सुंदरगढ़ में बन रहा है भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम

भारतीय हॉकी को दिलीप टिर्की सरीखे दिग्गज खिलाड़ी देने वाले सुंदरगढ़ जिले में देश का सबसे हॉकी स्टेडियम तैयार किया जा रहा है जिसकी क्षमता 20,000 दर्शकों की होगी.

सुंदरगढ़ में बन रहा है भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम

हॉकी स्टेडियम

खास बातें

  • सुंदरगढ़ में बन रहा है भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम
  • 20,000 दर्शकों की होगी क्षमता
  • बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम रखा गया नाम
राउरकेला:

भारतीय हॉकी को दिलीप टिर्की सरीखे दिग्गज खिलाड़ी देने वाले सुंदरगढ़ जिले में देश का सबसे हॉकी स्टेडियम तैयार किया जा रहा है जिसकी क्षमता 20,000 दर्शकों की होगी. ओड़िशा के आदिवासी क्षेत्र में बन रहे इस स्टेडियम का नाम बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम रखा गया है और यह अक्टूबर तक तैयार हो जाएगा. अगले साल जनवरी में एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप के मैच इसी स्टेडियम में खेले जाएंगे. भुवनेश्वर में कलिंग स्टेडियम की क्षमता 15000 दर्शकों की है लेकिन विश्व कप के दौरान बिरसा मुंडा स्टेडियम में तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम का समर्थन करने के लिये 20000 दर्शक मौजूद रहेंगे.

राउरकेला शहर में बाहरी क्षेत्र में स्टेडियम के निर्माण का कार्य पिछले साल जून में शुरू किया गया था. इस स्टेडियम के निर्माण की लागत 200 करोड़ रुपये है. ओड़िशा के खेल विभाग के सलाहकार स्वागत सिंह ने पत्रकारों से कहा, ‘‘यह भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम होगा. हमें लग रहा है कि यह विश्व में सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम होगा लेकिन अभी एफआईएच (अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ) से इसकी पुष्टि नहीं हुई है.''


दिल्ली के खिलाफ मिली हार के बाद संगाकारा ने ली क्लास, कोच की मधुर वाणी सुन खुश हो गए खिलाड़ी, Video

उन्होंने इसके साथ ही बताया कि अक्टूबर में इस स्टेडियम में प्रो लीग के मैच आयोजित करने की योजना है जो परीक्षण मैच का काम भी करेंगे. विश्व कप के बाद सरकार इस पूरे परिसर को हॉकी अकादमी के रूप में तब्दील करने पर भी विचार कर रही है. सुंदरगढ़ को भारतीय हॉकी का गढ़ माना जाता है जिसने दिलीप टिर्की, अमित रोहिदास और बीरेंद्र लाकड़ा जैसे खिलाड़ी देश को दिये हैं. इस क्षेत्र में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में यह खेल काफी लोकप्रिय है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)