विज्ञापन

Neeraj Chopra: "मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन...", फाइनल में पहुंचने के बाद नीरज चोपड़ा ने कह दी यह बड़ी बात

Neeraj Chopra reached in to Final: नीरज ने पहली बार जो भाला उठाया..फेंका..और इसके बाद सभी सन्न रह गए

Neeraj Chopra: "मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन...", फाइनल में पहुंचने के बाद नीरज चोपड़ा ने कह दी यह बड़ी बात
Neeraj Chopra finished in style: मुकाबले के बाद प्रशंसकों को ऑटोग्राफ देते नीरज चोपड़ा
नई दिल्ली:

Neeraj Chopra does in style: पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों के 11वें दिन भारत की सबसे बड़ी उम्मीद नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने करोड़ों खेलप्रेमियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए फाइनल का टिकट कटा लिया. अब नीरज वीरवार को रात करीब साढ़े बारह बजे "स्वर्णिम लड़ाई" लड़ने मैदान पर उतरेंगे. बहरहाल, क्वालीफाइंग राउंड में मंगलवार को किसी ने भी नहीं सोचा था कि नीरज इतना शानदार आगाज करेंगे कि पहले ही प्रयास में फाइनल मे पहुंच जाएंगे.  मगर नीरज न केवल फाइनल में पहुंचे, बल्कि सीजन के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (89.37 मीटर) के साथ सभी प्रतिद्वंद्वियों को ट्रेलर दिखाते हुए पहंचे. और फाइनल में पहुंचने के बाद इस भारतीय चैंपियन ने साफ-साफ कह दिया कि पिक्चर अभी बाकी है!

"नंबर-1 पायदान के साथ किया समापन"

मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने मंगलवार को यहां स्टेड डी फ्रांस में 89.34 मीटर के थ्रो के साथ पुरुषों की भाला फेंक क्वालिफिकेशन में शीर्ष पर रहने के बाद कहा कि उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ फाइनल के लिए बचा कर रखा है. नीरज ने अपने खिताब की रक्षा शुरू करने के अपने पहले प्रयास में दोनों समूहों में क्वालिफिकेशन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो हासिल किया. उन्होंने टोक्यो 2020 ओलंपिक में 87.58 मीटर थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था और ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे.

"फाइनल में होगा कड़ा मुकाबला"

क्वालिफिकेशन राउंड की समाप्ति के बाद नीरज ने संवाददाताओं से कहा, "यह सिर्फ क्वालीफिकेशन राउंड है. फाइनल में मानसिकता और स्थिति अलग होती है. मुझे अच्छी शुरुआत के बाद फाइनल की तैयारियों पर ध्यान देना चाहिए." 26 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि 84 मीटर के स्वचालित क्वालीफिकेशन मार्क के साथ क्वालीफाई करने वाले सभी थ्रोअर के बीच फाइनल में कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी. हालाँकि, उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि उन्होंने पदक स्पर्धा के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ बचाकर रखा है.

"फिटनेस अब बेहतर है"

नीरज ने कहा, "मैं फाइनल के लिए सर्वश्रेष्ठ बचा रहा हूं और उस पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं. मैं फाइनल के लिए तैयार हूं. मैं यहां अभ्यास में अच्छा नहीं कर रहा था, लेकिन जब क्वालिफिकेशन शुरू हुआ, तो मैंने पहले थ्रो में क्वालिफाई करने का लक्ष्य रखा था. मेरी फिटनेस अब बेहतर है और मैंने पहला प्रयास करने से पहले अच्छी तरह से वार्म-अप किया था." नीरज के अलावा, आठ एथलीटों ने स्वचालित योग्यता अंक के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जिनमें ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स (88.63 मीटर), जर्मनी के जूलियन वेबर (87.76 मीटर), पाकिस्तान के अरशद नदीम (86.59 मीटर) और केन्या के जूलियस येगो (85.97 मीटर) शामिल हैं जिन्होंने शीर्ष पांच को पूरा किया.

"...तो मैं हर थ्रो में ऐसा करता हूं"

अपनी मानसिकता के बारे में बात करते हुए, नीरज ने कहा कि वह पहले थ्रो में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करते हैं. उन्होंने कहा, "मैं पहली थ्रो से ही अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करता हूं लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता. अगर मैं पहली थ्रो में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में असफल रहता हूं, तो मैं हर थ्रो में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करता हूं." जब उनसे वर्ष की शुरुआत में लगी एडक्टर चोट के बारे में पूछा गया, तो नीरज ने कहा, “मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं और थ्रो से पहले उचित वार्म-अप के साथ सभी सावधानियां बरत रहा हूं,''
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Commonwealth Games 2026: चौंकाने वाला फैसला, बैडमिंटन, क्रिकेट, हॉकी समेत इन खेलों को किया गया गेम्स से बाहर
Neeraj Chopra: "मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन...", फाइनल में पहुंचने के बाद नीरज चोपड़ा ने कह दी यह बड़ी बात
Olympic Games Paris 2024 Day 15 LIVE Updates:
Next Article
Paris Olympics 2024 Day 15: विनेश फोगाट मामले पर CAS का फैसला टला, अब पंचाट 13 को सुनाएगा निर्णय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com