विज्ञापन
This Article is From Jul 01, 2015

100 देशों में लॉन्‍च हुआ एप्पल का 'बीट्स 1' रेडियो, 3 महीने करें फ्री में इस्तेमाल

100 देशों में लॉन्‍च हुआ एप्पल का 'बीट्स 1' रेडियो, 3 महीने करें फ्री में इस्तेमाल
नई दिल्ली: एप्पल ने मंगलवार को अपनी पहली 'म्यूजिक स्ट्रीमिंग' सर्विस को 100 देशों में लॉन्‍च कर दिया है। अब एप्पल म्यूजिक के साथ आप अपने पसंदीदा गाने कभी भी और कहीं भी सुन सकते हैं। बता दें, एप्पल की इस सर्विस को यूजर्स पहले 3 महीने तक फ्री में इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके बाद उन्हें इसके इस्तेमाल के लिए कंपनी द्वारा तय की गई कीमत अदा करनी होगी।

आइए, जानते हैं 'बीट्स 1' रेडियो के बारे में 10 बातें...

1. इंटरनेट रेडियो स्टेशन के लिए 'बीट्स 1' रेडियो पर बिलकुल मुफ्त रहेगा। मतलब, कंपनी इस म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस के साथ 24/7 फ्री रेडियो सर्विस देगी। आप आईफोन, आईपैड और आईपॉड टच पर ही इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें कि इस म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप को डाउनलोड कर इस्तेमाल करने के लिए यूजर के पास iOS का 8.4 वर्जन होना जरूरी है।

2. 'बीट्स 1' रेडियो और एप्पल म्यूजिक विंडोज और मैक यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है, लेकिन इसके लिए यूजर्स को एप्पल के ऐप स्टोर से आई-ट्यून्स का वर्जन 12.2 डाउनलोड करना पड़ेगा। साल के अंत तक से सेवा एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी उपलब्‍ध होगी।

3. काफी संख्या में लोगों का रुझान 'म्यूजिक स्ट्रीमिंग' सर्विस जैसे स्‍पोटीफाई की ओर खींचे चले आ रहे हैं और ऐसे में आई-ट्यून्स स्‍टोर काफी पिछड़ता जा रहा था। एप्‍पल म्‍यूजिक के साथ कंपनी इसमें एक बड़ा बदलाव करने जा रही है।

4. 'बीट्स 1' रेडियो एप्‍पल की इस योजना का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है और इसे कामयाब बनाने के लिए एप्‍पल कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। इसके लिए कंपनी म्‍यूजिक की दुनिया के कई बड़े दिग्‍गजों को जोड़ रही है। एप्‍पल ने बीबीसी रेडियो-1 के मशहूर डीजे जेन लोव को भी इसमें शामिल किया है।

5. आधिकारिक तौर पर मंगलवार को 09:00 पीएसटी (09:30 पीएम आईएसटी) में 'बीट्स 1' का प्रसारण शुरू हुआ। मैनचेस्टर और इंग्लैंड की एक बैंड 'स्प्रिंग किंग्स' एप्पल की 'बीट्स 1' रेडियो का पहला हिस्सा बने और जहां लोव ने अपना गाना 'सिटी' बजाकर इस 'म्यूजिक स्ट्रीमिंग' सर्विस की शुरुआत की।

6. लोव 'लॉस एंजिलिस' में प्रसिद्ध है, और ये दुनियाभर में एप्पल के हाई प्रोफ़ाइल डीजे का एक हिस्सा है। इसी प्रकार न्यूयॉर्क में इब्रो डार्डेन और लंदन में जूली एडेनुगा।

7.  'बीट्स 1' रेडियो का टाइम टेबल टंबलर पर उपलब्ध है। अगले सप्ताह से आपको टाइम टेबल के साथ-साथ प्रसिद्ध गायकों की सूची भी यहां दिखने लगेगी। इसके अलावा आप 'बीट्स 1' रेडियो से अपने पसंदीदा गाने की फरमाइश भी कर सकते हैं, जिसके लिए एप्पल की वेबसाइट पर सारी प्रक्रिया दी हुई है। इसके अलावा ट्विटर और ई-मेल के जरिए भी आप अपने गाने की रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।

8. एप्पल को पूरी उम्मीद है कि यूजर्स 'बीट्स 1' रेडियो के सुनेंगे और एप्पल म्यूजिक पर साइन अप भी करेंगे, क्योंकि अब वे कभी भी कोई भी गाने सुन सकते हैं।

9. बता दें कि भारतीय यूजर्स को इसके लिए हर महीने 120 रुपए इंडिविजुअल के लिए और 190 रुपए फैमिली प्लान के लिए अदा करने पड़ेंगे। वहीं अमेरिका में इसकी कीमत 9.99 डॉलर (637 रुपए) इंडिविजुअल के लिए और 14.99 डॉलर (918 रुपए) फैमिली के लिए तय की गई है।

10. अपनी पसंद के गाने सुनने के बाद, यूजर्स रेडियो स्टेशन के धुन भी आसानी से सुन सकते हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जासूसी उपग्रह तकनीक से पानी में मच्छरों के लार्वा पता लगा रहा है एक भारतीय स्टार्टअप
100 देशों में लॉन्‍च हुआ एप्पल का 'बीट्स 1' रेडियो, 3 महीने करें फ्री में इस्तेमाल
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Next Article
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com