विज्ञापन

Paris Olympics 2024: कभी पानी से लगता था डर, अब ओलिंपिक में 14 साल की 'जलपरी' से बड़ी उम्मीदें

Paris Olympics 2024 Dhinidhi Desinghu, खेल के महाकुंभ में 10,000 से अधिक एथलीट पदक के लिए दावेदारी पेश करेंगे, जिनमें भारत से 117 एथलीट हिस्सा लेंगे. इस बार ओलंपिक में ब्रेक डांसिंग, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग और स्केटबोर्डिंग जैसे कुछ नए गेम शामिल किए गए हैं. पेरिस ओलंपिक से भारत को काफी उम्मीदें हैं.भारतीय खिलाड़ियों की नजर टोक्यो ओलंपिक से भी बेहतर प्रदर्शन करने पर है.

Paris Olympics 2024: कभी पानी से लगता था डर, अब ओलिंपिक में 14 साल की 'जलपरी' से बड़ी उम्मीदें
Dhinidhi Desinghu ndia’s 2nd-Youngest Olympian

Paris Olympics Dhinidhi Desinghu: पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज 26 जुलाई से होने वाला है जो 11 अगस्त तक चलेगा. इसबार के ओलंपिक में भारत की ओर से 117 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं जिसमें सबसे युवा एथलीट  धिनिधि देसिंघु हैं. धिनिधि देसिंघु महिलाओं की 200 मीटर फ्रीस्टाइल में उतरेंगी. उनकी उम्र इस समय महज14 साल है .देसिंघु  पेरिस ओंलिपक में भारतीय दल की सबसे युवा सदस्य हैं. बता दें कि  देसिंघु  9वीं कक्षा की छात्रा हैं, देसिंघु को ओलंपिक में यूनिवर्सिलिटी कोटा के जरिए क्वालीफाई करने का मौका मिला है. बता दें कि ओलंपिक के इतिहास में धिनिधि देसिंघु भारत की दूसरी सबसे युवा एथलीट हैं. उनसे पहले साल 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में महिला स्विमर आरती साहा ने भाग लिया था तो उस समय उनकी उम्र महज 11 साल थी. (Dhinidhi Desinghu swimming, youngest Indian)

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Social media

बेंगलुरु की रहने वाली हैं धिनिधि देसिंघु

धिनिधि देसिंघु का जन्म 17 मई 2010 बेंगलुरु में हुआ था. बता दें कि जब देसिंघु  केवल 8 साल की थी तभी से उन्होंने स्विमिंग करना शुरू कर दिया था. बता दें कि धिनिधि देसिंघु अमेरिका की सात बार की ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट केटी लेडेकी को अपना आदर्श मानती हैं. 

बचपन में पानी से लगता था डर, तैराकी नहीं थी पसंद

जब धिनिधि देसिंघु  की थी तो उन्हें पानी में जाने से डर लगता था. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस के साथ दिए अपने इंटरव्यू में कहा कि, जब वो 6 साल की थी तो उन्हें पानी में जाना पसंद नहीं थी. यही नहीं पानी से उनका डर का सिलसिला एक दो साल तक चलता रहा था. 

तैराकी सीखने में पेरेंट्स ने की मदद

धिनिधि देसिंघु को तैराकी सीखाने में सबसे बड़ा योगदान उनके माता-पिता का रहा है. माता-पिता ने मिलकर  देसिंघु को सहज महसूस कराने में मदद की. एक बार पूल में उतरने के बाद धिनिधि देसिंघु को तैराकी करना पसंद आने लगा. यहां से देसिंघु के जीवन में नया मोड़ आया. 

Latest and Breaking News on NDTV

धिनिधि देसिंघु की मां रही हैं पूर्व में खो-खो खिलाड़ी

बेंगलुरु में रहने वाली धिनिदी की मां जेसिथा विजयन कोझिकोड के पुथियांगडी की रहने वाली हैं, जबकि उनके पिता देसिंघु तमिलनाडु के मूल निवासी हैं. जेसिथा पूर्व राष्ट्रीय स्तर की खो-खो खिलाड़ी रह चुकी हैं. 

