विज्ञापन
This Article is From Jul 29, 2015

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 : आज खुलेगी कंप्यूटर की दसवीं खिड़की

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 : आज खुलेगी कंप्यूटर की दसवीं खिड़की
सेन फ्रांसिस्को: माइकोसॉफ्ट के कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) विंडोज का बहुप्रतीक्षित नया वर्जन विंडोज-10 बुधवार को बाजार में आ रहा है। लंबे समय से कंप्यूटर की दुनिया में दबदबा बनाए रखने वाली माइक्रोसॉफ्ट यह आपरेटिंग सिस्टम ऐसे समय में ला रही है, जबकि उपभोक्ताओं की बदलती रुचि व वरीयताओं की चुनौती उसके सामने मुंह बाये खड़ी है। उपभोक्ता पीसी से छिटककर तेजी से लैपटॉप, टैबलेट व स्मार्टफोन को अपना रहे हैं।

यही कारण है कि विंडोज 10 के लिए ग्राहकों की वैसी कतारें लगने की उम्मीद नहीं है जैसी 20 साल पहले विंडोज-95 के लिए लगी थीं। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट को उम्मीद है कि आने वाले महीनों में करोड़ों उपभोक्ता उसके नए विंडोज संस्करण का नि:शुल्क संस्करण डाउनलोड करेंगे।

कंपनी एक कार्य्रकम में वैश्विक मार्केटिंग अभियान के साथ इस विंडोज-10 को पेश करेगी। कंपनी को उम्मीद है कि यह न केवल उसके भविष्य बल्कि दुनियाभर के कंप्यूटर उपयोक्ताओं के लिए निर्णायक साबित होगी।

कंपनी का विंडोज-10 सबसे पहले पीसी व टैबलेट के लिए होगा। हालांकि इसे स्मार्टफोन, गेमिंद कंसोल्स व होलोग्राफिक हेडसेट के लिए भी तैयार किया गया है। इसके नए फीचर में वेब ब्राउजर एज व ऑनलाइन असिस्टेंट कोरटाना का डेस्कटाप संस्करण शामिल है।

माइक्रोसॉफ्ट जोर देकर कह रहा है उसका विंडोज-10 इससे पहले विंडोज-7 का इस्तेमाल कर रहे लोगों के लिए जाना पहचाना सा होगा। हालांकि इसके साथ ही कंपनी 2012 में पेश अपने विंडोज-8 के खराब अनुभव को पीछे छोड़ना चाहेगी जो कि अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रहा।

यह भी रोचक है कि कंपनी विंडोज-8 के बाद क्रमिक लिहाज से विंडोज-9 की बजाय सीधे विंडोज-10 ला रही है। कंपनी विंडोज-7 व विंडोज-8 के ‘होम या प्रो संस्करण’ का इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों के लिए अगले एक साल तक विंडोज10 को नि:शुल्क डाउनलोड करने की सुविधा देगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जासूसी उपग्रह तकनीक से पानी में मच्छरों के लार्वा पता लगा रहा है एक भारतीय स्टार्टअप
माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 : आज खुलेगी कंप्यूटर की दसवीं खिड़की
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Next Article
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com