विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 29, 2015

फेसबुक पर आर्टिकल पढ़ना अब और मजेदार, जल्द लाइव होगा Instant Articles फीचर

Read Time: 3 mins
फेसबुक पर आर्टिकल पढ़ना अब और मजेदार, जल्द लाइव होगा Instant Articles फीचर
सोशल मीडिया कंपनी Facebook (फेसबुक) जल्द ही Instant Articles (इंस्टेंट आर्टिकल्स) प्रोग्राम लाइव कर देगा। NBC News और New York Times जैसे नामी मीडिया हाउस पहले ही इस प्रोग्राम से जुड़ चुके हैं।

इस फीचर को Guardian, BBC News, Spiegel Online और Bild जैसे ब्रांड का भी साथ मिला है। Facebook इस फीचर के जरिये कंटेंट को अपने सर्वर पर होस्ट करेगा। ऐसा करने से मोबाइल डिवाइस पर आर्टिकल पुराने मॉड्यूल की तुलना में ज्यादा तेजी से अपलोड होंगे।

Wall Street Journal में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पब्लिशिंग हाउस Instant Articles पर कंटेंट की संख्या बढ़ाने की तैयारी में हैं। कुछ मीडिया हाउस की तो एक दिन में कई दर्जन खबरें पोस्ट करने की योजना है।

सीधे Facebook पर आर्टिकल पब्लिश करके, न्यूज कंपनियों को उम्मीद है कि उनके कंटेंट की पहुंच सोशल नेटवर्किंग सर्विस पर पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर हो जाएगी, खासकर मोबाइल डिवाइस पर। इसके अलावा कंटेंट लोड होने के टाइम में भी सुधार आएगा। नए प्रोग्राम के तहत, पब्लिशर्स को उनके द्वारा बेचे गए विज्ञापन का 100 फीसदी रेवेन्यू मिलेगा और फेसबुक के बेचने पर 70 फीसदी।

WSJ ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि New York Times आने वाले दिनों में Facebook के न्यूज़ फीड पर करीब 30 आर्टिकल पेश करने पर विचार कर रहा है और Atlantic भी अपने ज्यादातर कंटेंट को इस प्रोग्राम के जरिये उपलब्ध कराएगा।

शुरुआत में Facebook के इस नए फीचर को कुछ चुनिंदा यूजर ही इस्तेमाल कर पाएंगे। कंपनी इन यूजर्स की प्रतिक्रिया देखना चाहती है। आपको बता दें कि पिछले महीने Facebook ने Instant Articles फीचर के लिए 9 बड़े न्यूज ऑर्गनाइजेशन के साथ समझौते का ऐलान किया था।

13 मई को पांच कंपनियों ने को अपनी-अपनी एक खबर को भी फेसबुक पर पोस्ट किया था, लेकिन इसके बाद से कोई नया आर्टिकल सामने नहीं आया। आने वाले दिनों में Facebook न्यूज ऑर्गनाइजेशन को Instant Articles पर अपनी सुविधा के अनुसार आर्टिकल पब्लिश करने का अधिकार भी दे देगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जासूसी उपग्रह तकनीक से पानी में मच्छरों के लार्वा पता लगा रहा है एक भारतीय स्टार्टअप
फेसबुक पर आर्टिकल पढ़ना अब और मजेदार, जल्द लाइव होगा Instant Articles फीचर
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Next Article
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;