क्या रोजर फेडरर वास्तव में गौ भक्त हैं, जान लीजिए असल कहानी

पीट सैंप्रास, आंद्रे अगासी, एंडी रोडिक, राफेल नडाल और नोवाक ज़ोकोविच के दौर में इतनी उपलब्धि हासिल करना आसान नहीं था. उन्होने 1 बिलियन डॉलर को प्राइज मनी ही जीत ली. बाक़ी कमाई तो अलग है. उनका नेट वर्थ 450 मिलियन यूएस डॉलर बताया जाता है

क्या रोजर फेडरर  वास्तव में गौ भक्त हैं, जान लीजिए असल कहानी

सर्वकालिक टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर

खास बातें

  • फेडरर के गाय गिफ्ट के पीछे का राज़!
  • क्या फेडरर की गाय का नाम गंगा है ?
  • वीरवार को लिया था फेडरर ने संन्यास
नई दिल्ली:

टेनिस के महानतम खिलाड़ियों में से एक 41 साल के रोजर फ़ेडरर अगले हफ़्ते संन्यास लेने जा रहे हैं. अगले सप्ताह लंदन में होने वाला लेवर कप उनका आख़िरी टूर्नामेंट होगा. 24 साल के करियर के दौरान स्विट्जरलैंड के इस खिलाड़ी ने 20 ग्रैंड स्लैम जीते. हर टेनिस खिलाड़ी फ़ेडरर बनने के सपने देखता है. उनकी उपलब्धियों, रिकॉर्ड और लंबे करियर को हैरानी से देखता है. कहां तो उनके करियर रिकॉर्ड और कारनामे की चर्चा होती, भारत में सोशल मीडिया पर रोजर फ़ेडरर के गाय की चर्चा ज़्यादा है. किसी ने यहां तक दावा कर डाला कि फ़ेडरर की गाय का नाम गंगा है. तो क्या गो-भक्त हैं रोजर फ़ेडरर! क्या फ़ेडरर की गाय का नाम गंगा है? क्या है असली कहानी?

साल 2017 में भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के एक ट्वीट से भी भ्रम फैला. सहवाग ने ट्वीट में फ़ेडरर के गऊ प्रेम की तारीफ़ की थी. दरअसल 2003 में फ़ेडरर ने पहला विंबलडन टूर्नामेंट जीता था. विंबलडन जीतने वाले फ़ेडरर स्विटजरलैंड के पहले टेनिस खिलाड़ी थे. स्विट्जरलैंड लौटने पर स्विस ओपन के दौरान उनको एक दुधारू गाय भेंट की गई. उस गाय का नाम जूलियट था. जी, जूलियट गंगा नहीं. फ़ेडरर गाय को लेकर पसोपेश में पड़ गए. बाद उन्होने गाय डेयरी किसान को दे दी. साल 2013 में उन्हें स्विस ओपन के ओपनिंग सेरेमनी में दूसरी बार गाय उपहार में दिया गया. इस गाय का नाम था डिजियरी था. उनके किसी भी गाय का नाम गंगा नहीं था और न ही फ़ेडरर को कभी गंगा ने बुलाया था.

रोजर फ़ेडरर का जन्म स्विट्जरलैंड के बाज़िल में 8 अगस्त 1981 को हुआ था. 8 साल की उम्र से टेनिस खेलना शुरू किया. स्टीफ़न एडबर्ग, बोरिस बेकर और पीट सैंप्रस उनके आदर्श थे। 2003 में फेडरर ने विंबलडन का पुरुष सिंगल्स ख़िताब जीत कर अपना पहला ग्रैंड स्लैम टाइटल जीता था. तब से उनकी जीत का जो सिलसिला शुरु हुआ उसके बाद वो अब तक छह ऑस्ट्रेलियन ओपन, एक फ्रेंच ओपन, पांच यूएस ओपन और आठ विंबलडन ख़िताब जीत चुके हैं... 
 
