AUS Open Final: राफेल नडाल बने चैंपियन, मेदवेदेव को हराकर 21वां ग्रैंड स्लैम जीता

AUS Open Final: AUS Open Final: ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइऩल में स्पेन के राफेल नडाल ने फाइनल मुकाबले में रूस के दानिल मेदवेदेव को 7-5 से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया है

AUS Open Final: राफेल नडाल बने चैंपियन, मेदवेदेव को हराकर 21वां ग्रैंड स्लैम जीता

AUS Open Final: राफेल नडाल बने चैंपियन

AUS Open Final: AUS Open Final: ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइऩल में स्पेन के राफेल नडाल ने फाइनल मुकाबले में रूस के दानिल मेदवेदेव को 2-6, 6-7, 6-4, 6-4, 7-5 से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया है. नडाल का यह 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब है. ऐसा कर उन्होंने  सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. दोनों ने अबतक 20-20 बार ग्रैंड स्लैम का खिताब जीतने में सफल रहे हैं. बता दें कि नडाल ने 2020 फ्रेंच ओपन जीतकर अपना 20वां खिताब जीता था. 

पहला सेट  दानिल मेदवेदेव ने 6-2 से जीतकर अपने नाम कर लिया. पहले सेट में हालांकि नडाल ने बढ़त बनाई थी लेकिन बाद में मेदवेदेव ने शानदार खेल दिखाकर पहला सेट अपने नाम कर लिया.

दूसरा सेट भी मेदवेदेव जीते (टाइब्रेकर तक पहुंचा था दूसरा सेट)
पहले सेट में पिछड़ने के बाद राफेल नडाल ने दूसरे सेट में वापसी की और काफी समय कर बढ़त बनाए रखा, लेकिन आखिरी समय में  मेदवेदेव  ने जोरदार वापसी की. दूसरा सेट 7-6 पर छूटने के बाद मुकाबला टाइब्रेकर में पहुंच गया था. इसके बाद मेदवेदेव ने टाइब्रेकर को 7/5 से जीतकर दूसरा सेट भी अपने नाम कर लिया. 


नडाल ने जीता तीसरा सेट
राफेल नडाल ने तीसरा सेट जीतकर दमदार वापसी की. तीसरे सेट में नडाल ने मेदवेदेव को  6-4 से हराया.

चौथा सेट नडाल के नाम
चौथे सेट में राफेल नडाल ने फिर से शानदार खेल दिखाकर जीत लिया है. मेदवेदेव को नडाल ने चौथे सेट में 6-4 से हरा दिया है. लगातार दो सेट हारने के बाद नडाल ने जबरदस्त वापसी करते हुए  अब सेट में बराबरी पर आ गए हैं. मेदवेदेव और नडाल अब 2-2 सेट जीतकर बराबरी पर हैं. 

फाइनल गेम (निर्णायक सेट)

राफेल नडाल को मिली जीत, 7-5 से हराकर खिताब पर किया कब्जा. ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर नडाल ने इतिहास बना दिया है. वो दुनिया में अब सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पुरुष टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं.

सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम एकल खिताब

मार्गरेट कोर्ट - 24

सेरेना विलियम्स - 23

स्टेफी ग्राफ - 22

राफेल नडाल - 21

रोजर फेडरर, नोवाक जोकोविच - 20

सेमीफाइनल में भी हुआ था कड़ा मुकाबला
राफेल नडाल को सेमीफाइनल में माटेओ बेरेटिनी को 3-6, 2-6, 6-3, 3-6 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी तो वहीं, डेनियल मेदवेदेव ने सेमीफाइनल में स्टेफानोस सितसिपास को 7-6, 4-6, 6-4, 6-1 से हारकर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेनिस खिलाड़ी नोवोक जोकोविच का वीजा ऑस्‍ट्रेलिया ने रद्द किया, जानिए क्‍या है पूरा विवाद .