दिल्ली मैराथन की पूर्व संध्या पर महान डेविड रुडिशा ने की धावकों की हौसलाअफजायी

Delhi Marathon: बता दें कि पिछले साल के सर्वश्रेष्ठ भारतीय धावक नितेंद्र रावत और टी. गोपी इस बार  भारतीय एथलेटिक्स महासंघ द्वारा स्वीकृत इस स्पर्धा में भाग नहीं ले रहे है.

दिल्ली मैराथन की पूर्व संध्या पर महान डेविड रुडिशा ने की धावकों की हौसलाअफजायी

दिल्ली मैराथन की पूर्व संध्या पर महान धावक डेविड रुडिशा धावकों के साथ

नई दिल्ली:

भारत के लंबी दूरी के कुछ प्रमुख धावक रविवार को नयी दिल्ली मैराथन में अपना सर्वश्रेष्ठ समय निकालना चाहेंगे क्योंकि इस साल के अंत में चीन के हांगझोऊ में होने वाले एशियाई खेलों का टिकट हासिल करने का यह उनके लिए सबसे अच्छा अवसर होगा. वहीं, केन्या के महान धावक, 800 मी. रिकॉर्ड होल्डर और दो बार के ओलिंपिक चैंपियन डेविड रडिशा एथलीटों की हौसलाअफजायी के लिए भारत पहुंचे हैं. रडिशा ने पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इंगित करते हुए कहा कि सितम्बर में आयोजित होने वाले एशियाई खेलों के लिए क्वालीफायी करने के लिए यह शीर्ष भारतीय धावकों के लिए दिल्ली मैराथन आखिरी मौका है.

SPECIAL STORIES:

"अगर मैं उन्हें कॉल करूं तो 99% वे फोन नहीं उठाएंगे...विराट कोहली ने Dhoni को लेकर किया बड़ा खुलासा


video: "इस खिलाड़ी को बनाना चाहिए दोनों फौरमेटों में उप-कप्तान", हरभजन ने की जोरदार वकालत

ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज शुरू होने से पहले ही खुद के चेहरे पर मुक्का जड़ दिया, चैपल ने उठाए तैयारी पर सवाल

रुडिशा न कहा कि मौसम एकदम शानदार है. साथ ही, समतल रास्ता भी मैराथन के लिए बहुत ही आदर्श है. ऐसे में आप विश्वस्त बने रहें और अपने लक्ष्य से नजरें न हटाएं. आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें. रुडिशा ने कहा कि मैराथन बहुत ही खास और दुनिया में सबसे पुरानी रेस है. उन्होंने कहा कि मैं कल्पना कर सकता हूं कि 42 किमी की दौड़ कितनी मुश्किल होती है. मेरी स्पर्धा केवल 1 घंटा और 40 मिनट तक चलती है. बता दें कि रुडिसा इतिहास में इकलौते एथलीट हैं, जिन्होंने 800 मी. की दौड़ 1 मिनट और 41 सेकेंड में पूरी की है. 

बता दें कि पिछले साल के सर्वश्रेष्ठ भारतीय धावक नितेंद्र रावत और टी. गोपी इस बार  भारतीय एथलेटिक्स महासंघ द्वारा स्वीकृत इस स्पर्धा में भाग नहीं ले रहे है. उनकी गैरमौजूदगी में भारत की चुनौती का नेतृत्व देश के सर्वोच्च रैंक वाले मैराथन धावक एबी बेलियप्पा और मेघालय के 31 वर्षीय अनीश थापा करेंगे. थापा ने 2022 सत्र में रजत पदक जीता था.

इन दोनों के अलावा इस साल सितंबर-अक्टूबर में होने वाले एशियाई खेलों का टिकट हासिल करने की कोशिश विक्रम बंगरिया, श्रीनू बुगाथा, गोविंदन लक्ष्मणन और मान सिंह भी करेंगे. एशियाई खेलों के क्वालीफिकेशन समय  2:15:00 (दो घंटा 15 मिनट) है और इसे हासिल करना किसी भी भारतीय धावक के लिए बेहद मुश्किल होगा. मौजूदा धावको में केवल श्रीनू (2021 में) ही ऐसा कर पाये हैं. थापा ने पिछले साल दो घंटे 16 मिनट और 41 सेकंड के समय के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था. नयी दिल्ली मैराथन में चार श्रेणियों मैराथन, हाफ मैराथन, 10 किलोमीटर और पांच किलोमीटर में कुल 16,000 धावक भाग लेंगे

--- ये भी पढ़ें ---

* "'ट्विटर वॉर' के बाद आकाश चोपड़ा ने वेंकटेश प्रसाद को लाइव बहस का दिया न्योता, पूर्व पेसर ने दिया ऐसा जवाब

* 'वो 12 मिनट, वो 12 गेंद से मैं पाकिस्तान का नेशनल हीरो बन जाता..', Shoaib Akhtar ने शाहीन अफरीदी पर निकाली भड़ास

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com