महानतम फ़ेडरर 
20 ग्रैंड स्लैम रोजर फ़ेडरर
22 ग्रैंड स्लैम राफेल नडाल 
21 ग्रैंड स्लैम नोवाक ज़ोकोविच  
369 ग्रैंड स्लैम मैच जीते
103 ATP ख़िताब
1251 ATP जीत


क्ले कोर्ट पर फ़ेडरर रफ़ाल नडाल के सामने फ़ीके पड़ जाते थे. साल 2009 में नडाल के चोटिल हो जाने के बाद करियर ग्रैंड स्लैम पूरा किया था. फ़ेडरर सबसे ज़्यादा 20 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ियों में तीसरे नंबर पर हैं. नडाल ने 22 और नोवाक ज़ोकोविच ने 21 ग्रैंड स्लैम जीते हैं, लेकिन ग्रैंड स्लैम में सबसे ज़्यादा 369 मैच फ़ेडरर ने जीते हैं. सबसे ज़्यादा 103 ATP World Tour ख़िताब उनके नाम हैं. जिमी कॉर्नर ने 109 ख़िताब जीते थे। इस दौरान 1526 मैच खेले और 1251 मैच जीते.

महानतम फ़ेडरर 
ऑस्ट्रेलियन ओपन 6
फ़्रेंच ओपन 1
यूएस ओपन 5
विंबलडन 8

रोजर फ़ेडरर 2004 में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत कर वर्ल्ड नंबर-1 बने थे. साल 2004 से 2008 तक वर्ल्ड नंबर-1 रहे. फ़ेडरर 5 बार ATP वर्ल्ड नंबर-1 बने. 310 हफ़्ते तक वर्ल्ड नंबर-1 रहने का रिकॉर्ड उनके नाम है और लगातार 237 हफ़्ते वर्ल्ड नंबर-1 भी रहे।

महानतम फ़ेडरर 
5 बार ATP वर्ल्ड नंबर-1 (2004-2007, 2009)
310 हफ़्ते तक वर्ल्ड नंबर-1
237 हफ़्ते लगातार वर्ल्ड नंबर-1

एक दिलचस्प बात है कि सबसे उम्रदराज वर्ल्ड नंबर-1 का रिकॉर्ड भी उन्ही के नाम है। 36 साल की उम्र में वर्ल्ड नंबर-1 बने थे.

2008 में डबल्स में बीजिंग ओलिंपिक में गोल्ड
2012 में सिंगल में लंदन ओलिंपिक में गोल्ड

24 साल के करियर के दौरान उनको इतने सम्मान और पुरस्कार मिले जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती।

13 बार स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ़ द इयर 
17 बार लगातार फ़ैंस के पसंदीदा खिलाड़ी
5 बार ATP पेलेयर ऑफ़ द इयर
5 बार ITF वर्ल्ड चैंपियन
5 बार लॉरिएस वर्ल्ड स्पोर्ट्स पर्सन 

पीट सैंप्रास, आंद्रे अगासी, एंडी रोडिक, राफेल नडाल और नोवाक ज़ोकोविच के दौर में इतनी उपलब्धि हासिल करना आसान नहीं था. उन्होने 1 बिलियन डॉलर को प्राइज मनी ही जीत ली. बाक़ी कमाई तो अलग है. उनका नेट वर्थ 450 मिलियन यूएस डॉलर बताया जाता है. साल 2009 में मिर्का वावरीनिक से शादी की, उनके चार बच्चे हैं 2-2 के सेट्स में दो-दो जुड़वां बच्चे. पिछले कुछ साल से चोट के शिकार थे. ख़ासकर घुटने की तकलीफ़ उन्हें परेशान कर रही थी. उनका व्यक्तित्व भी उन्हें दूसरों से अलग और लोकप्रिय बनाता है. शांत, सौम्य और संयमित होने के साथ मृदुभाषी थे लेकिन टेनिस कोर्ट पर कठोर प्रतिद्वन्द्वी. ग़जब की प्रतिबद्धता और तकनीकी रूप से संपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं, उन्हें यों ही टेनिस का महानतम खिलाड़ी नहीं माना जाता है.

यह भी पढ़ें:

आमिर के "Cheap Selection" ट्वीट पर भड़के लोग, सोशल मीडिया पर लगा दी 'क्लास'

'मुंबई इंडियंस ने किया अपने नए हेड कोच का ऐलान, टी20 वर्ल्डकप के बाद जुड़ेंगे टीम के साथ

'टीम इंडिया को मिल गया विश्व कप जिताने वाला खिलाड़ी, ट्रॉफी दिलाने में ये फैक्टर करेगा काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिग्गज रोजर फेडरर साल 2014 में एनडीटीवी के प्रोग्राम में आए थे. बाकी वीडियो देखने के लिए हमारा YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइव करें