DA Hike: खुशखबरी... अब इस राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी

Dearness Allowance (DA) Hike: केंद्र सरकार की ओर से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है.

DA Hike: खुशखबरी... अब इस राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी

 Dearness Allowance (DA) Hike: इस फैसले से करीब 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

नई दिल्ली:

7th Pay Commission Latest Update: केंद्र सरकार (ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी राहत दी है. मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) यानी डीए (DA) में वृद्धि की है. इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की गई. जिसके अब हिमाचल प्रदेश की सरकार ने भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों, पेंशनर्स और महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है. राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) ने शनिवार को 76वें हिमाचल दिवस के अवसर पर सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA Increased) में 3 फीसदी की वृद्धि की घोषणा की. 

अब  इस राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34 प्रतिशत डीए मिलेगा, जो पहले 31 प्रतिशत था. इस फैसले से करीब 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. इसको लेकर जारी किए गए बयान में हिमाचल सरकार ने कहा है कि इस फैसल राज्य के खजाने पर करीब 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा .

आपको बता दें कि सीएम सुक्खू ने चुनावी घोषणापत्र में किये गये वादे पर अमल करते हुए दूसरे चरण में जून 2023 से 18 वर्ष से अधिक आयु की स्पीति की सभी 9,000 महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक भत्ता देने की भी घोषणा की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Government) ने केंद्र और कुछ राज्य सरकारों की ओर से डीए में बढ़ोतरी के बाद यह फैसला किया है. केंद्र सरकार की ओर से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (DA Hike) 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है. जिसका लाभ केंद्र सरकार के 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों (Pensioners) को मिलेगा.