Australian Open: असलान करत्सेव ने रचा इतिहास, डेब्यू में ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने

ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australia open) में ग्रिगोर दिमित्रोव को हराकर रूसी क्वालीफायर असलान करत्सेव (Aslan Karatsev) मंगलवार को ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने वाले ओपन युग के पहले खिलाड़ी बन गए हैं

Australian Open: असलान करत्सेव ने रचा इतिहास, डेब्यू में ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने

Australian Open: असलान करत्सेव ने रचा इतिहास, डेब्यू में ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने

पहली बार ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रा में जगह बनाने वाले रूस के टेनिस खिलाड़ी असलान कारात्सेव (Aslan Karatsev) ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच कर इतिहास रच दिया. उन्होंने मंगलवार को 18वीं वरीयता प्राप्त ग्रिगोर दिमित्रोव को 2-6, 6-4, 6-1, 6-2 से हराया। विश्व रैंकिंग में 114वें स्थान पर काबिज 27 साल के कारात्सेव पेशेवर युग में अपने पहले प्रयास में ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने. कारात्सेव ने कहा, ‘‘ यह एक अविश्वसनीय भावना है. जाहिर है यह पहली बार है, पहला मुख्य ड्रा, पहली बार सेमीफाइनल में, यह शानदार है.

उन्होंने इस टूर्नामेंट के अब तक के सफर में ग्रैंडस्लैम में तीन बार के सेमीफाइनलिस्ट दिमित्रोव को हराने के साथ वरीयता प्राप्त दो अन्य खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया जिसमें आठवीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्टजमैन और 20वीं वरीयता प्राप्त फेलिक्स ऑगर-अलीसिमडिएगो शामिल है. इससे पहले महिला एकल में नाओमी ओसाका ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उनका मुकाबला सेरेना विलियम्स से हो सकता है. ओसाका ने 35 वर्षीय सीह सु वेई को 6-2, 6-2 से हराकर अपनी लगातार 19वीं जीत दर्ज की. उनका अगला मुकाबला सेरेना और दूसरी वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप के बीच होने वाले मैच की विजेता से होगा. 

ओसाका ने मैच के बाद कहा, ‘‘अमूमन मैं ड्रा पर गौर नहीं करती लेकिन यहां हर कोई मुझसे ड्रा की बात कर रहा है इसलिए मेरे पास यह जानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है कि मेरा अगला प्रतिद्वंद्वी कौन है. यह वास्तव में मजेदार होने वाला है. तीसरी वरीयता प्राप्त ओसाका ने सीह के खिलाफ तीखी सर्विस की. उन्होंने सात ऐस जमाये और अपनी पहली सर्विस पर केवल दो अंक गंवाये और एक बार भी उनकी सर्विस नहीं टूटी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

असलान करत्सेव ने हालांकि शुरूआत में खराब शॉट खेले लेकिन बाद में उन्होंने हिम्मत नहीं हारी, करत्सेव ने अपनी दृढ़ता ने दिमित्रोव को परेशान करना शुरू कर दिया. आखिर में तीसरे टेस्ट में दिमित्रोव 3-1 से उनसे नीचे हो गए.