क्रिकेट में विश्व चैंपियन का खिताब जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के ब्रांड मूल्य में काफी वृद्धि हुई है।
क्या हमारी AI समरी आपके लिए उपयोगी रही?
हमें बताएं।
मुम्बई:
क्रिकेट में विश्व चैंपियन का खिताब जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के ब्रांड मूल्य में काफी वृद्धि हुई है। देंत्सू मीडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजॉय चक्रवर्ती ने कहा कि विश्व कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेटरों की अब भरोसेमंद, विश्वसनीय, कूल और हीरो जैसी छवि बनी है। उनका बाजार मूल्य 15-20 फीसदी बढ़ना तय है। विज्ञापनों में भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का तो पहले से ही बोलबाला रहा है, लेकिन कप जीतने के बाद अब गौतम गम्भीर और विराट कोहली की भी खूब पूछ हो रही है। चर्चित हस्तियों और खिलाड़ियों की मार्केटिंग करने वाली कम्पनी ग्लोबोस्पोर्ट के खेल प्रमुख मुस्तफा घोष ने कहा कि भारत 28 सालों के बाद दोबारा विश्व कप जीता है। साथ ही यह विश्वकप जीतने वाला पहला आयोजक देश है। ऐसे में विजेता टीम की लोकप्रियता बढ़ना लाजिमी है। उन्होंने कहा कि धोनी और तेंदुलकर से अलग अब युवराज सिंह, विराट कोहली, सुरेश रैना, गौतम गम्भीर और जहीर खान की सफलता के कारण इनकी मांग में वृद्धि होगी। इनको पसंद करने वालों का भी एक खास वर्ग है, जो ब्रांड के लिहाज से एक महत्वपूर्ण बात है। विश्व कप से पहले जिन कम्पनियों ने क्रिकेटरों के साथ विज्ञापन के सौदे कर लिए थे, वे अब चांदी काट रहे हैं, लेकिन अब क्रिकेटरों को विज्ञापन में लेने की चाह रखने वाली नई कम्पनियों को काफी महंगा पड़ रहा है। विज्ञापन फिल्म बनाने वाले प्रोडक्शन हाउस नोमड फिल्म्स के एक प्रोड्यूसर जोशुआ ओप्पुतुरु ने कहा कि अभी कोई भी क्रिकेटर खाली नहीं है। विज्ञापन के लिए थोड़ा वक्त हासिल करने के लिए भी उनकी ग्राहक कम्पनियों के बीच जबरदस्त मारा-मारी है। देंत्सु मीडिया के चक्रवर्ती के मुताबिक अभी क्रिकेटरों को हर ब्रांड के लिए 7-10 करोड़ रुपये सलाना की दर से राशि मिलेगी, जो पहले से अधिक है। यह तो खबरों में आने वाली राशि है, लेकिन हर खिलाड़ी के लिए अलग-अलग वास्तविक मूल्य का पता लगाना काफी कठिन है। कई लोगों का तो मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग के शुरू होने के साथ खिलाड़ियों की कीमत और भी बढ़ जाएगी। एक क्रिकेट प्रशंसक सुमित रे ने कहा कि वह सचिन को पसंद करते हैं और विश्व कप जीतने के बाद सचिन जो भी करेंगे, उन्हें अच्छा लगेगा। वह जिस ब्रांड का प्रचार करेंगे, वह उसका उपयोग करेंगे। सचिन भगवान हैं। अभी मुख्यत: एयरसेल (महेंद्र सिंह धोनी), फास्ट ट्रैक (विराट कोहली), एडीडास, टीवीएस, ब्रिटेनिया (सचिन तेंदुलकर) और रिवाइटल (युवराज सिंह) जैसे उत्पादों के प्रचार में भारतीय टीम के खिलाड़ी दिखाई पड़ रहे हैं।
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं
विश्व कप, ब्रांड