"जब लालूजी छापों से नहीं डरे, तो उनका लड़का डर जाएगा" : कुरहनी से तेजस्वी-नीतीश ने केंद्र पर साधा निशाना

Bihar Kudhani Assembly Seat Bypoll: नीतीश कुमार ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों से मेरा यही कहना है कि आपको जो अपने हित में लगे, उसे ही वोट दीजिएगा. मैं ये नहीं कहूंगा कि हमारे लिए वोट करिए. आप अपने लिए वोट करिए. काम तो सरकार करेगी. सरकार सभी के हित के लिए काम करती रहेगी.'

कुरहनी में जेडीयू प्रत्याशी मनोज कुशवाहा के लिए नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने किया प्रचार.

पटना:

बिहार के कुरहनी विधानसभा सीट (Kurhani Vidhan Sabha Seat) पर 5 दिसंबर को उपचुनाव है. उपचुनाव में जेडीयू से महागठबंधन के प्रत्याशी मनोज कुशवाहा (Manoj Kushwaha) के पक्ष में सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav शुक्रवार को प्रचार किया. बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने जनसभा के दौरान केंद्र सरकार और जांच एजेंसियों को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा, "जब लालूजी नहीं एजेंसियों के छापे से नहीं डरे, उनका लड़का डर जायेगा? छापे से हम डरने वाले नहीं. छापे पहले भी पड़ते थे और आगे भी पड़ेंगे." इसके साथ ही तेजस्वी यादव ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले दिनों में और पार्टी के नेताओं पर केंद्रीय एजेंसियों की कारवाई होगी.

नीतीश कुमार ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों से मेरा यही कहना है कि आपको जो अपने हित में लगे, उसे ही वोट दीजिएगा. मैं ये नहीं कहूंगा कि हमारे लिए वोट करिए. आप अपने लिए वोट करिए. काम तो सरकार करेगी. सरकार सभी के हित के लिए काम करती रहेगी.'

कुढ़नी विधानसभा के लिए काम गिनाये
नीतीश कुमार ने अपने भाषण में कुरहनी विधानसभा के लिए काम गिनाये और कहा कि चुनाव परिणाम के बाद बाकी काम और शिक्षकों की नियुक्ति से संबंधित प्रक्रिया भी पूरी होगी. कुरहनी विधानसभा सीट के बारे में बताते हुए नीतीश कुमार ने कहा, 'कुरहनी प्रखंड है. इतना बड़ा प्रखंड अन्य राज्य में नहीं है. इसमें 39 पंचायत हैं. इतने बड़े प्रखंड के लिए सरकार ने काफी कुछ सोच रखा है. जो सोचा है वो उचित समय पर हो जाएगा आप चिंता मत कीजिए.

अनिल सहनी की सदस्यता जाने के बाद खाली हुई थी सीट
दरअसल, बिहार विधानसभा की कुरहनी सीट पर पिछले चुनाव में राष्‍ट्रीय जनता दल के अनिल सहनी जीते थे. एलटी सी घोटाले में राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद उनकी सदस्‍यता चली गई और इस सीट पर उप चुनाव कराना पड़ रहा है. इस बार आरजेडी ने इस सीट से उम्‍मीदवार नहीं उतारा. महागठबंधन की ओर से जेडीयू के मनोज कुशवाहा इस सीट पर प्रत्याशी हैं. कुरहनी के अलावा अलग-अलग राज्यों में 5 सीटों पर भी इसी दिन उपचुनाव हो रहे हैं.

13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में
कुढ़नी उपचुनाव में कुल 13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, हालांकि मुकाबला मुख्य रूप से जेडीयू के मनोज सिंह कुशवाहा और बीजेपी के केदार प्रसाद गुप्ता के बीच है. दिलचस्प बात यह है कि पहले दोनों नेता इस सीट से विधायक रह चुके हैं.

महज 712 वोटों से हारे थे अनिल सहनी
इस सीट के पिछले कुछ चुनाओं के इतिहास पर नजर डालें तो केदार प्रसाद गुप्ता पूर्व मुखिया को बीजेपी ने 2015 विधानसभा चुनाव में दंगल में उतारा था. मनोज कुमार सिंह को काफी मतों से चुनाव हराया था. 2015 के मुकाबले में तीसरी और चौथे नंबर पर रहे क्रमश: मृत्युंजय और अब्दुल गफ्फार को मिलकर 9193 वोट मिले थे. केदार प्रसाद गुप्ता को 73227 और मनोज कुमार को 61657 वोट मिले थे. इस तरह मनोज कुशवाहा 11570 वोट से हार गए थे.

क्या कहता है इतिहास?
कुरहनी सीट का इतिहास रहा है कि यहां तीसरे नंबर पर रहने वाला कैंडिडेट गेम चेंजर होता है. 2010 में मनोज कुमार कुशवाहा जेडीयू के टिकट पर चुनाव जीते थे. 36757 मतों से दूसरे स्थान पर रहे थे विजेंदर चौधरी जो 35787 मतों पर थे. 1570 मतों से विजेंद्र चौधरी मनोज कुशवाहा से चुनाव हार गए थे. 2010 के चुनाव में बाहुबली शाह आलम तीसरे स्थान पर रहे थे. वहीं, चौथे नंबर पर आईएनसी उम्मीदवार विनोद चौधरी रहे थे, जिन्हें 9896 वोट मिले थे. 5वें स्थान पर बसावन भगत थे.

ये भी पढ़ें:-

नीतीश कुमार ने फिर दोहराई 'वन नेशन वन टैरिफ' की मांग, मीडिया पर कसे तंज

VIDEO: राजगीर के एक घर में पहुंचे नीतीश कुमार, खुद से नल खोलकर पिया पानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार में फिल्म निर्माण की अपार संभावनाएं, इसे बढ़ावा देने के लिए सरकार ने किए हैं कई उपाय: नीतीश कुमार