Tokyo Olympics 2020: इतने करोड़ की मालिक हैं कांस्य विजेता पीवी सिंधु, हफ्ते की कमाई ही है कई लाख रुपये

यह भी साफ है कि पीवी सिंधु (PV Sindhu) की ब्रांड वेल्यू बहुत ही ज्यादा बढ़ने जा रही है. जब बाजार कोविड से उबरकर सामान्य होगा, तो यह पीवी सिंधु को बहुत ही ज्यादा फायदा देगा. चलिए हम आपको बताते हैं कि पीवी सिंधु की नेटवर्थ (कुल संपत्ति=कुल देनदारी=नेटवर्थ) कितनी है और वह फिलहाल साल भर के भीतर कितना  पैसा कमा रही है.

Tokyo Olympics 2020: इतने करोड़ की मालिक हैं कांस्य विजेता पीवी सिंधु, हफ्ते की कमाई ही है कई लाख रुपये

पीवी सिंधु की मांग और ज्यादा बढ़ने जा रही है

खास बातें

  • पिछले दिनों ओलिंपिक में जीता था कांस्य पदक
  • ओलिंपिक में दो पदक जीतने वाली इतिहास में इकलौती भारतीय महिला खिलाड़ी
  • कभी फोर्ब्स ने किया था सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों में शामिल
नयी दिल्ली:

वह जमाना गया, जब भारत में सिर्फ क्रिकेटरों के यहां ही चांदी बरसती थी! पिछले कुछ साल में बाकी दूसरे खेलों में भी खिलाड़ियों को स्टारडम मिला, तो इन खिलाड़ियों को भी विज्ञापन की दुनिया ने हाथों-हाथ लिया. ये सितारे भी साल भर के भीतर किसी स्थापित क्रिकेटरों से अच्छी खासी रकम कमाते हैं. और इनमें पीवी सिंधु (PV Sindhu) तो बहुत ही ज्यादा आगे हैं.  देखते ही देखते पीवी सिंधु ने अपना कद बहुत ही ऊंचा कर लिया है. और यह भी साफ है कि हाल ही में ओलिंपिक में एक और पदक जीतने के बाद उनकी ब्रांड वेल्यू बहुत ही ज्यादा बढ़ने जा रही है. जब बाजार कोविड से उबरकर सामान्य होगा, तो यह पदक पीवी सिंधु को बहुत ही ज्यादा फायदा देगा. चलिए हम आपको बताते हैं कि पीवी सिंधु की नेटवर्थ (कुल संपत्ति=कुल देनदारी=नेटवर्थ) कितनी है और वह फिलहाल साल भर के भीतर कितना  पैसा कमा रही हैं. इसके लिए हमने अलग-अलग बेवसाइटों और स्रोतों का सहारा लिया है. 

पीवी सिंधु की साल 2021 में नेटवर्थ (कुल संपत्ति-कुल देनदारी=कुल नेटवर्थ)

पिछले साल तक सिंधु की नेटवर्थ 72 करोड़ रुपये थी. साल 2018 और 2019 में दुनिया की अग्रणी मैगजीन फोर्ब्स ने सिंधु को दुनिया की सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों में जगह थी. फोर्ब्स के हिसाब से  2018 में उनकी नेटवर्थ करीब 60 करोड़ और 2019 में करीब 40 करोड़ रुपये थी. मतलब तब एक साल के भीतर उनकी नटवर्थ में काफी कमी आयी थी. बहरहाल आज के समय यह नेटवर्थ करीब 72 करोड़ रुपये हो गयी है. 


सिंधु की ऐसी खेल भावना देखकर बैडमिंटन खिलाड़ी ताइ जु की आंखों से आंसू निकल आए

सिंधु के मोटे अनुबंध
साल 2019 में सिंधु ने चीन के एक ब्रांड लि निंग के साथ चार साल के लिए 50 करोड़ रुपये का करार किया था. यह बैडमिंटन खेल के सबसे बड़े व्यक्तिगत करारों में से एक था. इसमें से करीब 40 करोड़ की रकम प्रायोजन की थी, जबकि शेष पैसा उपकरणों के लिए था. इससे पहले सिंधु ने योनेक्स कंपनी के साथ साल 2016 से लेकर 2018 तक 35 करोड़ रुपये का करार किया था. अब जबकि सिंधु ने कांस्य पदक जीता है, तो उनके सालाना करार की  रकम बढ़ना या नए अनुबंध मिलना पक्का है.

बड़े ब्रांड  हैं सिंधु के पास

वर्तमान में सिंधु के पास 13 से ज्यादा बड़े और मशहूर ब्रांड हैं, जिनके लिए वह विज्ञापन  करती हैं. सिंधु जेबीएल, ब्रिजस्टोन, टायर्स, बैंक ऑफ बड़ौदा, गैटोरेड, मूव, मिंत्रा, फ्लिपकार्ट, नोकिया, पैनासोनिक, स्टेफ्री शामिल हैं. साल 2017 में एक बड़े अखबार ने छापा था कि सिंधु प्रति ब्रांड कमाई में विराट कोहली से कुछ ही पीछे हैं. पीवी प्रति विज्ञापन के लिए सालाना 1 से लेकर 1.50 करोड़ रुपये तक वसूलती हैं और इस रकम में भी अब इजाफा हो सकता है. मतलब यह है कि सिंधु टीम इंडिया के कई नामी-गिरामी क्रिकेटरों से ज्यादा प्रति विज्ञापन की रकम वसूल रही हैं.

Olympics में ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर पीवी सिंधु के पिता का रहा ऐसा रिएक्शन बोले- अब बेटी मुझे..'

सिंधु की सालाना कमाई 
एक अग्रणी  वेबसाइट paycheck.in के हिसाब से सिंधु की हफ्ते भर की ही कमाई कई लाख रुपये है, जो करोड़ रुपये से कुछ ही कम है. चलिए नजर दौड़ा लें कि स्टार खिलाड़ी साल और हफ्ते में कितना कमाती हैं. कुल मिलाकर सिंधु की सालाना कमायी करोड़ों रुपये में है, जो टीम इंडिया के कई सितारा क्रिकेटरों से कहीं ज्यादा है. स्रोतों के अनुसार सिंधु की वर्तमान में सालना कमाई लगभग 41 करोड़ रुपये है. मतलब यह सितारा खिलाड़ी महीने में तकरीबन तीन करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई करती हैं, जबकि कई भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं, जो साल भर में भी इतना पैसा नहीं कमा पाते. और अब जबकि सिंधु ने फिर से कांस्य पदक झटक लिया है, तो साफ है कि उनकी ब्रांड वेल्यू और सालाना कमाई में और भी इजाफा होना तय है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: पदक सुनिश्चित करने के बाद लवलीना के घर जश्न का माहौल है. ​