विज्ञापन

Paris Olympics 2024 में Lakshya Sen की पहली जीत को 'अमान्य' करार दिया गया, जानिए क्या कहता है नियम

Lakshya Sen, Paris Olympics 2024 : लक्ष्य ने ग्रुप एल में दुनिया के 41वें नंबर के खिलाड़ी केविन कोर्डन को सीधे गेम में हराया. दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य को गुआटेमाला के केविन ने दूसरे गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी 42 मिनट में 21-8, 22-20 से जीत दर्ज करने में सफल रहा.

Paris Olympics 2024 में Lakshya Sen की पहली जीत को 'अमान्य' करार दिया गया, जानिए क्या कहता है नियम
Lakshya Sen in Paris olympics: लक्ष्य सेन की मेहनत बेकार

Paris Olympics 2024 : लक्ष्य सेन की मेहनत पर पानी फिर गया है. दरअसल, बैडमिंटन के दिग्गज खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने ग्रुप एल में दुनिया के 41वें नंबर के खिलाड़ी केविन कोर्डन को सीधे गेम में हराया. दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य को गुआटेमाला के केविन ने दूसरे गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी 42 मिनट में 21-8, 22-20 से जीत दर्ज करने में सफल रहे.  लेकिन इस जीत को 'अमान्य' घोषित कर दिया गया. दरअसल, लक्ष्य सेन ने जिस खिलाड़ी को हराया था वह खिलाड़ी चोट के कारण ओलंपिक से बाहर हो गए . 42 मिनट चले मैच में लक्ष्य सेन ने कड़ी मेहनत करते केविन कोर्डन को हराने में सफलता हासिल की थी. लेकिन केविन कोर्डन कोहनी में लगी चोट के कारण ओलंपिक से बाहर हो गए जिसके बाद इस जीत को आमान्य करार दे दिया गया.

ओलंपिक डॉट कॉम के अनुसार, कॉर्डन ने मौजूदा पेरिस ओलंपिक से खुद को अलग कर लिया है, जिसके कारण इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी और बेल्जियम के जूलियन कैराग्गी के खिलाफ उनके आगामी ग्रुप एल मैच नहीं खेले जाएंगे. ग्रुप स्टेज प्ले के लिए BWF जनरल कॉम्पिटिशन नियम के अनुसार, लक्ष्य सेन और केविन कॉर्डन के बीच मैच के परिणाम रद्द कर दिया गया है. 

भारतीय शटलर को ग्रुप एल में अपने बचे हुए दो मैचों के नतीजों के आधार पर रैंकिंग दी जाएगी. लक्ष्य सेन अब 29 जुलाई को अपने आगामी मैच में जूलियन कैराग्गी से भिड़ेंगे. इससे पहले शनिवार को लक्ष्य ने पेरिस ओलंपिक के ग्रुप एल मैच में केविन कॉर्डन को 21-8, 22-20 से हराया. लक्ष्य ने 42 मिनट तक चले मैच में सीधे सेटों में जीत हासिल की थी.

जानिए क्या कहता है नियम

दरअसल, BWF के ग्रुप स्टेज के नियमों के अनुसार, अगर कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट के बीच से हटता है तो उसके द्वारा खेले गए सभी मैचों को रद्द कर दिया जाएगा. ऐसे में अब लक्ष्य के ग्रुप एल में खेले जाने वाले बाकी मैचों के नतीजों के आधार पर उनकी रैंकिंग तय होगी. लक्ष्य के अनुसार उनके द्वारा मिली जीत को अब काउंट नहीं किया जाएगा. यानी उन्हें अब अपने मैच दोबारा खेलने होंगे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Asian Champions Trophy: भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में किया प्रवेश
Paris Olympics 2024 में Lakshya Sen की पहली जीत को 'अमान्य' करार दिया गया, जानिए क्या कहता है नियम
India at Paris 2024 Olympics, Day 13: Neeraj Chopra, Indian Hockey Team Semifinal, Aman Sehrawat, Wrestling, Hockey, Athletics Match Result and Updates
Next Article
Olympics 2024 Updates, Day 13 India: नीरज चोपड़ा को सिल्वर, हॉकी टीम को ब्रॉन्ज, पहलवान अमन सेमीफाइनल में हारे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com