धिनिधि देसिंघु की माता ने सबसे पहले पहचाना टैलेंट

देसिंघु जब पूल में तैराकी करती थी तो उनकी मां को लगता था कि आगे चलकर देसिंघु  एक अच्छा तैराकी बन सकती है. तैराकी में शुरुआती टैलेंट को देखकर उनकी मां ने उन्हें तैराकी में आगे बढ़ने को प्रोत्साहित किया. देसिंघु की मां कहती हैं,  मुझे पता था कि उसमें प्रतिभा है.. वह पूल में बहुत अच्छा प्रदर्शन करती  थीं. लेकिन फिर जब टूर्नामेंट आया करता था तो उसे दबाव महसूस होने गलता था. वह या तो वह बुखार से बीमार पड़ जाती या फिर जब वह इवेंट के लिए पूल में जाती तो उसे उल्टी होने लग जाती थी.  लेकिन इन सबके बाद भी देसिंघु की मां ने उनको आगे बढ़ते रहने के लिए हौसला देती रही. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: swimmingfederationofindia

द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता निहार अमीन और मधु कुमार हैं धिनिधि के कोच

युवा धिनिधि बेंगलुरु में डॉल्फिन एक्वेटिक्स में  द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता निहार अमीन और मधु कुमार की देखरेख में ट्रेनिंग किया करती हैं. जब वो यहां ट्रेनिंग करने आई थी तो उन्हें तैराकी को लेकर बुनियादी बातें भी नहीं पता थी लेकिन इन दो दिग्गजों की देखरेख में धिनिधि ने तैराकी की बुनियादी बातें सीखी और  तैराकी की तकनीक को जाना. यहां से धिनिधि का तैराकी करियर में नया चैप्टर शुरू हआ. 

धिनिधि देसिंघु का अबतक ऐसा रहा है परफॉर्मेंस

विश्व चैम्पियनशिप 2024, दोहा:-: 200 मीटर फ्रीस्टाइल: भाग लिया
100 मीटर फ्रीस्टाइल:-भाग लिया
54वीं सिंगापुर राष्ट्रीय आयु समूह तैराकी चैम्पियनशिप 2024 - 200 मीटर फ्रीस्टाइल:-2:07.98: गोल्ड मेडल
100 मीटरफ्रीस्टाइल:- 0:58.09:-गोल्ड मेडल
400 मीटर फ्रीस्टाइल:-4:32.20:-गोल्ड मेडल
200 मीटरॉ व्यक्तिगत मेडले:- 2:26.43:-ब्रॉन्ज मेडल
59वीं MILO/MAS मलेशिया आमंत्रण आयु समूह तैराकी चैम्पियनशिप 2024
200 मीटर फ्रीस्टाइल:- 2:04.62:-गोल्ड मेडल
200 मीटर व्यक्तिगत मेडले:-2:24.88:-गोल्ड
 100 मीटर फ्रीस्टाइल:-0:57.08:-सिल्वर मेडल
50 मीटर फ्रीस्टाइल:0:26.95:-सिल्वर मेडल
19वीं सिंगापुर राष्ट्रीय तैराकी चैम्पियनशिप 2024 - 200 मीटर
फ्रीस्टाइल:-2:05.92:-ब्रॉन्ज मेडल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
NDTV Yuva Conclave: बड़ा प्लेयर नहीं, हनुमान चालीसा, शाहरुख खान, नवदीप ने दिए अपने मजेदार जवाबों से जीता दिल
Paris Olympics 2024: कभी पानी से लगता था डर, अब ओलिंपिक में 14 साल की 'जलपरी' से बड़ी उम्मीदें
Watch: "I did it for Neeraj as well as..., now Gold winner Arshad Nadeem's mother makes big statement about India athlete
Next Article
"मैंने नीरज के लिए भी वहीं किया...", अब गोल्ड विनर अरशद नदीम की मां ने भारतीय एथलीट के बारे में कह दी बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com