऑनलाइन बदलें 2000 के नोट, ये है प्रोसेस
आप Amazon Pay Wallet में एक महीने के भीतर 2,000 रुपये के नोट समेत अधिकतम 50,000 रुपये डिपॉजिट करवा सकते हैं.
नई दिल्ली:

2000 Rupee Note Exchange: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मई में 2,000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा की. इसके साथ ही  RBI ने  2,000 के नोटों को बैंक में डिपॉजिट या एक्सचेंज करवाने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया. फिलहाल नोटों को बदलने और जमा करवाने की  प्रक्रिया जारी है. जिन लोगों के पास भी 2000 के नोट हैं, उन्होंने नोटों को बदलाने के लिए बैंकों के चक्कर काटने शुरू कर दिए हैं. ऐसे में अगर आपके पास भी 2000 रुपये के नोट (RS 2000 Currency Note) जमा हैं और आप इसे बदलाने के लिए काफी मशक्कत कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब आपको 2000 के नोट बदलवाने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने होंगे.

जी हां, आप सही समझ रहे हैं. 2000 के नोटों को बदवाना अब और भी आसान हो गया है. इसके लिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. अब आप घर बैठे अपनी जेब में या घर में पड़े 2000 के नोटों में अन्य नोटों में एक्सचेंज करवा सकते हैं. अब ये कैसे होगा... और इसके तहत नोटों के बदलवाने की लिमिट क्या होगी... ये भी जान लेते हैं.

Amazon ने शुरु की खास सर्विस

दरअसल, ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने 2,000 रुपये का नोट बदलने में लोगों को हो रही परेशानी को देखते एक खास सर्विस शुरु की है. इसके जरिये आप अमेजन की कैश ऑन डिलीवरी सर्विस के तहत डिलीवरी पार्टनर को 2,000 रुपये के नोट देकर अमेजन पे वॉलेट (Amazon Pay Wallet) में यह अमाउंट डिपॉजिट करवा सकते हैं.

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए KYC होना अनिवार्य

अमेजन का कहना है कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों का KYC पूरा होना अनिवार्य है. अगर आपने अभी तक अमेजन पे अकाउंट के तहत KYC नहीं कराई है तो भी टेंश न लेने की जरूरत नहीं है. अमेजन ऐप पर वीडियो KYC की प्रक्रिया काफी आसान है. आप सिर्फ  5-10 मिनट में KYC अपडेट कर सकते हैं.

जानें 1 महीने में अमाउंट डिपॉजिट करने की लिमिट

ऐसे ग्राहक जिन्होंने अमेजन पे अकाउंट के तहत KYC की हुई है, वह एक महीने में 2,000 रुपये के नोट समेत अधिकतम 50,000 रुपये डिपॉजिट करवा सकते हैं. जब अमेजन पे वॉलेट में बैलेंस ऐड हो जाएगा तो आप इसके जरिये किसी भी तरह का यूपीआई पेमेंट या फिर अमेजन पे पेमेंट ऑप्शन के जरिये भी अपने पैसों का इस्तेमाल कर पाएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: आज क्या है सोने-चांदी का भाव? खरीदारी से पहले चेक करें 10 ग्राम सोने का रेट
RS 2000 Note Exchange: बैंक जाने की झंझट खत्म...अब घर बैठे ऑनलाइन बदलें 2000 के नोट, ये है प्रोसेस
आयुष्मान योजना के तहत अब 'बुजुर्गों' को मिल सकता है खास फायदा, 5 लाख तक का फ्री इलाज
Next Article
आयुष्मान योजना के तहत अब 'बुजुर्गों' को मिल सकता है खास फायदा, 5 लाख तक का फ्री इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;