जोधपुर में दिसंबर से पटरियों पर दौड़ेंगे सिर्फ इलेक्ट्रिक इंजन : केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री व जोधपुर सांसद ने अपने संसदीय क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि जोधपुर में अब रेलवे नेटवर्क विद्युतीकरण पर ही संचालित होगा. देश में रेलवे का कायाकल्प हो रहा है प्रतिदिन पांच किलोमीटर नई रेल लाइनें देश में बिछाई जा रही हैं.

जोधपुर में दिसंबर से पटरियों पर दौड़ेंगे सिर्फ इलेक्ट्रिक इंजन : केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

राजस्थान में विधानसभा चुनाव कि सरगर्मियों के बीच लगातार केंद्र और राज्य सरकारे जनता को रिझाने मैं कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. जहां एक तरफ राज्य सरकार लगातार शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रमों द्वारा जनता को रिझा रही है तो वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार भी प्रदेश में अपने 9 वर्षों के कार्यकाल की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए ताबड़तोड़ दौरे कर रही है. इन्ही चुनावी सौगातों के बीच प्रदेश की दूसरी वन्दे भारत ट्रेन शुक्रवार को जोधपुर से अहमदाबाद के बीच शुरू हुई पीएम मोदी ने वर्चुअल जुड़ ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. वंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय गजेंद्र सिंह शेखावत ने रेलवे से जुड़ी घोषणाएं की जिसमें जोधपुर में दिसंबर से रेल नेटवर्क को पूर्ण विद्युतीकरण के साथ संचालित करने की भी बात कही.

मंत्री शेखावत बोले:अब पटरियों पर दौड़ेंगे सिर्फ इलेक्ट्रिक इंजन

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री व जोधपुर सांसद ने अपने संसदीय क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि जोधपुर में अब रेलवे नेटवर्क विद्युतीकरण पर ही संचालित होगा. देश में रेलवे का कायाकल्प हो रहा है प्रतिदिन पांच किलोमीटर नई रेल लाइनें देश में बिछाई जा रही हैं. जहां जोधपुर रूट पर सभी रेल लाइनो का इलेक्ट्रिक हो रहा है. जहां दिसंबर 2023 तक जोधपुर में डीजल पूर्ण रूप से बंद हो जाएं जिसके स्थान पर इलेक्ट्रिक इंजन ही पटरियों पर दौड़ते नजर आएंगे.

474 करोड़ हुए मंजूर अब 'हेरिटेज स्वरूप' के साथ स्टेशन का होगा कायाकल्प

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि जोधपुर रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्टेशनों को भव्य रूप प्रदान किया जाएगा. इसके लिए 474 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं इस परियोजना में जोधपुर रेलवे स्टेशन के हैरिटेज स्वरूप को बरकरार रखा जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले माह यहां आकर इसकी शुरुआत करेंगे साथ ही जैसलमेर से जयपुर के बीच रेलवे लाइन के दोहरीकरण और इलेक्ट्रिफिकेशन का काम तेजी से चल रहा है. ये कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा.

धार्मिक नगरी रामदेवरा के साथ इन 3 स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण

धार्मिक नगरी रामदेवरा रेलवे  स्टेशन के साथ जोधपुर शहर के महामंदिर रेलवे स्टेशन, फलोदी का आधुनिकीकरण किया जाएगा रेलवे के अन्य छोटे स्टेशनों की दशा भी सुधारी जा रही है अभी हाल ही में जोधपुर स्टेशन को स्वच्छता के क्षेत्र में देश में तीसरा स्थान भी प्राप्त हुआ है.

प्रतिदिन 5 किलोमीटर तैयार हो रही रेल लाइन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेलवे अपने आधारभूत संरचना बढ़ाने के लिए अपने नेटवर्क में विस्तार कर रहा है. पहले देश में प्रतिदिन तीन किलोमीटर नई रेलवे लाइनें बिछाई जा रही थीं, अब यह प्रतिदिन पांच किलोमीटर नई लाइनें तैयार हो रही हैं. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है अमृत भारत रेल योजना में स्टेशनों का तेजी से विकास हो रहा है. दिल्ली-मुम्बई रेल फ्रेट कॉरिडोर राजस्थान में पूरा हो चुका है.